अंबानी ने देशभर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, घरों और कारोबारों के लिए ब्रॉडबैंड और लघु उद्यमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 12, 2019 10:49 AM2019-08-12T10:49:40+5:302019-08-12T11:57:12+5:30

Reliance Industries AGM: हाल ही में रिलायंस के इवेंट में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो गीगाफाइबर की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है और यह लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी बयान के बाद से जियो गीगाफाइबर को लेकर खबरें ज्यादा चर्चा में आने लगी।

ril agm Reliance Industries Ltd  annual general meeting 2019 today live streaming, where and when to watch timing venue | अंबानी ने देशभर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, घरों और कारोबारों के लिए ब्रॉडबैंड और लघु उद्यमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की

Reliance Industries Ltd annual general meeting 2019

Highlightsजियो 600 रुपये का कॉम्बो प्लान जारी कर सकती हैजियो फोन 2 की तुलना में थोड़ा इंप्रूव हो सकता है Jio Phone 3RIL 2019 AGM बैठक 12 अगस्त सुबह 11 बजे होगी शुरू

रिलायंस जियो के 42वें ऐनुअल जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहक 34 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। इसके साथ ही जियो (Jio) देश की सबसे बड़ा टेलिकॉम कंपनी बन गई है। इसके अलावा दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है।

इंजन की क्वालिटी की लाइफ को बढ़ाने के लिए कंपनी अपने ऑयल टू कैमिकल बिजनेस के जरिए से ऑयल से बेस्ट क्वालिटी के प्रॉडक्ट बना रही है। कंपनी इस बिजनेस से 2.2 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट करती है।

हाल ही में रिलायंस के इवेंट में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो गीगाफाइबर की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है और यह लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी बयान के बाद से जियो गीगाफाइबर को लेकर खबरें ज्यादा चर्चा में आने लगी। कंपनी आज के ऐनुअल जनरल मीटिंग में कई बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं।

रिलायंस जियो की आज 42वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग है। कंपनी की यह मीटिंग आज सुबह 11 बजे से शुरू होगी। तो आइए जानते हैं कि जियो गीगाफाइबर में क्या कुछ खास हो सकता है...

लॉन्च को कहां देखें लाइव

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की वार्षिक आम बैठक को आज सुबह 11 बजे से फ्लेम ऑफ ट्रूथ के यूट्यूब चैनल और जियो के चैनल पर लाइव देखा जा सकेगा।

कई महीनों से हो रहा ट्रायल

जियो गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन पिछले साल ही शुरू हो गए थे। शुरुआत में कंपनी इसे देश के 1100 शहरों में उपलब्ध कराने वाली है। हालांकि, कंपनी पिछले कुछ महीनों से जियो गीगाफाइबर की टेस्टिंग देश के कुछ चुनिंदा शहरों में कर रही है।

कितनी हो सकती है कीमत

रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो 600 रुपये का कॉम्बो प्लान जारी कर सकती है, जिसमें ब्रॉडबैंड, लैंडलाइट और आईपीटीवी सेवा शामिल होगी। जियो ट्रिपल प्ले प्लान लीक हो चुका है, जिसमें अनलिमिटेड वॉइस और डेटा, जियो होम आईपीटीवी सेवा और सभी जियो एप के एक्सेस शामिल होंगे। हाल में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जियो गीगाफाइबर के तीन प्लान जारी कर सकती है।

पहला सबसे सस्ता प्लान होगा, जिसमें यूजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड से डेटा मिलेगा, दूसरे प्लान में आईपीटीवी की सुविधा शामिल होगी और तीसरे प्लान में ब्रॉडबैंड, आईपीटीवी और स्मार्ट होम सेवा शामिल होगी। इन प्लान्स की कीमत 500 रुपये से 1000 रुपये तक होगी।

मिलेंगे ढेरों बेनिफिट

600 रुपये वाला पैकेज जियो के डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सेवा, ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन सेवा का कॉम्बो हो सकता है। खबरें हैं कि इस प्लान के साथ यूजर्स को 100 जीबी तक डेटा मिलेगा। प्रीमियम प्लान की कीमत 1000 रुपये महीना होगी। इसमें डीटीएच, ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन बंडल मिलेगा लेकिन इसमें साथ ही इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) प्रोडक्ट्स के लिए कॉम्पलीमेंटरी सपोर्ट मिलेगा।

jio-gigafiber-home

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिलायंस जियो गीगाफाइबर के कॉमर्शियल लॉन्च के साथ ही फ्री लैंडलाइन सेवा भी मिल सकती है। कुछ चयनित ग्राहकों को कथित तौर पर उनके माई जियो ऐप पर फ्री लैंडलाइन सेवा की उपलब्धता का नोटिफिकेशन भी मिल गया है।

Jio Phone 3 से उठेगा पर्दा

जियो फोन 3 की बात करें तो इसके बारे में अभी तक कोई खास जानकारी नहीं मिली है। खबरों की मानें तो जियो फोन 3 को आज की मीटिंग में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। गौर करें तो पिछले दो एजीएम में कंपनी ने अपने जियो फोन की घोषणा की है , जिसे देखते हुए इस बार भी इसकी उम्मीद की जा रही है।

बता दें कि रिलायंस जियो अब तक अपने दो फीचर फोन ला चुका है। जोकि 4जी मोबाइल इंटरनेट ऑफर करते हैं और जिनमें यूट्यूब और व्हॉट्सऐप चलाया जा सकता है।

jio-phone

कुछ दिन पहले Jio के इस नए फीचर स्मार्टफोन के बारे में कुछ लीक्स बाहर आए थे। बताया जा रहा है कि जियो फोन 3 (Jio Phone 3) एक टचस्क्रीन फोन होगा। फोन एंड्रॉयड गो ओएस पर काम करेगा।

इसमें फोटोग्राफी के लिए 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है। कीमत की बात करें तो कहा जा रहा है कि जियोफोन 3 को कंपनी 4,500 रुपये की कीमत के आसपास लॉन्च कर सकती है। साथ ही फोन की बिक्री इस महीने के अंत तक जियो की वेबसाइट और रिलायंस डिजिटल स्टोर से फ्लैश सेल के जरिए शुरू की जा सकती है।

English summary :
Reliance Jio company is about to launch Jio Phone 3 and Jio GigaFiber plan at its Annual General Meeting (AGM) today. Both of these will be launched at the 42nd Annual General Meeting (AGM) of Reliance Industries Limited (RIL).


Web Title: ril agm Reliance Industries Ltd  annual general meeting 2019 today live streaming, where and when to watch timing venue

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे