WhatsApp यूजर्स के काम के हैं ये 5 सेटिंग्स, अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए है बेहद जरूरी

By अनुराग आनंद | Published: March 4, 2021 09:05 AM2021-03-04T09:05:25+5:302021-03-04T09:07:36+5:30

WhatsApp यूजर्स यदि अपने अकाउंट को सेफ रखना चाहते हैं तो उन्हें अपने अकाउंट में दिए गए इन 5 सेटिंग्स का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

These 5 settings are of use for WhatsApp users, it is very important to keep the account secure | WhatsApp यूजर्स के काम के हैं ये 5 सेटिंग्स, अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए है बेहद जरूरी

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsआप स्टेटस प्राइवेसी फीचर को ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाकर अपने स्टेटस को लेकर सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं।किसी दूसरे के हाथों में व्हाट्सऐप के जरिए अपने पर्सनल डेटा को जाने से बचाने के लिए आप ऐप में कोई सुरक्षित लॉक लगा सकते हैं।

नई दिल्ली: भारत में  WhatsApp जैसे चैटिंग ऐप के करोड़ो यूजर्स हैं। हाल के दिनों में  WhatsApp ऐप अपनी डेटा प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भी दुनिया भर के यूजर्स के निशाने पर आया था।

ऐसे में यदि आप भी इस पॉपुलर मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो इस ऐप के कुछ समान्य सेटिंग्स को ध्यान में रखकर आप अपने डेटा व अकाउंट को सेफ व सुरक्षित रख सकते हैं। आज आपको 5 बेसिक व्हाट्सएप टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आपका व्हाट्सऐप अकाउंट सेफ रहेगा।

आपका व्हाट्सऐप स्टेसस कौन देख सकता है?

WhatsApp यूजर्स को कई बार इस बात की चिंता होती है कि कोई खास व्यक्ति उसके किसी स्टेटस को न देख ले। इस चक्कर में कई बार चाहकर भी यूजर्स स्टेटस नहीं लगाते हैं। लेकिन, सेटिंग्स में आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट उनके व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं। इसके लिए आपको स्टेटस प्राइवेसी फीचर को ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाकर आप तय कर सकते हैं कि आप अपना स्टेटस किसे दिखाना चाहते हैं।

अबाउट सेक्शन के सेटिंग्स

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अबाउट सेक्शन के तहत तीन ऑप्शन हैं। यूजर्स या तो इसे सभी को दिखाने के लिए चुन सकते हैं, इसे पूरी तरह से छिपा सकते हैं या इसे केवल माई कॉन्टैक्ट तक लिमिटेड कर सकते हैं।

किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन 

व्हाट्सऐप यूजर्स के पास मैसेज प्राप्त करने या आपकी प्रोफाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है। ये ऑप्शन दोनों सेटिंग्स ऑप्शन के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट पर उपलब्ध है। आप इस फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप किसी अनचाहे व्यक्ति के मैसेज आदि को देखने से बच सकते हैं। 

किसी अनचाहे व्हाट्सऐप ग्रुप से बचने का तरीका

बता दें कि की प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को ये चुनने का ऑप्शन देती है कि उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है। ऐप में तीन ऑप्शन दिए गए हैं, जो या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं।

किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा व्हाट्सऐप एक्सेस करने से ऐसे बचा जा सकता है

इसके अलावा, आज के समय में कहना मुश्किल है कि कब कौन से आपका डेटा किसके हाथ लग जाए और आपकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि नए आईफोन यूजर्स के पास iPhone के फिजिकल स्क्रीन बटन के मामले में फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है।

Web Title: These 5 settings are of use for WhatsApp users, it is very important to keep the account secure

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे