Whatsapp पर टेलीग्राम के सीईओ ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- यहां सिक्योर नहीं है आपका डेटा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 1, 2020 03:11 PM2020-02-01T15:11:56+5:302020-02-01T15:11:56+5:30

हाल ही में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के आईफोन से डेटा चुरा लिया गया। यह डेटा MP4 फाइल के रूप में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के फोन से बेजोस के व्हाट्सऐप पर भेजी गई थी। कुछ दिन पहले फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट निक क्लेग ने डेटा लीक होने का आरोप आईफोन पर लगाया था।

Telegram CEO Paul Durov Says Jeff Bezos must use my app and not WhatsApp | Whatsapp पर टेलीग्राम के सीईओ ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- यहां सिक्योर नहीं है आपका डेटा

Whatsapp पर टेलीग्राम के सीईओ ने लगाया बड़ा आरोप, कहा- यहां सिक्योर नहीं है आपका डेटा

Highlightsटेलीग्राम के सीईओ लिखा कि व्हाट्सऐप का एंड टू एंड इंक्रिप्शन फीचर झूठ है।व्हाट्सऐप को चीन और नोर्थ कोरिया ने भी अपने देश में प्रतिबंद लगा रखा है।

मैसेजिंग ऐप्लिकेशन टेलीग्राम के CEO Paul Durov ने व्हाट्सऐप की सुरक्षा कमियों के चलते उस पर आरोप लगाया है। Paul Durov का कहना है कि "व्हाट्सऐप का एंड टू एंड इंक्रिप्शन फीचर झूठ है। व्हाट्सऐप एंड टू एंड इंक्रिप्शन के जरिए लोगों के साथ धोखा कर रहा है।" इसके चलते उन्होंने लोगों से व्हाट्सऐस इस्तेमाल ना करने की सलाह दी और कहा कि वे टेलीग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के आईफोन से डेटा चुरा लिया गया। यह डेटा MP4 फाइल के रूप में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के फोन से बेजोस के व्हाट्सऐप पर भेजी गई थी। कुछ दिन पहले फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट निक क्लेग ने डेटा लीक होने का आरोप आईफोन पर लगाया था। उन्होंने कहा था कि व्हाट्सऐप की तरफ से कोई कमी नहीं की गई। उन्होंने कहा कि व्हाट्सऐप सभी यूजर की बातें एंड टू एंड इंक्रिप्शन के तहत सुरक्षित रखता है।

बात दें कि व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में मैसेज करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है इस ऐप का मालिक फेसबुक  है। टेलीग्राम के सीईओ Paul Durov ने व्हाट्सऐप पर डेटा का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने ब्लॉग लिखकर कहा कि आईफोन के लिए सुरक्षा से संबंधित बहुत इश्यू होते हैं। व्हाट्सऐप पर ऐसे बहुत से करप्ट वीडियो हैं। ये वीडियो सिर्फ आईओएस फोन पर ही नहीं बल्कि एंड्रोइड और विंडो फोन्स पर  भी उपलब्ध है। इस तरह की सुरक्षा कमियां आईओएस में मौजूद बाकि मैसेजिंग ऐप में नहीं है। यह इश्यू आईओएस के लिए इतना जरूरी नहीं है, जितना व्हाट्सऐप  के लिए है।

Paul Durov ने आगे लिखा कि व्हाट्सऐप का एंड टू एंड इंक्रिप्शन फीचर झूठ है। व्हाट्सऐप एंड टू एंड इंक्रिप्शन के जरिए लोगों के साथ धोखा कर रहा है। इसके अलावा डुरोव ने कहा कि  अप्रैल-मई 2019 में व्हाट्सऐप के द्वारा पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था। जिसके जरिए पूरी दुनिया के लगभग 1400 समाजिक कार्यकर्ताओं,पत्रकारों, वकीलों और  नेताओं के व्हाट्सऐप की जासूसी की जा सके। व्हाट्सऐप में एंड टू एंड फीचर सिर्फ व्हाट्सऐप के जरिए हुए उल्लंघन को बताता है। किसी भी ऐप को इंक्रिप्शन के जरिए  सुरक्षित नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि टेलीग्राम को 2018 में रूस में बैन किया गया था। इसके अलावा व्हाट्सऐप को चीन और नोर्थ कोरिया ने भी अपने देश में प्रतिबंद लगा रखा है। Paul Durov का कहना है कि पिछले साल भी व्हाट्सऐप में कुछ कमियां पाई गई थीं।

टेलीग्राम के सीईओ ने व्हाट्सऐप में सुरक्षा कमियों के चलते यूजर्स को सलाह दी है कि वह टेलीग्राम को इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें यूजर्स के लिए किसी भी तरह का सुरक्षा का जोखिम नहीं है। Durov के इस बयान पर व्हाट्सऐप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

बता दें कि जेफ बेजोस के मोबाइल से डेटा चोरी होने के बाद यूनाइटेड नेशन ने भी अपने अधिकारियों से व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। इसके अलावा जो अधिकारी अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ काम कर रहे हैं उन्हें व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए मना किया गया है।

Web Title: Telegram CEO Paul Durov Says Jeff Bezos must use my app and not WhatsApp

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे