फोन में नहीं मिल रही है 4G नेटवर्क की स्पीड, तो मोबाइल सेटिंग में करें ये बदलाव

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 1, 2018 07:33 AM2018-12-01T07:33:07+5:302018-12-01T07:33:07+5:30

नेटवर्क दिक्कत के चलते इंटरनेट की स्पीड भी कम होती है। इसके कारण कई बार जरूरी काम भी रुक जाते हैं। हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। हम आपको इस खबर में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड को बढ़ाने का तरीका बताते हैं।

How to increase 4G Network Speed in your Smartphone | फोन में नहीं मिल रही है 4G नेटवर्क की स्पीड, तो मोबाइल सेटिंग में करें ये बदलाव

How to increase 4G Network Speed

मौजूदा समय में सभी कंपनियों के स्मार्टफोन 4जी सपोर्ट के साथ आते हैं। साथ ही इन स्मार्टफोन्स में 4G VoLTE भी मौजूद होता है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल, जियो, वोडाफोन और आइडिया का 4जी सिम कार्ड की सुविधा भी यूजर्स को देती है। लेकिन इन सबसे बावजूद नेटवर्क सिग्नल की दिक्कतें कम नहीं हो रही है। नेटवर्क की दिक्कतें दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में 4जी नेटवर्क तो क्या 3जी नेटवर्क भी सही से काम नहीं करता है। इसी नेटवर्क दिक्कत के चलते इंटरनेट की स्पीड भी कम होती है। इसके कारण कई बार जरूरी काम भी रुक जाते हैं। हम आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। हम आपको इस खबर में एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड को बढ़ाने का तरीका बताते हैं।

ये है तरीका..

1- अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाना होगा।

2- फोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको वहां नेटवर्क सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा। नेटवर्क सेटिंग में जाकर preferred type of network को 4G या LTE को सेलेक्ट करें।

3- इसके अलावा नेटवर्क सेटिंग्स में Access Point Network (APN) की सेटिंग को भी चेक करें कि कौन सा APN सेलेक्ट किया हुआ है। बता दें कि स्पीड के लिए सही APN का होना जरूरी है। अगर सही एपीएन नहीं चुना है तो APN ऑप्शन में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।

इनके अलावा फोन में मौजूद सोशल मीडिया भी इंटरनेट स्पीड को कम कर देते हैं। साथ ही इनसे ज्यादा डेटा खर्च होता है। इससे बचने के लिए इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें। साथ ही फोन के ब्राउजर को डाटा सेव मोड में सेट करें।

Web Title: How to increase 4G Network Speed in your Smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे