Sony Mobile Has Now Officially Left Most Of The Global Market | SONY कंपनी अब भारत में नहीं बेचेगी स्मार्टफोन
भारतीय बाजार में सोनी की हिस्सेदारी लगभग ना के बराबर 0.01% थी।

स्मार्टफोन मार्केट में बढ़ते कॉम्पिटिशन को देखते हुए सोनी कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है। एक तरफ जहां कंपनियां कम से कम दाम में ज्यादा फीचर्स देने पर जोर दे रही हैं वहीं सोनी अब मोबाइल बाजार में पिछड़ती जा रही है। यही वजह है कि सोनी ने अब भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में फोन की बिक्री नहीं करेगी। 

इस फैसले के बाद से सोनी अब भारत में अपना कोई भी नया स्मार्टफोन लॉन्च नहीं करेगी। मोबाइल बिजनेस में लगातार हो रहे नुकसान के चलते कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही सोनी अब साउथ अफ्रीका, साउथ एशिया और अफ्रीका जैसे क्षेत्रों में भी मोबाइल का बिजनेस नहीं करेगी।

कंपनी का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2020 में प्रॉफिट कमाना है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी ऑपरेशनल खर्च को 50 फीसदी तक कम करेगी और सोनी ग्रुप के प्रमुख टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करके अपने प्रॉडक्ट अपील को मजबूत करने पर काम करेगी। इस प्रक्रिया में पेइचिंग प्लांट में प्रॉडक्शन बंद करने से लेकर दुनियाभर में बिक्री संचालन को सरल करना भी शामिल है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, 'भविष्य में 5G के महत्व को देखते हुए प्रॉफिट कमाने के लिए हमारा फोकस जापान, यूरोप, हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के मार्केट में है। लेकिन व्यापार का अवसर मिलने पर हम सोनी स्टोर जैसे अपने डायरेक्ट चैनल के जरिए बिक्री बाकी देशों में बिक्री पर विचार कर सकते हैं।

निक्की की रिपोर्ट के मुताबिक, 'सोनी का भारत से जाने का फैसला, उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि कंपनी 2020 तक स्मार्टफोन बाजार में अपना वर्क फोर्स 50 फीसदी तक घटाने की योजना बना रही है। इसके चलते अगले वित्त वर्ष तक करीब 2,000 नौकरियों में कटौती हो सकती है।

काउंटपॉइंट के एक रिसर्च ऐनालिस्ट का कहना है कि भारतीय बाजार में सोनी की हिस्सेदारी लगभग ना के बराबर 0.01% थी। ऐसे में जापान जैसे हाई ASP (ऐवरेज सेलिंग प्राइस) मार्केट में फोकस करके कंपनी ने सही फैसला लिया।


Web Title: Sony Mobile Has Now Officially Left Most Of The Global Market
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे