ब्लूटिक पर 'मातम' के बीच जैक डॉर्सी ने पेश किया ट्विटर का विकल्प, 'ब्लूस्काई' एंड्रॉयड पर हुआ लॉन्च, जानिए इस बारे में

By विनीत कुमार | Published: April 21, 2023 02:51 PM2023-04-21T14:51:30+5:302023-04-21T15:04:22+5:30

ट्विटर को को-फाउंडर रहे जैक डॉर्सी ने एक नया ऐप लॉन्च किया है। इसे ट्विटर के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। इसका नाम Bluesky है।

Jack Dorsey Launches Twitter Alternative 'Bluesky' on android says reports | ब्लूटिक पर 'मातम' के बीच जैक डॉर्सी ने पेश किया ट्विटर का विकल्प, 'ब्लूस्काई' एंड्रॉयड पर हुआ लॉन्च, जानिए इस बारे में

जैक डॉर्सी ने पेश किया ट्विटर का विकल्प- ब्लूस्काई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डॉर्सी ने एंड्रॉइड पर 'ब्लूस्काई' नाम से एक नया एप्लिकेशन लॉन्च कर दिया है। न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉर्सी का यह नया ऐप एलोन मस्क के स्वामित्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के विकल्प के रूप में काम करने की क्षमता रखता है। .

ऐप की वेबसाइट के मुताबिक भविष्य का 'सोशल इंटरनेट' यूजर्स को ज्यादा विकल्प और क्रिएटर्स को 'प्लेटफॉर्म्स से आजादी' देगा। हालांकि, इस ऐप पर अभी भी काम किया जा रहा है और इसे केवल एक 'इनवाइट कोड' से ही प्राप्त किया जा सकता है।

वेबसाइट ने कहा, 'हम एटी प्रोटोकॉल का निर्माण कर रहे हैं, सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई नींव जो क्रिएटर्स को प्लेटफार्मों से स्वतंत्रता, डेवलपर्स को निर्माण करने की स्वतंत्रता और उपयोगकर्ताओं को उनके अनुभव में एक विकल्प देती है।'

बता दें कि डॉर्सी ने ट्विटर से मिले पैसे का उपयोग करते हुए 2019 में 'ब्लूस्काई' को एक साइड प्रोजेक्ट के तौर पर विकसित करने का काम शुरू किया था। फरवरी के अंत में इसे पहली बार आईओएस (iOS) उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया था।

TechCrunch के अनुसार ट्विटर पर उपलब्ध लाइक या बुकमार्क की निगरानी, ​​​​ट्वीट को संशोधित करने, कोट-ट्विटिंग, डायरेक्ट मैसेज और हैशटैग का उपयोग करने जैसी सुविधाएं अभी लॉन्च के समय Bluesky में मौजूद नहीं हैं। बताया जा रहा है कि यह बातें ऐप को ट्विटर का एक अधिक सुव्यवस्थित संस्करण बनाएंगी। रिपोर्ट के अनुसार इस एप्लिकेशन की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है और वर्तमान में इसके 20,000 सक्रिय यूजर्स हैं।

Web Title: Jack Dorsey Launches Twitter Alternative 'Bluesky' on android says reports

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे