These 5 apps in mobile can steal your data, if you take care of these things then you can avoid | मोबाइल में मौजूद ये 5 ऐप्स आपका डाटा कर सकते हैं चोरी, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो बच सकते हैं आप
मोबाइल में मौजूद ये 5 ऐप्स आपका डाटा कर सकते हैं चोरी, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो बच सकते हैं आप

Highlightsसाइबर सिक्योरिटी फर्म के रिसर्चर्स ने एक मैलवेयर का पता लगाया है, जिससे कई ऐप इंफेक्टेड हैं।सावधान रहें, ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।

स्मार्टफोन यूजर्स अपने मोबाइल में कई तरह के ऐप्स इंस्टॉल करने लगे हैं, लेकिन ये ऐप्स कई बार लोगों को मुसीबत में भी डाल देते हैं। इनके जरिए डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। साइबर सिक्योरिटी फर्म के रिसर्चर्स ने एक मैलवेयर का पता लगाया है, जिससे कई ऐप इंफेक्टेड हैं। हैरानी की बात तो ये है कि ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इन ऐप्स को 'जोकर' नामक ट्रोजन वायरस से इंफेक्टेड पाया गया है। यह वायरस इतना खतरनाक है कि आपके मोबाइल का पूरा डेला चुरा सकता है।

जोकन नाम का यह ट्रोजन विज्ञापन दिखाने वाली वेबसाइट्स से चुपचाप संपर्क लेता है और उनसे यूजर्स का डेटा शेयर करने लगता है। साइबर सिक्योरिटी फर्म की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यह ट्रोजन यूजर के एसएमएस को चुराने के साथ उनके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस की पूरी जानकारी भी ले लेता है।

जानिए वो कौन-से 5 ऐप्स हैं जिनमें जोकर नामक ट्रोजन वायरस है...

मिनी कैमरा 1.0.2 APK
30.56MB मेमोरी वाला यह ऐप मैथ्यु हॉवर्ड द्वारा डिवेलप किया गया है। इस वक्त इसका वर्जन 1.0.2 उपलब्ध है और यह ऐंड्रॉयड 4.2 या उससे ऊपर के ऐंड्रॉयड वर्जन को सपोर्ट करता है। अगर आपके स्मार्टफोन में यह ऐप है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें, नहीं तो यह आपके फोन का डेटा चोरी कर सकता है।

एज फेस 1.1.2
हाल ही में एप फेस ऐप वायरल हुआ था जिसके जरिए मोबाइल डाटा चोरी होने की पुष्टि की गई थी। इसी तरह एज फेस ऐप है जो मोबाइट डेटा चोरी करता है। इस ऐप की मेमोरी 26.45MB है जो कि एंड्रॉइड 5.0 और उससे ऊपर के एंड्रॉइड वर्जन्स पर काम करता है। इस ऐप को डिलीट और अनइंस्टॉल करना डेटा सेफ्टी के लिए जरूरी है।

सर्टेन वॉलपेपर 1.02 APK
यह एक वॉलपेपर ऐप है जो कि एंड्रॉइड 4.1 और उससे ऊपर के एंड्रॉइड वर्जन पर काम करता है। इसकी मेमोरी 12.51MB है। रिसर्चर्स ने इस ऐप में भी ट्रोजन को डिटेक्ट किया है। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उसे तुरंत बंद कर दें और इस ऐप को अनइंस्टॉल कर दें।

रिवॉर्ड क्लीन 1.1.6 APK
यह एक ऐसा ऐप है जो स्मार्टफोन के जंक फाइल्स को डिटेक्ट और डिलीट करने का काम करता है। साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने इस ऐप में ट्रोजन वायरस को डिटेक्ट किया है। अगर आपके स्मार्टफोन में यह ऐप मौजूद है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें।

ऑल्टर मेसेज 1.5APK
8.36MB मेमोरी वाला यह ऐप थर्ड पार्टी मैसेजिंग ऐप है। यह ऐप ऐंड्रॉयड 4.1 और उससे ऊपर वाले वर्जन को सपॉर्ट करता है। रिसर्चर्स का कहना है कि यह ऐप यूजर्स के डिवाइस के मैसेज और कॉल डीटेल्स की जानकारी दूसरी साइट्स को देता था। अगर आपको अपना डाटा चोरी होने से बचाना है तो इस ऐप का इस्तेमाल न करें।

Web Title: These 5 apps in mobile can steal your data, if you take care of these things then you can avoid
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे