टिकटॉक यूजर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली को कर दिया फेल, अपनाई थी ये ट्रिक

By रजनीश | Published: June 22, 2020 04:13 PM2020-06-22T16:13:03+5:302020-06-22T16:13:03+5:30

कोरोना महामारी और जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बीच राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए ट्रंप की यह पहली रैली थी। इस रैली में ट्रंप की टीम के मुताबिक लोग इकट्ठे नहीं हुए।

TikTok Users K-Pop Fans Registered For Trump's Tulsa rally With No Plans To Go | टिकटॉक यूजर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली को कर दिया फेल, अपनाई थी ये ट्रिक

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsमैरी जो लॉप ने अपने टिक टॉक फॉलोअर्स से कहा कि जो लोग 19,000 सीटों वाले स्टेडियम को खाली देखना चाहते हैं, ऐसे लोग रजिस्ट्रेशन करवा लें और वहां आकर मंच पर ट्रंप को अकेला छोड़ दें। ट्रंप 2020 के कैंपेन मैनेजर ब्रैड पारस्केल ने सीएनएन को बताया कि जो वामपंथी या ऑनलाइन ट्रोल्स इस बात को लेकर खुश हो रहे हैं कि उन्होंने कार्यक्रम को असफल बना दिया, उन्हें यह नहीं पता कि हमारी रैलियों में किस तरह काम किया जाता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टिकटॉक यूजर्स ने बड़ा मजाक कर डाला। दरअसल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। चुनाव प्रचार के लिए ट्रंप ओकलाहोमा के टुलसा पहुंचे थे। यह उनकी पहली चुनावी रैली थी। 

फ्री बांटे जा रहे थे रैली के टिकट
कैंपेन मैनेजरों का दावा था कि कोरोना वायरस महामारी के बीच यह सबसे बड़ी रैली होगी। इस रैली के लिए लोगों को फ्री में टिकट दिए जा रहे थे। इस पर के-पॉप (कोरियन पॉप) फैन्स और टिक-टॉक यूजर्स ने हजारों टिकट बुक कर डाले और फिर रैली में नहीं पहुंचे। बाद पता चला कि इन लोगों ने ट्रंप की रैली को फ्लॉप करने के उद्देश्य से जानबूझकर ऐसा किया था।

जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसिया हत्या का असर?
हाल ही में अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसिया हत्या के बाद भी ट्रंप की यह पहली रैली थी। इस रैली से ट्रंप श्वेत वर्चस्ववाद को भी हवा दे रहे थे। उनकी इस बात से भी लोग नाराज हुए। जॉर्ज की हत्या के बाद अमेरिका में ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन काफी तेज हुआ। इससे काले और श्वेत सभी तरह के अमेरिकी लोग जुड़े थे।

टिकटॉक वीडियो के जरिए लोगों से की अपील
दरअसल ट्रंप की रैली को फ्लॉफ करने में लगे लोगों ने कई वीडियो पोस्ट किए गए जिनमें टिकट बुक कराने के बाद रैली में न जाने की बात कही गई थी। हालांकि बाद में ऐसे वीडियो को हटा दिया गया लेकिन हजारों लोग इस प्लान में शामिल हो गए थे।

जिस स्टेडियम में रैली होनी थी वहां 19,000 से अधिक लोगों की बैठने की क्षमता है लेकिन वहां बहुत कम पहुंचे थे। इस कारण ट्रंप टीम की बनाई यह योजना फेल हो गई कि स्टेडियम के भर जाने के बाद राष्ट्रपति बाहर खड़े लोगों को भी सम्बोधित करेंगे। बहुत कम लोगों की उपस्थिति के कारण योजना रद्द करनी पड़ी।

पहली बार हुआ टिकटॉक का बड़े पैमाने पर ऐसा इस्तेमाल
इस घटना से पहले तक टिकटॉक को आमतौर पर युवाओं के बीच कॉमेडी, डांस और अन्य तरह के वीडियो एप के तौर पर पहचाना जाता था। इससे पहले तक बड़े पैमाने पर टिकटॉक का राजनीतिक इस्तेमाल नहीं किया गया। 

मैरी जो लॉप ने अपने टिक टॉक फॉलोअर्स से कहा कि जो लोग 19,000 सीटों वाले स्टेडियम को खाली देखना चाहते हैं, ऐसे लोग रजिस्ट्रेशन करवा लें और वहां आकर मंच पर ट्रंप को अकेला छोड़ दें। रैली की जगह पर पहुंचकर नाच गाने के वीडियो और अन्य गतिविधियां करें।

ट्रंप 2020 के कैंपेन मैनेजर ब्रैड पारस्केल ने सीएनएन को बताया कि जो वामपंथी या ऑनलाइन ट्रोल्स इस बात को लेकर खुश हो रहे हैं कि उन्होंने कार्यक्रम को असफल बना दिया, उन्हें यह नहीं पता कि हमारी रैलियों में किस तरह काम किया जाता है और किस तरह वे आम लोगों को प्रभावित करती हैं। 

ब्रैड पारस्केल ने कहा कि रैली के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के समय मोबाइल नंबर भी देना होता है। हम उन नम्बरों की जांच करवाकर बोगस नंबर छांटते रहते हैं। हमने टुलसा रैली के समय भी किया था। इस तरह से छंटनी करवाकर हम रैली में आने लोगों की सही गिनती कर लेते हैं। रैली स्थल के बाहर भी ट्रंप समर्थकों और विरोधियों में भिड़त हुई। प्रदर्शनकारियों ने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के नारे लगाए।

Web Title: TikTok Users K-Pop Fans Registered For Trump's Tulsa rally With No Plans To Go

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे