Australian Open: रोजर फेडरर की पांच सेटों तक चले मुकाबले में संघर्षपूर्ण जीत, सेरेना और ओसाका बाहर

By भाषा | Published: January 25, 2020 08:21 AM2020-01-25T08:21:31+5:302020-01-25T08:21:31+5:30

Australian Open: रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच अंतिम-16 में पहुंच गए हैं, जबकि सेरेना विलियम्स और ओसाका हुए हारकर बाहर

Australian Open: Roger Federer Wins Epic Five-Set Thriller, Djokovic Advances too, Osaka, Serena out | Australian Open: रोजर फेडरर की पांच सेटों तक चले मुकाबले में संघर्षपूर्ण जीत, सेरेना और ओसाका बाहर

रोजर फेडरर ने पांच सेटों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में

Highlightsरोजर फेडरर ने पांच सेट तक चले मुकाबले में जॉन मिलमैन को हरायासेरेना विलियम्स और ओसाका हुईं हारकर बाहर, वोज्नियाकी ने लिया संन्यास

मेलबर्न: अमेरिका की अनुभवी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स शुक्रवार को यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन में चीन की वांग कियांग से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गयी तो वही 15 साल की किशोर खिलाड़ी कोको गॉ ने गत चैम्पियन नाओमी ओसाका का सफर खत्म कर उलटफेर किया। 

पुरुष एकल में दिग्गज रोजर फेडरर संघर्षपूर्ण जीत के साथ अगले दौर में पहुंचे जबकि गत विजेता नोवाक जोकोविच को ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा। सेरेना को अपने 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिये अभी लंबा इंतजार करना होगा जिन्हें तीसरे दौर में 27वीं वरीयता प्राप्त कियांग ने 6-4, 6-7, 7-5 से मात दी। सेरेना सात बार यहां खिताब जीत चुकी है लेकिन 2006 में तीसरे दौर में बाहर होने के बाद पहली बार इतनी जल्दी उनकी रवानगी हुई है।

नाओमी ओसाका को 15 साल की खिलाड़ी ने हराया

पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेल रही गैरवरीय कोको ने जापान की तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ओसाका को तीसरे दौर के मुकाबले में 6-3, 6-4 से हराया। इस जीत के साथ ही कोको ने यूएस ओपन में इस खिलाड़ी से मिली हार का बदला भी ले लिया। सेरेना जहां 38 साल की हो गयी है वही कोको उनसे 23 साल छोटी है। दोनों के खेल में टेनिस के भूतकाल और भविष्य की झलक दिखी।

सेरेना की सहेली और दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कैरोलिन वोज्नियाकी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में मिली हार के साथ अश्रुपूरित नेत्रों से टेनिस को अलविदा कह दिया। वोज्नियाकी ने दिसंबर में ही कह दिया था कि यह उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। उन्हें ट्यूनीशिया की ओंस जाबुर ने 7 . 5, 3 . 6, 7 . 5 से हराया। इसके साथ ही उनके सुनहरे करियर का अंत हो गया जिसमें उन्होंने 30 डब्ल्यूटीए खिताब जीते। उन्होंने एकमात्र ग्रैंडस्लैम 2018 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीता था।

विश्व रैंकिंग में 78वें स्थान पर काबिज जाबुर से मिली हार के बाद वह अपने आंसू नहीं रोक सकी। मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में उनकी आंखें लाल और सूजी हुई थी। उन्होंने मजाक में कहा,‘‘मैने फोरहैंड पर गलती के साथ अपना कैरियर खत्म किया। मैं अपने पूरे कैरियर में इन चीजों पर मेहनत करती रही हूं।’’

जोकोविच 50वीं बार अंतिम-16 में पहुंचे

रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने के लिये उतरे जोकोविच ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर में जगह बना ली। सर्बिया के इस खिलाड़ी ने जापान के योशिहितो निशिओका को 6-3, 6-2 , 6-2 से मात दी । वह 50वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम 16 में पहुंचे हैं जबकि रोजर फेडरर यह कमाल 67 बार कर चुके हैं । अब उनका सामना 14वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन से होगा जिन्होंने सर्बिया के डुसान लाजोविच को 6-2, 6-4, 7-6 से हराया । जोकोविच अगर आस्ट्रेलियाई ओपन जीतते हैं तो एक ही खिताब आठ या अधिक बार जीतने वाले वह रफेल नडाल (12 बार फ्रेंच ओपन) और फेडरर (आठ बार विम्बलडन) के बाद तीसरे खिलाड़ी होंगे।

छह बार के चैम्पियन फेडरर को हालांकि अगले दौरे में पहुंचने के लिए काफी एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा। स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी को आस्ट्रेलियाई ओपन के अपने 100वें मैच में जॉन मिलमैन से कड़ी चुनौती मिली। फेडरर ने 4-6, 7-6, 6-4, 4-6, 7-6 से मुकाबला जीतकर अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का ख्वाब जिंदा रखा। आस्ट्रेलियाई ओपन के पूर्व उपविजेता मारिन सिलिच ने नौवीं वरीयता प्राप्त रॉबर्टो बॉतिस्ता आगुट को पांच सेट तक चले मुकाबले में हराकर अंतिम 16 में जगह पक्की की।

क्रोएशिया के 31 साल के इस गैरवरीय खिलाड़ी ने मेलबर्न एरेना में खेले गये मुकाबले में स्पेन के आगुट को चार घंटे से अधिक समय तक चले मैच में 6-7, 6-4, 6-0, 5-7, 6-3 से हराया। क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने के लिए उन्हें कनाडा के 32 वीं वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच की चुनौती से पार पाना होगा। राओनिच ने छठी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सिटिसिपास को 7-5, 6-4, 7-6 से हराकर उलटफेर किया। इटली के फैबियो फोगनिनि ने अर्जेंटीना के गुइडो पेल्ला की चुनौती को 7-6, 6-2, 6-3 से खत्म की।

Web Title: Australian Open: Roger Federer Wins Epic Five-Set Thriller, Djokovic Advances too, Osaka, Serena out

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे