Reliance Jio ने AGM में की 6 बड़ी घोषणाएं, लॉन्च की जियो गीगाफाइबर से लेकर फर्स्ड डे-फर्स्ट शो मूवी जैसी सर्विसेस

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 12, 2019 01:55 PM2019-08-12T13:55:39+5:302019-08-12T13:55:39+5:30

मुकेश अंबानी ने कहा,' 5 सितबंर को जियो 3 साल का हो जाएगा। जियो से पहले इंडिया डेटा डार्क स्टेट में था लेकिन अब डेटा शाइन स्टेट में है। 10 मिलियन नए कस्टमर हर महीने हमारे साथ जुड़ रहे हैं। Jio भारत का पहला और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है।"

Reliance Jio 6 big announcement Mukesh Ambani, offer Jio GigaFiber Forever Plan, 4K set-top box with MR, console gaming and more, Latest Tech News in Hindi | Reliance Jio ने AGM में की 6 बड़ी घोषणाएं, लॉन्च की जियो गीगाफाइबर से लेकर फर्स्ड डे-फर्स्ट शो मूवी जैसी सर्विसेस

Reliance Jio 6 big announcement

Highlights 5 सितबंर को जियो 3 साल का हो जाएगाJio भारत का पहला और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर हैयूजर्स को Jio GigaFiber में मिक्स्ड रिएलिटी (MR) का सपोर्ट मिलेगा

Reliance Jio ने अपने सालाना जनरल मीटिंग में यूजर्स के लिए एक से बढ़कर एक बड़ी घोषणाएं की है। रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि आज जियो के 340 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। साथ ही यह दुनिया की सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ने वाली कंपनी बन गई है।

मुकेश अंबानी ने कहा,' 5 सितबंर को जियो 3 साल का हो जाएगा। जियो से पहले इंडिया डेटा डार्क स्टेट में था लेकिन अब डेटा शाइन स्टेट में है। 10 मिलियन नए कस्टमर हर महीने हमारे साथ जुड़ रहे हैं। Jio भारत का पहला और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है।"

मुकेश अंबानी ने आगे कहा, "जियो आने वाले दिनों में सर्विस ब्रॉडबैंड फॉर स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस शुरू करने वाला है। इंजन की क्वालिटी की लाइफ को बढ़ाने के लिए कंपनी अपने ऑयल टू कैमिकल बिजनेस के जरिए ऑयल से बेस्ट क्वालिटी के प्रॉडक्ट बना रही है। कंपनी इस बिजनेस से 2.2 लाख करोड़ का एक्सपोर्ट करती है।"

अंबानी ने कि ये 6 बड़ी घोषणाएं

Jio IoT

कंपनी साल 2020 जनवरी से जियो IOT की सर्विस शुरू करने वाली है। Reliance Jio का लक्ष्य जियो IOT प्लैटफॉर्म पर 1 बिलियन घरों को जोड़ा जाए।

Jio सेटटॉप बॉक्स

अंबानी ने अपने ऐनुअल जनरल मीटिंग में जल्द ही कंपनी के सेटटॉप बॉक्स को लेकर आने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि इस सेटटॉप बॉक्स के जरिए गेमिंग, सोशल गेमिंग, वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स को बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है। गेमिंग की बात करें तो चार लोग कहीं भी बैठकर इस गेम को खेल सकते हैं।

jio-shopping
jio-shopping

कंपनी ने गेमिंग के माइक्रोसॉफ्ट और टेंसेट  के साथ पार्टनरशिप की है। इसके साथ ही स्मार्ट टीवी पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही यूजर्स को Jio GigaFiber में मिक्स्ड रिएलिटी (MR) का सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग, एजुकेशन और इंटरटेनमेंट को VR हेडसेट के जरिए अनुभव कर सकेंगे।

Jio Fiber प्लान

जियो की गीगाफाइबर सर्विस 5 सितंबर से शुरू होगी। इसकी शुरूआती कीमत 700 रुपये से होगी, जिसमें यूजर्स को 100Mbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। वहीं, इसके टॉप पैकज की कीमत 10,000 रुपये प्रति महीने होगी। इस प्लान के तहत यूजर्स को जियो होम टीवी, ब्रॉडबैंड और जियो IOT प्लैटफॉर्म की सुविधाएं मिलेगी।

jio-gigafiber-plan

मुकेश अंबानी ने कहा,'' जियो फाइबर पर 100 एमबीपीएस (मेगा बिट प्रति सेकेंड) से 1,000 एमबीपीएस तक इंटरनेट गति उपलब्ध होगी। इसका मूल्य 700 रुपये से 10,000 रुपये मासिक तक होगा। जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा।''

Jio फर्स्ट डे फर्स्ट शो

जियो के प्रीमियम फाइबर यूजर्स अपने घर में फर्स्ट डे फर्स्ट शो मूवी देख सकेंगे। यह सर्विस साल 2020 के बीच में लॉन्च होगी। बता दें कि जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) एक हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस है। इसके जरिए आप इंटरनेट सर्विस के अलावा कॉलिंग, टीवी और DTH जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

500 रुपये में कर सकेंगे इंटरनेशनल कॉल

जियो बैठक के दौरान कंपनी ने घोषणा की कि जियो गीगाफाइबर यूजर 500 रुपये प्रति महीने के खर्च पर यूएस/ कनाडा अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग कर पाएंगे।

jio-gigafiber-service

'न्यू कॉमर्स' की शुरुआत

मुकेश अंबानी ने कहा कि छोटे दुकानदारों के लिए Reliance Jio मर्चेंट प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) सॉल्यूशन लाएगा, जो यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म होगा और इसके जरिए छोटे किराना दुकानदार मॉर्डन बनेंगे। देश में 3 करोड़ किराना दुकानदार और मर्चेंट हैं। अंबानी ने इसे 'न्यू कॉमर्स' का नाम दिया है।

Web Title: Reliance Jio 6 big announcement Mukesh Ambani, offer Jio GigaFiber Forever Plan, 4K set-top box with MR, console gaming and more, Latest Tech News in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे