ट्विटर के बाद अब मेटा ने ब्लू टिक के लिए शुरू की सब्सक्रिप्शन सेवा, जानिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए देने होंगे कितने पैसे

By विनीत कुमार | Published: February 20, 2023 09:32 AM2023-02-20T09:32:48+5:302023-02-20T09:42:41+5:30

फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा ने भी पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत करने की घोषणा कर दी है। इसी हफ्ते ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इस सेवा को शुरू किया जाएगा।

Meta launched paid subscription service for Blue badge, know price for Facebook and Instagram | ट्विटर के बाद अब मेटा ने ब्लू टिक के लिए शुरू की सब्सक्रिप्शन सेवा, जानिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए देने होंगे कितने पैसे

मेटा ने भी ब्लू टिक के लिए सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू करने का ऐलान किया (फाइल फोटो)

Highlightsमेटा ने की पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस की शुरुआत करने की घोषणा, ब्लू टिक के लिए कंपनी वसूलेगी पैसा।सबसे पहले न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में इसी हफ्ते ये सेवा शुरू की जाएगी।फिलहाल पहले से वेरिफाइड अकाउंट में कोई बदलाव नहीं होगा।

सैन फ्रांसिस्को: ट्विटर की तरह अब फेसबुक और इंस्टाग्राम भी ब्लू टिक के लिए पैसा वसूलेंगे। फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने रविवार को 'मेटा वेरिफाइड' सेवा को लॉन्च किया। इसके तहत ब्लू बैज के लिए सब्सक्रिप्शन 11.99 डॉलर प्रति माह से शुरू होगा। जकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किए एक पोस्ट में लिखा, 'यह नई सुविधा हमारी सभी सेवाओं में प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के बारे में है।'

कंपनी के अनुसार सब्सिक्रिप्शन सेवा इसी हफ्ते सबसे पहले न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो जाएगी। इसके बाद इसे अमेरिका और दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाएगा। कंपनी के अनुसार सब्सक्राइबर्स को एक बैज मिलेगा, जो ये बताएगा है कि उनका अकाउंट किसी सरकारी आईडी से सत्यापित किया गया है। 

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए कितने पैसे देने होंगे?

कंपनी के अनुसार ब्लू टिक के लिए वेब यूजर्स को हर महीना 11.99 डॉलर यानी कि 1000 रुपये के करीब देने होंगे। iOS यूजर्स को $14.99 यानी कि 1,200 से ज्यादा रुपये देने होंगे।

कंपनी के मुताबिक इससे कई फायदें होंगे। मसलन किसी शख्स के नाम पर डुप्लीकेट या फर्जी अकाउंट बनाने से रोकने को लेकर अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया होगी। साथ ही कस्टमर सपोर्ट तक सीधी पहुंच होगी और उस अकाउंट की विजिविलिटी या कहें ज्यादा लोगों तक रीच होगी।

कंपनी ने कहा कि यह सेवा मुख्य रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए होगी जो प्लेटफॉर्म पर अपनी उपस्थिति का और विस्तार करना चाहते हैं और एक टेस्ट फेज के बाद आगे की रणनीति को देखा जा सकता है।

पहले से वेरिफाइड अकाउंट में कोई बदलाव नहीं

कंपनी ने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पहले से वेरिफाइड अकाउंट में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के यूजर्स के प्रोफाइल को ही सब्सक्रिप्शन लेने की अनुमति दी जाएगी। यह सेवा अभी व्यवसायों या पेज के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि जकरबर्ग ने उन देशों के लिए मेटा सब्सक्रिप्शन की योजना कैसे बनाई जहां यूजर्स के लिए प्रति माह 12 डॉलर का भुगतान करना मुश्किल है या जहां नकद आधारित अर्थव्यवस्था अभी हावी है।

इससे पहले पिछले साल ट्विटर पर भी इसी तरह की सेवा शुरू की गई थी। हालांकि, जल्द ही ऐलन मस्क को इसे कुछ दिनों के लिए रोकना पड़ा क्योंकि अचानक कई फर्जी खातों की बाढ़ आ गई थी। बाद में इसे फिर शुरू कर दिया गया।

Web Title: Meta launched paid subscription service for Blue badge, know price for Facebook and Instagram

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे