बिना नंबर बताएं कहीं भी करें फ्री में कॉल, Truecaller भी नहीं दे पाता डिटेल

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 28, 2019 07:47 AM2019-07-28T07:47:48+5:302019-07-28T07:47:48+5:30

एक ऐप गूगल प्ले स्टोर में मौजूद है जिसके जरिए आप अपना ओरिजनल नंबर बिना किसी को बताएं या दिखाएं फ्री में कॉल कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको एक रूपया भी खर्च नहीं करना होगा।

Smartphone Tricks: How to hide your Mobile number through android app, truecaller cannot identify | बिना नंबर बताएं कहीं भी करें फ्री में कॉल, Truecaller भी नहीं दे पाता डिटेल

How to hide your Mobile number through android app

Highlightsआप अपना ओरिजनल नंबर बिना किसी को बताएं या दिखाएं फ्री में कॉल कर सकते हैंयूजर हर बार एक नए नंबर से इसमें कॉल कर सकता हैइस ऐप का साइज 60 एमबी है

आजकल टेक्नोलॉजी ने हर काम को संभव बना दिया है। आप एक स्मार्टफोन से किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जो किसी भी चीज को चुटकियों में कर दें और आप सोच भी न पाएं।

ऐसा ही एक ऐपगूगल प्ले स्टोर में मौजूद है जिसके जरिए आप अपना ओरिजनल नंबर बिना किसी को बताएं या दिखाएं फ्री में कॉल कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको एक रूपया भी खर्च नहीं करना होगा।

तो आइए जानते है इस ऐप के बारे में..

दरअसल, गूगल प्ले स्टोर में 'IndyCall - Free calls to India' नाम की एक ऐप है जिसकी मदद से आप भारत के किसी भी कोने में फ्री में कॉल कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि अगर आपके फोन में सिम नहीं है तब भी ये काम करेगा।

इसके अलावा, यूजर हर बार एक नए नंबर से इसमें कॉल कर सकता है। इस ऐप का साइज 60 एमबी है। यानी कि आपके मोबाइल में 60MB का स्टोरेज होना जरूरी है।

Truecaller भी नहीं देख पाता इसकी डिटेल

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे ट्रूकॉलर भी ट्रेस नहीं कर सकता है। साथ ही, ऐप से जो नंबर आते हैं Truecaller उन्हें सर्च करता है, लेकिन ये उसकी जानकारी नहीं दे पाता। इतना ही नहीं, ट्रूकॉलर पर हर बार अलग शहर और स्टेट का नंबर दिखाई देता है।

IndyCall से ऐसे करें फ्री में कॉल

1. आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा।

2. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें। ऐप को ओपन करने के बाद ये आपसे कुछ ऐक्सेस का परमिशन मांगता है।

3. एक्सेस की अनुमति देने के बाद आपके सामने एक नई विंडो ओपन होती है जिसमें कॉलिंग में कभी प्रॉब्लम आ सकती है, ऐसा मैसेज दिखाता है। इसके बाद ऐप में डायलर ओपन होता है।

4. डायलर में आपको डायलपैड के साथ कॉन्टैक्ट और रिसेट कॉलिंग का विकल्प दिखाई देता है। आप चाहे तो कॉन्टैक्ट में किसी नंबर को सर्च कर सकते हैं।

5. अब आप यहां किसी भी नंबर को डायल कर सकते हो। नंबर डायल के दौरान ऐप में बीच-बीच में विज्ञापन दिखाई देते हैं। नंबर डायल करते ही आपको स्पीकर का ऑप्शन दिखाई देता है।

6. ऐप के जरिए किया गया कॉल हर बार नए नंबर को दिखाता है। यहां तक कि ट्रूकॉलर भी इन नंबर को सर्च नहीं कर पाता है।

7. आपको बता दें कि इन नंबर्स पर कॉल बैक नहीं किया जा सकता है।

Web Title: Smartphone Tricks: How to hide your Mobile number through android app, truecaller cannot identify

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे