5 आसान स्टेप्स में ऐसे करें इंडियन पासपोर्ट के लिए अप्लाई, एक्स्ट्रा चार्ज दिए बिना 15 दिन में हो जाएगा काम

By गुलनीत कौर | Published: March 26, 2019 12:33 PM2019-03-26T12:33:52+5:302019-03-26T12:33:52+5:30

पासपोर्ट बनवाने की साधारण 1500 रुपये है। लेकिन अगर आप तत्काल सेवा के माध्यम से पासपोर्ट बनवा रहे हैं, जिसमें 15 से भी कम दिनों के भीतर पासपोर्ट मिल जाता है तो ऐसे में पासपोर्ट फीस बढ़कर 3500 रूपये हो जाती है।

5 easy and simple ways to register for Indian passport online | 5 आसान स्टेप्स में ऐसे करें इंडियन पासपोर्ट के लिए अप्लाई, एक्स्ट्रा चार्ज दिए बिना 15 दिन में हो जाएगा काम

5 आसान स्टेप्स में ऐसे करें इंडियन पासपोर्ट के लिए अप्लाई, एक्स्ट्रा चार्ज दिए बिना 15 दिन में हो जाएगा काम

आजकल के ऑनलाइन जमाने में पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना कोई मुश्किल काम नहीं है। आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद एक आसान इंटरव्यू को क्लियर करके पासपोर्ट मिल जाता है। पासपोर्ट आजकल ट्रेवल के साथ पहचान बनाने के काम भी आता है। कई मल्टी नेशनल कंपनियां बिना पासपोर्ट के जॉब नहीं देती। ऐसे में पासपोर्ट बनवाना भी जरूरी हो गया है। तो अगर आप जल्द से जल्द बिना किसी परेशानी के पासपोर्ट बनावाना चाहते हैं तो आगे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें। 

1) ऑनलाइन रजिस्टर करें

पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहला स्टेप है कि खुद को पासपोर्ट की वेबसाइट पर रजिस्टर करें। www.passport.gov.in पर जाएं और 'new user' पर क्लिक करके अपनी जानकारी भर कर खुद को रजिस्टर करें।

2) पासपोर्ट फॉर्म

वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कराने के बाद अब आपके पास आपके यूजर नेम और पासवर्ड की डिटेल आ गई होगी। इसके इस्तेमाल से वेबसाइट पर लॉग-इन करें। अन्दर जाते ही आपको सबसे ऊपर 'Apply for fresh passport' का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके या फिर सीधा ऑनलाइन भी भर सकते हैं।

3) डॉक्यूमेंट जमा करें

फॉर्म भरने और अपलोड करने के बाद अगला ऑप्शन डॉक्यूमेंट जमा करने का आएगा। इसलिए पहले से ही अपने सारे जरूरी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी अपने सिस्टम में सेव रखें। एक एक करके सभी को अपलोड करते जाएं। ध्यान रहे, आपके सभी डॉक्यूमेंट में आपका वही नाम हो जो आपने पासपोर्ट फॉर्म में भरा है। नाम या 'घर का पता' अलग होने पर पासपोर्ट एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है।

4) इंटरव्यू का अपॉइंटमेंट लें

फॉर्म और डॉक्यूमेंट भरने के बाद पासपोर्ट की फीस भरें। नार्मल राशि 1500 रुपये है। तत्काल रूप से पासपोर्ट बनवाने का किराया 3500 रूपये है। पेमेंट करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट बुक करने का ऑप्शन दिया जाएगा। यहां आपको जगह के साथ अपन इंटरव्यू के लिए अपनी पसंद का टाइम चुनने का मौक़ा भी दिया जाएगा। जगह, समय चुनते ही आपके फोन पर संबंधित मैसेज आ जाएगा। 

5) जरूरी डाक्यूमेंट्स लेकर जाएं

इंटरव्यू की अपॉइंटमेंट बुक कराने के बाद बुकिंग स्लिप और आपको क्या क्या डॉक्यूमेंट लेकर जाने हैं उसकी एक कॉपी प्रिंट कर लें। सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट (ओरिजिनल और फोटोकॉपी) को एक फाइल में जमा करें। इंटरव्यू के लिए निकलने से पहले इस फाइल को एक बार दोबारा चेक कर लें। एक भी डॉक्यूमेंट की कमी आपका बना बनाया काम बिगाड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: Summer Special Trains List: गर्मियों की छुट्टियों में चलेंगी 1000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन, जानिये रूट, समय, किराया, तत्काल टिकट, स्टेशन

तत्काल सेवा से पासपोर्ट बनवाने का तरीका:

साधारण तरीके के अलावा तत्काल रूप से भी पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। ये सेवा 10 दिन के भीतर पासपोर्ट दिलाने में सक्षम होती है। इसके लिए पासपोर्ट वेबसाइट पर 'Annexure F' का फॉर्म डाउनलोड करके भरना होता है। सारी जरूरी जानकारी भरने के बाद हर डॉक्यूमेंट को किसी बड़े तबके के सरकारी कर्मचारी से साइन करवाना होता है। इसके बिना तत्काल पासपोर्ट बनना असंभव है। 

Web Title: 5 easy and simple ways to register for Indian passport online

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे