जमीन के अंदर बसे हैं ये शहर, सारी-सुख सुविधाओं से हैं लैस

By मेघना वर्मा | Published: April 20, 2018 04:30 PM2018-04-20T16:30:45+5:302018-04-20T16:30:45+5:30

कैपाडोसिया, टर्की के इस शहर का नाम शायद ही आने सुना हो लेकिन इस शहर में भी जमीन के अन्दर एक खूबसूरत शहर बसा हुआ है।

5 beautiful underground cities in the world | जमीन के अंदर बसे हैं ये शहर, सारी-सुख सुविधाओं से हैं लैस

जमीन के अंदर बसे हैं ये शहर, सारी-सुख सुविधाओं से हैं लैस

जब बात किसी शहर की होती है तो सबसे पहले जो दृश्य सामने आता है वो हैं ऊंची इमारतें, चली-फिरती गाड़ियां, लोग और खुला आसमान। मगर यदि हम आपसे ये कहें कि दुनिया में ऐसे शहर भी हैं जो खुले आसमान के नीचे नहीं बल्कि जमीन के निचे बसे हैं तो? जी हां, आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसमान के नीचे नहीं बल्कि जमीन के अन्दर बसे हुए हैं। विदेशों में बसे यह शहर आधुनिक समय के बने हुए है। खास बात ये हैं कि जमीन के नीचे बने इस खुफिया शहर में किसी चीज की कमी भी नहीं।

1. रीसो मॉन्ट्रियल, कनाडा

कनाडा घूमने का मन अक्सर आपको भी मन किया होगा, बहुत से लोग कनाडा घूम कर भी आये होंगे लेकिन कुछ ही लोगों को पता होगा की कनाडा के  रीसो मॉन्ट्रियल शहर जमीन के निचे बसा एक खूबसूरत शहर है।जमीन के नीचे बसे इस शहर को कनाडा का आधा स्तंभ भी कहा जाता है। गर्मियों के दिनों में भी जमीन के नीचे बसा यह शहर ठंडा रहता है। जमीन के नीचे होने के बावजूद भी इस शहर में आपको होटल, रेस्टोरेंट, सुपर मार्केट, शॉपिंग मॉल और मेट्रो स्टेशन जैसी सारी सुविधाएं देखने को मिल जाएंगी। इसके अलावा यहां पर लाइब्रेरी, सिनेमा हॉल, अलग-अलग तरह की शॉप्स और अपार्टमेंट्स भी मौजूद हैं। जो लोग इस शहर के बारे में जानते हैं वो कनाडा की इस स्पेशल जगह घूमने जरूर आते हैं।

2. डायक्सिया चेंग, चीन

अंडरग्राउंड शहर की लिस्ट में दूसरा नाम आता है चीन के शहर डायक्सिया चेंग का। यह अंडरग्राउंड शहर 1970 में बसाया गया था। चीन की अंडरग्राउंड ग्रेट वॉल के नाम से मशहूर इस शहर में कई स्कूल, हॉस्पिटल और रहने-सोने के लिए बड़े-बड़े हॉल्स बनाए गए हैं। इस शहर के अंदर जाने के लिए 100 से भी ज्यादा प्रवेशद्वार बनाए गए हैं और यहां कई गुफाएं भी हैं। खास बात ये है कि इस शहर में आधुनिक युग के सभी उपकरणों से लैस रखा गया है. 

3. कैपाडोसिया, टर्की

कैपाडोसिया, टर्की के इस शहर का नाम शायद ही आने सुना हो लेकिन इस शहर में भी जमीन के अन्दर एक खूबसूरत शहर बसा हुआ है। कैपाडोसिया, अंडरग्राउंड शहरों के समुदायों को कहा जाता है। इस जगह पर जमीन के नीचे कम से कम 30 शहर मौजूद हैं। इसके अलावा कई चोटी-छोटी गुफाएं, डेरिंक्यू में दुकान, घर, स्कूल, चर्च आदि मौजूद हैं। इस शहर में शराब बनाने के अड्डे भी हैं।

तो अगली बार कभी भी आप टर्की जाने का प्लान बनें तो कैपाडोसिया जाना बिलकुल भी ना भूलें। 

4. विल्टशायर बर्लिंगटन, इंग्लैंड

इंग्लैंड के विल्टशायर शहर में जमीन के नीचे बना बर्लिंगटन शहर परमाणु बम जैसी स्थिति में सुरक्षित रहने के लिए बनाया गया है। 240 एकड़ तक फैले इस शहर में 4,000 लोग आराम से रह सकते हैं। इस शहर में भी रेलवे स्टेशन, तालाब, हॉस्पिटल और एक बीबीसी का स्टूडियो जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। बर्लिंगटन में 60 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबे रास्तों का जाल फैला हुआ है।

5. कीश सिटी, इंग्लैंड

ईरान का कीश द अंडरग्राउंड सिटी को सबसे रहस्मयी शहर माना जाता हैं। 2,500 साल पुराने इस शहर को कई नामों से बुलाया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे कीश सिटी ही कहते हैं। वैसे तो इस शहर को पानी इकट्ठा और शुद्ध करने के लिए बनाया है लेकिन अब यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। यह रहस्मयी शहर करीब 10,000 स्क्वायर मीटर तक फैला हुआ है।

Web Title: 5 beautiful underground cities in the world

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे