Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड भारत में जल्द होगा रोल-आउट, तीन महीने तक मिलेगा सब कुछ फ्री

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: March 13, 2019 11:18 AM2019-03-13T11:18:22+5:302019-03-13T11:18:22+5:30

Jio GigaFiber ने बेहतर कनेक्टिविटी के लिए DEN नेटवर्क्स, Hathway केबल और Datacom के साथ साझेदारी की है। खबरों की मानें तो कंपनी इसे जल्द ही बेस्ट कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च करने वाली है। जियो गीगाफाइबर इस बात को लेकर भी चर्चा में है कि कंपनी का ब्रॉडबैंड आने के बाद से लोकल केबल ऑपरेटर्स को भी कड़ी टक्कर मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि वे FTTH के सामने नहीं टिक पाएंगे।

Jio GigaFiber Broadband service to be rolled out soon in India, first three months free services | Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड भारत में जल्द होगा रोल-आउट, तीन महीने तक मिलेगा सब कुछ फ्री

Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड भारत में जल्द होगा रोल-आउट, तीन महीने तक मिलेगा सब कुछ फ्री

Highlightsकनेक्टिविटी के लिए Jio ने DEN नेटवर्क्स, Hathway केबल और Datacom के साथ साझेदारी की हैकंपनी पर ज्यादा कंट्रोल पाने के लिए Jio ने Den नेटवर्क का ज्यादा हिस्सा खरीदा है

भारत की ब्रॉडबैंड इंडस्ट्री में Jio GigaFiber का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा है। यूजर्स को उम्मीद है कि रिलायंस जियो के सस्ते प्लान की तरह ब्रॉडबैंड प्लान्स को भी सस्ती कीमत पर बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी की ओर से पहले ही कई बड़ी घोषणाएं की जा चुकी है। वहीं, कनेक्टिविटी के लिए Jio ने DEN नेटवर्क्स, Hathway केबल और Datacom के साथ साझेदारी की है। खबरों की मानें तो कंपनी इसे जल्द ही बेस्ट कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च करने वाली है।

TelecomTalk की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी पर ज्यादा कंट्रोल पाने के लिए Jio ने Den नेटवर्क का ज्यादा हिस्सा खरीदा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो के पास पहले से ही डेन नेटवर्क्स की 66.57 प्रतिशत हिस्सेदारी है। अब कंपनी ने मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर (MSO) डेन नेटवर्क्स में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए 5.75 करोड़ अधिक शेयर खरीद लिए हैं, जिससे कंपनी की हिस्सेदारी बढ़कर 78.62 प्रतिशत हो गई है।

गौर करें तो पिछले साल Reliance Jio ने घोषणा की थी कि Den में उसकी हिस्सेदारी 66 प्रतिशत है। जबिक हैथवे में 51.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दोनों ही कंपनियां भारत में सबसे बड़े स्थानीय केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) में से है। वहीं, जियो गीगाफाइबर इस बात को लेकर भी चर्चा में है कि कंपनी का ब्रॉडबैंड आने के बाद से लोकल केबल ऑपरेटर्स को भी कड़ी टक्कर मिलेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि वे FTTH के सामने नहीं टिक पाएंगे। हालांकि, इस नई साझेदारी के साथ, रिलायंस जियो को Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सर्विस के रोलआउट में एक बड़ा बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Reliance Jio GigaFiber के ब्रॉडबैंड प्लान्स, रिलीज डेट और उपलब्धता

जियो गीगाफाइबर प्रिव्यू ऑफर के तहत यूजर को पहले के तीन महीने 100 एमबी प्रति सकेंड की स्पीड से 100 जीबी फ्री डेटा दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिव्यू ऑफर के तहत मिलने वाला डेटा प्रति माह के हिसाब से तीन महीने तक दिया जाएगा। यानी कि कंपनी आपको हर महीने 100 जीबी डेटा देगी।

बता दें कि कंपनी ने इस सर्विस के लिए काफी पहले ही रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए थे। रिलायंस जियो का कहना है कि जियो गीगाफाइबर की शुरुआत पहले उन शहरों में की जाएगी जहां से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं। जियो गीगाफाइबर करीब 2 साल से टेस्टिंग की प्रक्रिया से गुजर रहा है और अब कहा जा रहा है कि जियो गीगाफाइबर औसतन 1Gbps की स्पीड उपलब्ध करा सकता है।

नया जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के लिए यूजर्स को 4,500 रुपये चुकाने होंगे जो कि रिफंडेबल है। इस कीमत पर यूजर्स को गीगा राउटर और जियो गीगा टीवी राउटर मिलेगा। रिलायंस कंपनी ने पुष्टि कि है कि वह नए जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के लिए अपने यूजर्स के किसी तरह का इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं देना होगा।

Web Title: Jio GigaFiber Broadband service to be rolled out soon in India, first three months free services

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे