व्हाट्सऐप का विकल्प बनेगा स्वदेशी Sandes, जानिए इसके बारे में सबकुछ और कैसे करें डाउनलोड

By विनीत कुमार | Published: February 19, 2021 01:37 PM2021-02-19T13:37:22+5:302021-02-19T13:38:53+5:30

भारत सरकार के Sandes ऐप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन इसे GIMS पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें साइन अप के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को देने की जरूरत होती है।

Sandes App how to download, Sandes vs Whatsapp which is better all details | व्हाट्सऐप का विकल्प बनेगा स्वदेशी Sandes, जानिए इसके बारे में सबकुछ और कैसे करें डाउनलोड

व्हाट्सएप के विकल्प के तौर पर भारत का Sandes

Highlightsव्हाट्सएप और दूसरे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के विकल्प के तौर भारत का Sandes ऐपव्हाट्सएप की तरह ही मौजूद हैं कई सुविधाएं, GIMS पोर्टल से किया जा सकता है डाउनलोडसंदेश पर आपको वेरिफायड अकाउंट भी दिखेंगे, ये सुविधा व्हाट्सएप पर नहीं है

Sandes ऐप इन दिनों चर्चा में है। इसे व्हाट्सएप (WhatsApp) और दूसरे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के विकल्प के तौर पर पेश किया गया है। भारत सरकार के इस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) की ओर से लॉन्च किया गया है।

खास बात ये भी है कि अब इसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है। इससे पहले तक संदेश (Sandes App) केवल सरकारी अधिकारियों के इस्तेमाल के लिए सीमित था। इसमें साइन अप के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की जरूरत होती है। 

इस व्हाट्सएप या दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह की तमाम सुविधाएं हैं। मसलन, साइन अप करने के बाद यूजर एक दूसरे को मैसेज भेज सकते हैं। साथ ही नए ग्रुप बना सकते हैं या 500 MB तक की फोटो और वीडियो जैसे मल्टीमीडिया कंटेंट को भी एक-दूसरे को भेज सकते हैं।

Sandes App के लिए साइन अप कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको Sandes App को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। इसे आप सरकार के GIMS पोर्टल से एंड्रॉइड 5.0 और इसके बाद के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए एपीके फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप फिलहाल गूगल ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

ऐसे में आपको www.gims.gov.in/dash/dlink पर जाना होगा और डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा। वहीं, iOS यूजर्स के लिए ये ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और ये कम से कम iOS 12.0 वर्जन पर रन होने वाले iPhone, iPad और iPod टच जैसे डिवाइस पर यूज किया जा सकता है।

इसे डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी के इस्तेमाल से साइन अप कर सकते हैं। ऐप की ओर से आपके पास छह अंकों की ओटीपी आएगी। संदेश ऐप पर साइन अप करने पर आप अपनी प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं। यह सबकुछ उसी तरह  है जैसे कि वाट्सऐप पर अपनी प्रोफाइल आप अपडेट करते हैं।

Sandes vs WhatsApp: दोनों ऐप में क्या हैं अंतर

हालांकि सरकार के संदेश ऐप और वाट्सऐप में कई समानताएं हैं लेकिन कई अंतर भी आपको नजर आ जाएंगे। पहला बड़ा अंतर संदेश ऐप पर अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके साइन अप करने का विकल्प है। वहीं, ये विकल्प आपको व्हाट्सएप पर नहीं मिलेगा।

व्हाट्सएप पर आपको साइन अप के लिए एक मोबाइल नंबर की ही जरूरत होती है। कुछ दूसरे अंतर जो आपको Sandes पर देखेंगे, वो ये कि संदेश साइन अप के बाद यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बदलने की अनुमति नहीं देता है। 

मसलन आपका मोबाइल नंबर अगर बदल गया या आप अपना ईमेल आईडी भूल गए तो आपको नया अकाउंट बनाना होगा। आपके सभी पहले के चैट से भी आप हाथ धो बैठेंगे। इसके विपरीत, वाट्सऐप में नंबर बदलने की सुविधा है।

संदेश पर आपको वेरिफायड अकाउंट भी दिखेंगे। ये सुविधा व्हाट्सएप पर नहीं है। एक और खास बात ये भी है कि व्हाट्सएप से जहां आप 16 एमबी की साइज वाले वीडियो ही भेज सकेंगे वहीं संदेश में ये सीमा 500 MB तक की है। 

Web Title: Sandes App how to download, Sandes vs Whatsapp which is better all details

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे