इस साल सितंबर में व्हाट्सएप ने बैन किए 26 लाख से ज्यादा भारतीय खाते, जानें क्या है कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: November 1, 2022 06:19 PM2022-11-01T18:19:47+5:302022-11-01T18:24:15+5:30

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह व्हाट्सएप हर महीने के पहले दिन अपनी मासिक रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें यूजर्स द्वारा शिकायतों के बाद विभिन्न खातों पर की गई कार्रवाई का विवरण दिया जाता है।

WhatsApp bans over 26 lakh Indian accounts in September 2022 | इस साल सितंबर में व्हाट्सएप ने बैन किए 26 लाख से ज्यादा भारतीय खाते, जानें क्या है कारण

इस साल सितंबर में व्हाट्सएप ने बैन किए 26 लाख से ज्यादा भारतीय खाते, जानें क्या है कारण

Next
Highlightsमैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने सितंबर 2022 के महीने के लिए अपनी मासिक रिपोर्ट जारी की।रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल सितंबर में 26.85 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।जुलाई और अगस्त के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने देश में 23 लाख से अधिक खातों में समान संख्या पर प्रतिबंध लगा दिया था।

नई दिल्ली: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने सितंबर 2022 के महीने के लिए अपनी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस साल सितंबर में 26.85 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह व्हाट्सएप हर महीने के पहले दिन अपनी मासिक रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें यूजर्स द्वारा शिकायतों के बाद विभिन्न खातों पर की गई कार्रवाई का विवरण दिया जाता है।

रिपोर्ट सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत भारत मासिक रिपोर्ट के तहत प्रकाशित की गई है। आधिकारिक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच एब्यूज को रोकने में इंडस्ट्री लीडर है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य टेक्नोलॉजी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"

व्हाट्सएप पर एब्यूज से निपटने के बारे में बात करते हुए मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि यह हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए उपकरण और संसाधन भी तैनात करता है। व्हाट्सएप ने कहा कि रोकथाम पर ध्यान केंद्रित किया गया है क्योंकि हानिकारक गतिविधि को होने पर नुकसान का पता लगाने की तुलना में पहले स्थान पर होने से रोकना बेहतर है। 

इससे पहले जुलाई और अगस्त के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने देश में 23 लाख से अधिक खातों में समान संख्या पर प्रतिबंध लगा दिया था। सितंबर महीने के लिए व्हाट्सएप को भारत से 666 शिकायतें मिलीं और प्लेटफॉर्म ने 23 रिपोर्टों पर कार्रवाई की। 666 शिकायत रिपोर्टों में से 496 रिपोर्टें प्रतिबंध अपील के लिए थीं और बाकी अन्य श्रेणियों जैसे समर्थन और सुरक्षा के तहत थीं।

Web Title: WhatsApp bans over 26 lakh Indian accounts in September 2022

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे