कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसे करें ट्वीटर का सही इस्तेमाल, इन बारीकियों का रखें ध्यान

By रजनीश | Published: April 7, 2020 05:09 PM2020-04-07T17:09:39+5:302020-04-07T17:09:39+5:30

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल से कई बार सरकार और प्रशासन के साथ ही आम जनता को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अलग-अलग माध्यमों से आने वाले सही-गलत कंटेंट में विश्वसनीय जानकारी का पता लगा पाना मुश्किल होता है। सोशल मीडिया के जरिए फैले झूठ से कई बार लोगों का जीवन भी खतरे में पड़ जाता है..

Tips to use Twitter effectively amid COVID-19 using the most relevant hashtags | कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऐसे करें ट्वीटर का सही इस्तेमाल, इन बारीकियों का रखें ध्यान

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsट्वीटर ने यह भी कहा कि यदि कोई यूजर सही जानकारी ट्वीट करते हैं तो अपने ट्वीट में उचित हैशटैग का इस्तेमाल करें। इससे वह ट्वीट बड़े संदर्भ में प्रभावी होगा।ट्वीट एक्सपीरियंस को कस्टमाइज करें। बेवजह के अकाउंट्स को अनफॉलो करें, उन्हें ब्लॉक करें, म्यूट कर दें। इससे आप बेवजह के नोटिफिकेशन और तनाव से बचेंगे।

कोरोना वायरस की शुरुआत से लेकर अभी तक ट्वीटर पर इससे जुड़े ट्वीट्स और रीट्वीट्स की भरमार है। एक तरफ जहां ट्वीटर पर लोग कोरोना से जुड़ी लेटेस्ट और विश्वसनीय न्यूज खोज रहे हैं वहीं लाखों लोग जाने-अनजाने में फर्जी जानकारी भी शेयर करने में लगे हैं। लोग कोरोना से बचाव के लिए ट्वीटर पर फेक कंटेंट शेयर कर रहे हैं तो दूसरी तरफ लोग उनको सही मान कर रिट्वीट भी कर रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए ट्वीटर ने फैसला किया कि बिना किसी रुकावट के विश्वभर के लोगों को रियल टाइम में कोरोना से जुड़े सही अपडेट मिलते रहें। झूठी और गलत जानकारी से लोग भ्रमित न हों इसके लिए ट्वीटर ने यूजर्स को कुछ सुझाव दिए हैं।

ट्वीटर के मुताबिक कोरोना से जुड़े सही अपडेट के लिए आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट्स जैसे मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर ( @MoHFW), @WHO, @PMO को फॉलो करें।

-कोविड-19 से जुड़े नए अपडेट के लिए ट्वीटर के द्विभाषी (बाइलिंगुअल) इवेंट पेज पर जाएं। भारतीय यूजर्स इस पेज को अपने होम टाइमलाइन के ऊपरी हिस्से (टॉप) पर देख सकते हैं। इसके साथ ही लोग सोशल डिस्टेंसिंग और हेल्थकेयर से जुड़ी जानकारी के लिए टाइमलाइन पर भी चेक कर सकते हैं।

सही हैशटैग चुनें
ट्वीटर ने यह भी कहा कि यदि कोई यूजर सही जानकारी ट्वीट करते हैं तो अपने ट्वीट में उचित हैशटैग का इस्तेमाल करें। इससे वह ट्वीट बड़े संदर्भ में प्रभावी होगा। इसको ऐसे समझिए कि आपका ट्वीट कोरोना से लड़ने के लिए भारत के प्रयास के बारे में है तो इसके लिए #IndiaFightsCorona परफेक्ट हैशटैग है।

शेयर करने से पहले प्रमाणिकता जांचें
ट्वीट, रिट्वीट करते समय या फिर ट्वीटर पर दी गई किसी भी इंफॉर्मेशन को पढ़ने से पहले यह यह तय करें कि उसका सोर्स पुख्ता होना चाहिए। किसी भी गलत जानकारी से न तो खुद प्रभावित हों और न ही गलत जानकारी फैलाकर किसी को प्रभावित करें।

स्थानीय और नेशनल पत्रकारों का फॉलो करें
कोरोना से जुड़ी लेटेस्ट ग्लोबल, नेशनल और रीजनल जानकारी के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय पत्रकारों के ट्वीटर अकाउंट को फॉलो करें।

यदि आप कोरोना से जुड़ा कोई ट्वीट देखते हैं और आपको लगता है कि ये खबर या जानकारी झूठी है तो ऐसा करना ट्वीटर के नियमों का उल्लंघन है और इसे तुरंत रिपोर्ट करें। ऐसी अफवाहों को रोकने के लिए ट्विटर कर्मचारियों या ट्वीटर को टैग करने से रिपोर्ट नहीं होगा। आपको ट्वीट को रिपोर्ट करना होगा।

थोड़ा समय निकालें और अपने ट्वीट एक्सपीरियंस को कस्टमाइज करें। बेवजह के अकाउंट्स को अनफॉलो करें, उन्हें ब्लॉक करें, म्यूट कर दें। इससे आप बेवजह के नोटिफिकेशन और तनाव से बचेंगे।

इसके बाद ऐसे ट्वीटर अकाउंट्स की लिस्ट बनाएं जो आपके इंट्रेस्ट से मिलते हों, क्रेडिबल सोर्स हों उन्हें फॉलो करें। इसके साथ ही आप ट्वीटर के डायरेक्ट मैसेज फीचर को भी डिसेबल कर सकते हैं और अपने नोटिफिकेशन को भी फिल्टर कर सकते हैं। 

Web Title: Tips to use Twitter effectively amid COVID-19 using the most relevant hashtags

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे