YouTube के इन 5 हिडन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, हो जाएगी लाइफ आसान

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 12, 2019 07:12 AM2019-05-12T07:12:02+5:302019-05-13T10:07:55+5:30

हम अपनी इस खबर में आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप यूट्यूब में आसानी से कर सकते हैं।

youtube tips n tricks in hindi: five hidden features of youtube easy to use in hindi | YouTube के इन 5 हिडन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, हो जाएगी लाइफ आसान

youtube tips n tricks in hindi

यूट्यूब एक लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के वीडियो देखते हैं। आप YouTube का इस्तेमाल वीडियो सर्च करने के लिए करते होंगे लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम हो।

हम अपनी इस खबर में आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप यूट्यूब में आसानी से कर सकते हैं।

वीडियो की स्पीड को कर सकते हैं एडजस्ट:

कई बार यूट्यूब में वीडियो की स्पीड काफी कम होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। वही, यूट्यूब से किसी चीज को सिखने के लिए आप उसकी स्पीड को कम करना चाहते होंगे। ऐसे में इस फीचर की मदद से आप वीडियो की स्पीड को अपनी मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं।

Youtube
Youtube

इसके लिए आपको ‘Settings’ टैब में दिए गए ‘Speed’ ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसकी मदद से आप YouTube वीडियो की स्पीड को 50 प्रतिशत या 25 प्रतिशत तक स्लो कर सकते हैं। साथ ही, इसकी मदद से आप स्पीड को बढ़ा भी सकते हैं।

क्रिएट कर सकते हैं GIF:

यूजर्स यूट्यूब में वीडियो के किसी भी पार्ट का आसानी से GIF बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पसंद के वीडियो को ओपन करना होगा। इसके बाद उस वीडियो के URL में Youtube से पहले GIF वर्ड को लिखना होगा, जो कि कुछ इस तरह gifyoutube.com लिखेगा।

इसे करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा, जहां आप वीडियो के किसी भी पार्ट को सेलेक्ट करके 15 सेकेंड तक का क्लिप बना सकते हैं जो कि वीडियो से GIF में कनवर्ट हो जाएगा।

यूट्यूब से वीडियो को कर सकते हैं डाउनलोड:

शायद आपको पता न हो लेकिन आप अपनी पसंद के वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको वीडियो URL में www. के बाद ‘ss’ को टाइप करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां से आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

youtube
youtube

वीडियो के किसी खास हिस्से को कर सकते हैं शेयर:

कभी-कभी YouTube में वीडियो देखते समय आपको कोई खास हिस्सा ज्यादा पसंद आता है जिसे आप अपने दोस्तों में शेयर करना चाहते हैं। ऐसे में यह फीचर आपके काम आ सकता है। आप इस फीचर की मदद से वीडियो के उस खास हिस्से को दोस्तों में शेयर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको वीडियो URL के आखिर में #t= को जोड़ना होगा। आपको बता दें कि वीडियो में आपको मिनट और सेकेंड को भी जोड़ना होगा, जिसे आप ‘m’ और ‘s’ से दर्शा सकते हैं। यानी कि वीडियो का URL आपको कुछ इस तरह ‘#t=08m15s’ लिखना होगा।

ऑफलाइन भी देख सकते है वीडियो:

आप अपनी पसंद के वीडियो को सेव कर बाद में ऑफलाइन मोड में देख सकते हैं। इसके लिए आपको वीडियो के नीचे एरो पर क्लिक करना होगा और आपका वीडियो सेव हो जाएगा। हालांकि इस फीचर का इस्तेमाल आप सिर्फ स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं।

Web Title: youtube tips n tricks in hindi: five hidden features of youtube easy to use in hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे