भारत के 5 सबसे खतरनाक रेलवे रूट, लेकिन सफर में मिलता है खूबसूरत प्राकृतिक नजारा

By मेघना वर्मा | Published: April 27, 2018 12:07 PM2018-04-27T12:07:34+5:302018-04-27T12:07:34+5:30

कालका जाते हुए टॉय ट्रेन का ये सफर आपके जीवन के सबसे सुंदर सफर में शामिल हो सकता है। इस रूट पर चलने वाली ट्रेन और यहां के मनोरक दृश आपके अन्दर के बच्चे को जगा देगा।

5 Most Beautiful Train Routes and Journeys in India | भारत के 5 सबसे खतरनाक रेलवे रूट, लेकिन सफर में मिलता है खूबसूरत प्राकृतिक नजारा

भारत के 5 सबसे खतरनाक रेलवे रूट, लेकिन सफर में मिलता है खूबसूरत प्राकृतिक नजारा

भारतीय रेल का सफर 1853 से शुरू हुआ है जब ठाने से मुंबई तक की सबसे पहली रेल चलाई गयी थी। आज ये इतिहास एशिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में बदल गया है। वर्तमान की बात करें तो भारतीय रेल का जाल देश के दूर-दूर इलाकों तक फैला है। फिर चाहे वो दूर किसी पहाड़ी इलाकों पर रहने वाले आदिवासियों का इलाका हो या बर्फ के चट्टान तक का सफर। भारतीय रेल के माध्यम से आज हम देश के किसी भी कोने में आसानी से पहुंच सकते हैं। रोजाना लगभग 30 लाख लोगों की यात्रा को सफल करने वाली भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी परिवहन प्रणाली भी है।

कुछ लोगों के लिए भारतीय रेल का ये सफर रूटीन का होता है लेकिन बहुत से लोगों के लिए ट्रेन का सफर रोमांच और छुट्टियों वाला होता है। भारतीय रेल में सफर करना उनके जीवन के सबसे यादगार पलों में शुमार हो जाता है। इसका कारण ये है कि इंडियन रेलवे में लोकल, पैसेंजर और सुपरफास्ट ट्रेनों के अलावा कुछ ऐसे शानदार ट्रेनें भी हैं जो जिनका सफर आपके लिए रोमांच से भरा हो सकता है। इन ट्रेनों से सफर का मतलब आप आको प्रकृति के सुंदर और मनोरम दृश्य देखने को मिल सकते हैं। आज हम आपको भारती के कुछ ऐसे ही रेलवे रूट के बारे में बतायेंगे जहां रेल का सफर आपको स्वर्ग और जन्नत सा अनुभव कराएगा। भारत के इन ट्रेनों का सफर सुरंगों, घाटों, ऊंचे पहाड़ों, नदियों और जंगलों के बीच से होकर गुजरता है। 

ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत और खतरनाक रेलवे रूट:

1. चेन्नई-रामेश्वरम रेलवे रूट

चेन्नई को रामेशवरम से जोड़ने वाला ये रेलवे ब्रिज 1914 में बनाया गया था। जब ये ब्रिज बनकर तैयार हुआ तो ये अपने आप में इंजिनयरिंग का बेहद ख़ास नमूना बनकर सामने आया था। कोंक्रीट के खम्बों पर बने इस पुल की बात करें तो ये समुद्र के एक पार से दूसरे पार पर्यटकों को लेकर जाता है। पुल से गुजरती हुई ट्रेन आपको समुद्री लहरों की सुंदरता का मनोहर दृश्य दिखलाएंगी। हालाकिं इठलाती लहरों के बीच ट्रेन का ये सफर बहुत खतरनाक भी साबित होता है। समुद्र में होने के कारण अक्सर यहां का मौसम खराब हो जाता है और बारिश या धूंन्ध के कारण पुल पर चलती ट्रेनों को आगे का रास्ता साफ दिखाई नहीं देता। यही कारण है कि इस पुल पर आने के बाद ट्रेन की गति बेहद धीमी कर दी जाती है। अगर आप भी कभी इस रूट पर जाने का मन बना रहे हों तो यहां के सुन्दर दृश्य आपका मन मोह लेंगें। 

2. मुंबई-गोवा रेलवे रूट

मांडवी एक्सप्रेस द्वारा मुंबई से गोवा का सफर आपके लिए प्रकृति के बीच सफर करने जैसा होगा। इस रूट का सफर करते हुए आप घने जंगलों, झरनों और खतरनाक रेलवे ट्रेक का मजा ले सकते हैं। इस रूट पर जहां एक और आपको ऊंची पहाड़ियां दिखाई देंगी वहीं दूसरी और घने बादलों और पेड़ों से ढकी गहरी खाईं। 92 सुरंगों और 2000 पुलों के बीच से होअक्र जाने वाली ये ट्रेन आपको समुद्र के भी मनोहक दृश्य दिखायेगी। इस रूट पर सफर करना आपके लिए प्रकृति की असली खूबसूरती को देखने और आंखों और मन को शांति दिलाने वाला होगा। 

भारत के बॉर्डर पर स्थित हैं ये 5 खूबसूरत जगहें, एक बार जरूर करें यहां की सैर

3. कालका-शिमला टॉय ट्रेन

आपने अक्सर लोगों से शिमला की टॉय ट्रेन पर सफर के बारे में सुना होगा। कालका भारत के सबसे मशहूर रेलवे स्टेशन में से एक है। कालका जाते हुए टॉय ट्रेन का ये सफर आपके जीवन के सबसे सुंदर सफर साबित हो सकता है। इस रूट पर चलने वाली ट्रेन और यहां के मनोरक दृश आपके अन्दर के बच्चे को जगा देगा। 96 किलोमीटर लम्बा ये रास्ता 1902 में बनाना शुरू हुआ था। इस रूट पर सफर करते हुए आप 102 सुरंगों और 82 पुलों से हकर गुजरते हैं। इनता ही नहीं गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस रूट और ट्रेन का नाम सबसे ऊंचाई पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन के नाम से भी दर्ज किया गया है। इस रूट पर चलते ही आपको आकाश और ऊंचे पहाड़ों के साथ गहरी घाटियां और प्रकृति के मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे। 

4. महाराजा एक्सप्रेस

नई दिल्ली से आगरा और फिर नई दिल्ली आने वाली इस ट्रेन को देश की सबसे शाही ट्रेन भी कहा जाता है। 2010 से भारतीय रेल की और से शुरू की गयी इस ट्रेन में पर्यटकों की सभी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है। इस ट्रेन से आप जहां आगरा के ताज महल का दर्शन का सकते हैं वहीं जयपुर के शाही ठाठ का भी फील ले सकते हैं। हालाकिं इस ट्रेन का सफर करने के लिए आपको 40 हजार से डेढ़ लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इस ट्रेन में लाउंज, बार, सालू, स्पा के साथ दो बेहद खूबसूरत हॉल्स बने हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये ट्रेन दुनिया की सबसे खूबसूरत और भव्य 25 ट्रेनों में शुमार है। 

दुनिया के टॉप 5 महंगे होटल में भारत भी शामिल, एक रात का किराया 29 लाख

5. जलपाई गुड़ी- दार्जिलिंग रूट

कालका-शिमला की तरह न्यू जलपाई गुड़ी से दार्जिलिंग के बीच भी टॉय तरीन का सफर आपके कुछ यादगार सफर में से एक होगा। जलपाई गुड़ी देश की सबसे अच्छी चाय प्रदान करती है। इस रूट पर सफर करने पर आपको गहरे हरे रंग के चाय के बागानों के दृश्य दिखाई देंगे। हिमालय के इन सबसे खूबसूरत इलाकों को पार करते हुए आपको प्रकृति के सबसे मनोहक दृश्य दिखाई देंगे।

इस ट्रेन से आप शानदार और बर्फ से घिरे खूबसूरत कंचनजंगा को भी देख सकते हैं। ये ट्रेन चाय के बागानों के इतने करीब से गुजरती है कि आप चाय के सुगंधों को भी महसूस कर पाते हैं।   

Web Title: 5 Most Beautiful Train Routes and Journeys in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे