'ट्विटर ब्लू' इन देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फीचर, क्या है सब्सक्रिप्शन चार्ज और सभी डिटेल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 4, 2021 10:35 AM2021-06-04T10:35:10+5:302021-06-04T10:56:39+5:30

ट्विटर ने कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में 'ट्विटर ब्लू' सेवा की शुरुआत कर दी है। कई दिनों से इसके लॉन्च की अटकलें लगाई जा रही थी। इस खास सेवा के तहत ट्विटर यूजर्स को कुछ विशेष फीचर्स दिए जाएंगे।

Twitter Blue launched know all its feature, subscription charge and other details | 'ट्विटर ब्लू' इन देशों में हुआ लॉन्च, जानिए इसके फीचर, क्या है सब्सक्रिप्शन चार्ज और सभी डिटेल

'ट्विटर ब्लू' लॉन्च (फाइल फोटो)

Highlights'ट्विटर ब्लू' सेवा लॉन्च, यूजर्स को मिलेंगी कुछ बेहद खास सुविधाएं'ट्विटर ब्लू' को हासिल करने के लिए हालांकि यूजर्स को हर महीने सब्सक्रिप्शन चार्ज के तौर पर पैसे देने होंगेट्विटर ने फिलहाल इसे कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में शुरू किया है, जल्द अन्य जगहों पर भी विस्तार की योजना

दिल्ली: माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने आखिरकार 'ट्विटर ब्लू' सर्विस लॉन्च कर दी है। इसमें कई विशेष सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके लिए यूजर्स को हालांकि सब्सक्रिप्शन चार्ज का भी भुगतान करना होगा। फिलहाल इसे ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में शुरू किया गया है। ट्विटर ब्लू के लिए यूजर्स को कुछ रुपये मासिक शुल्क के तौर पर देने होंगे।

कंपनी की योजना 'ट्विटर ब्लू' से रेवेन्यू जनरेट करने की है। इस समय ट्विटर कमाई करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों की अनुमति दे रहा है। बहरहाल, कंपनी अब जल्द 'ट्विटर ब्लू' को ज्यादा यूजर्स के लिए विस्तार करने की भी योजना बना रही है।

'ट्विटर ब्लू' में मिलेगा अन-डू का ऑप्शन  

लंबे समय से ट्विटर यूजर्स ये मांग उठाते रहे थे कि इसमें एडिट बटन का विकल्प दिया जाए। कंपनी ने अब तक यूजर्स के लिए वर्ड लिमिट बढ़ाने और डार्क मोड जैसी कई मांगों को पूरा भी किया है। 

हालांकि, एडिट बटन एक ऐसी विशेषता रही जो अब तक ट्विटर यूजर्स को नहीं मिल रही थी। वैसे कंपनी ने अब ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के जिए अन-डू की सुविधा जारी कर दी है। 

इसके अलावा कई और फायदे भी ट्विटर ब्लू के तहत कंपनी की ओर से दिए जा रहे हैं। जो लोग ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए साइन अप करेंगे, उन्हें फीचर और पर्क्स का एक सेट मिलेगा जिसमें ये चीजें शामिल हैं-

Bookmark Folders: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दावा है कि यह सेव किए गए कन्टेन्ट को बेहतर ढंग से ऑर्गनाइज करने का एक आसान तरीका है।  बुकमार्क फ़ोल्डर यूजर्स को कन्टेन्ट को प्रबंधित करने की अनुमति देता है। उनके द्वारा सेव किए गए ट्वीट्स को ऑर्गनाइज भी करने देता है ताकि जब उन्हें इसकी आवश्यकता हो, तो वे इसे आसानी से ढूंढ सकें।

Undo Tweet: यह ट्विटर पर सबसे अधिक मांग वाला फीचर है और यह यूजर्स द्वारा ब्लू सब्सक्रिप्शन पसंद करने का एक बड़ा कारण भी हो सकता है। यूजर अपने ट्वीट के लाइव होने से पहले उसका Preview और Edit कर सकेंगे। ट्वीट को Undo करने के साथ, जिस पोस्ट को उन्होंने पोस्ट को टाइमलाइन पर भेजा है जैसे - ट्वीट, रिप्लाई या थ्रेड से पहले 'Undo' पर क्लिक करने के लिए 30 सेकंड तक का कस्टमाइज्ड टाइमर सेट कर सकते हैं। 

Reader Mode: Noise से छुटकारा दिलाकर रीडर मोड बेहतर पढ़ने का अनुभव देता है। इस फीचर के साथ, Twitter ट्वीट्स के लांग थ्रेड्स को आसानी से पढ़े जाने वाले टेक्स्ट में बदल देगा।

Other Features: सब्सक्राइबर्स को उनके डिवाइस की होम स्क्रीन के लिए कस्टमाइज्ड ऐप आइकन और उनके ट्विटर ऐप के लिए कलर थीम जैसे फीचर मिलते हैं , और उनके पास डेडिकेटिड सब्सक्रिप्शन कस्टमर सपोर्ट की भी एक्सेस होगी। 

ट्विटर ब्लू के लिए क्या है सब्सक्रिप्शन चार्ज

ट्विटर ने अभी इस सेवा को कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में ही जारी किया है। ऐसे में वहां के यूजर्स ही इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ट्विटर ब्लू के लिए कनाडा में यूजर्स को प्रति महीने $3.49 CAD (लगभग 210 रुपये) चुकाने होंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के यूजर्स को $4.49 AUD (लगभग ₹250) राशि खर्च करनी होगी।

Web Title: Twitter Blue launched know all its feature, subscription charge and other details

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Twitterट्विटर