Australian Open: जोकोविच एक सेट गंवाने के बाद दूसरे दौर में, सेरेना और फेडरर भी जीते

By भाषा | Published: January 21, 2020 08:55 AM2020-01-21T08:55:13+5:302020-01-21T08:55:13+5:30

Australian Open day 1: साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दिन स्टार खिलाड़ियों रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच और सेरेना विलियम्स ने अपने मैच जीते

Australian Open day 1: Roger Federer, Novak Djokovic and Serena Williams win their first round match | Australian Open: जोकोविच एक सेट गंवाने के बाद दूसरे दौर में, सेरेना और फेडरर भी जीते

Australian Open: जोकोविच एक सेट गंवाने के बाद दूसरे दौर में, सेरेना और फेडरर भी जीते

Highlightsनोवाक जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बावजूद जीता पहले राउंड का मैचस्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स ने भी पहले दौरे के मैच जीते

मेलबर्न: गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को पहले दौर में एक सेट गंवाकर जीत हासिल की जबकि सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आसान जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया और इस तरह से जंगलों की लगी आग के कारण भी चर्चा में रहे वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम के शुरुआती दिन कई मैच नहीं हो पाये।

धुंध के कारण पिछले सप्ताह क्वॉलीफाईंग के दौरान कई खिलाड़ियों को खांसी और सांस लेने में तकलीफ हुई जिसके कारण टूर्नामेंट के आयोजन में देरी की संभावना बन गयी थी। टूर्नामेंट अपने तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू क्योंकि वायु गुणवत्ता अच्छी आंकी गयी थी लेकिन चार घंटे बाद ही मूसलाधार बारिश के कारण बाहर के कोर्ट पर खेल रोकना पड़ा।

जोकोविच ने दर्ज की अपनी 900वीं जीत

जोकोविच ने 2006 के बाद शुरुआती दौर में पहला सेट गंवाया है।  16 बार के मेजर चैम्पियन ने जान-लेनार्ड स्ट्रफ पर 7-6 6-2 2-6 6-1 से जीत हासिल कर अपने करियरकी 900वीं जीत हासिल की और मेलबर्न पार्क में लगातार 14वें वर्ष दूसरे दौर में प्रवेश किया। मेलबर्न में 2006 में पहले दौर में एक सेट गंवाया था जिसके बाद उन्होंने पहले दौर में लगातार 41 सीधे सेटों में जीत हासिल की थी। विश्व में नंबर तीन फेडरर रॉड लेवर एरेना में छत बंद करने के समय ही कोर्ट से बाहर रहे। उन्होंने वापस लौटकर अमेरिका के स्टीव जॉनसन को 6-3, 6-2, 6-2 से हराया।

यहां 20 साल पहले पदार्पण करने के बाद फेडरर कभी पहले दौर से बाहर नहीं हुए। मारग्रेट कोर्ट एरेना और मेलबर्न एरेना में भी छत बंद करने के बाद खेल चलता रहा। मंगलवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है जिससे मैचों के प्रभावित होने की संभावना है। पहले दिन बारिश के कारण 64 में से 48 मैच मंगलवार तक टाल दिये गये।

सेरेना विलियम्स ने बनाई दूसरे दौर में जगह

इस बीच अपने 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब की अपनी कवायद में लगी सेरेना विलियम्स ने दमदार शुरुआत की जबकि पिछले साल की चैंपियन नाओमी ओसाका ने भी सीधे सेटों में जीत से दूसरे दौर में जगह बनायी। सेरेना ने रूस की एनस्तासिया पोटापोवा के खिलाफ पहला सेट 19 मिनट में जीता और फिर केवल 58 मिनट में 6-0, 6-3 से मैच अपने नाम किया। सेरेना की बड़ी बहन वीनस को हालांकि 15 वर्षीय कोको गॉफ ने 7-6 (7/5) 6-3 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। ओसाका ने भी चेक गणराज्य की मैरी बोजकोवा को 80 मिनट में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की।

सेरेना की सहेली और संन्यास लेने से पहले अपने अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही कारोलिन वोजनियाकी भी सीधे सेटों में जीत दर्ज करके दूसरे दौर में पहुंच गयी। डेनमार्क की इस गैरवरीय खिलाड़ी ने अमेरिका की क्रिस्टी एन को 6-1, 6-3 से हराया। शाम का सत्र ढके हुए सेंटर कोर्ट में खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए लेसिया सुरेंको को 5-7 6-1 6-1 से शिकस्त दी।

दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास ने सालवाटोर कारूसो को 6-0 6-2 6-3 से शिकस्त देकर दूसरे दौर मे प्रवेश किया। इस 21 साल के खिलाड़ी से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि उसने 2019 में रोजर फेडरर को हराकर उलटफेर करते हुए अंतिम चार में प्रवेश किया था। टूर्नामेंट के अधिकारी प्रदूषण पर करीबी नजर लगाये हैं और अगर पीएम 2.5 200 तक पहुंचता है तो वे खेल रोक देंगे और मुख्य स्टेडियम की तीन छत बंद कर देंगे।

डेनिस शापोवालोव पहले ही दौर में हारे

अन्य नतीजों में पुरुष वर्ग में कनाडा के युवा स्टार 13वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को पहले दौर में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा। उन्हें हंगरी के मार्टन फुकसोविक्स ने 6-3, 6-7 (7/9), 6-1, 7-6 (7/3) से हराया। इटली के आठवीं वरीयता प्राप्त माटियो बेरेटिनी और अर्जेंटीना के 22वें वरीय गुइडो पेला भी दूसरे दौर में पहुंच गये लेकिन क्रोएशिया के 25वें वरीय बोर्ना कोरिच का सफर पहले दौर में ही समाप्त हो गया। बेरेटिनी ने आस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस को 6-3, 6-1, 6-3 से जबकि पेला ने भी स्थानीय खिलाड़ी जॉन पैट्रिक स्मिथ को 6-3, 7-5, 6-4 से पराजित किया जबकि गैरवरीयता प्राप्त अमेरिकी सैम क्वेरी ने कोरिच को 6-3, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

महिला वर्ग में पहले दौर में वरीय खिलाड़ियों ने आसान जीत दर्ज की। अमेरिका की 14वीं वरीय सोफिया केनिन ने इटली की मार्टिना ट्रेविसान को 6-2, 6-4 से, क्रोएशिया की 13वीं वरीय पेट्रा मार्टिच ने अमेरिका की क्रिस्टीना मैकहाले को 6-3, 6-0 से और रूस की इकटेरिना अलेक्सांद्रोवा ने स्विट्जरलैंड की जिल टीचमैन को 6-4, 4-6, 6-2 से हराया। एएफपी नमिता पाण्डेय पाण्डेय

 

Web Title: Australian Open day 1: Roger Federer, Novak Djokovic and Serena Williams win their first round match

टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे