इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए इन शानदार तरीकों का करें इस्तेमाल, सेलिब्रिटी कमाते हैं लाखों रुपये

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 3, 2019 03:09 PM2019-09-03T15:09:37+5:302019-09-03T15:09:37+5:30

इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। कुछ लोग इसे सिर्फ फोटोज शेयर करने और टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग इसके जरिए काफी अच्छा पैसा बना रहे हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम के जरिए लाखों रुपये कमाते हैं।

how to Earn Money from Instagram tips Make Money Online on Social Media | इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए इन शानदार तरीकों का करें इस्तेमाल, सेलिब्रिटी कमाते हैं लाखों रुपये

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsअपने फॉलोवर्स से समय-समय पर मिलने का प्रयास करते रहिए।ऐसा करने से आपके प्रति उनमें विश्वास बढ़ेगा और आपके द्वारा बताए गए प्रॉडक्ट पर उन्हें भरोसा होगा।

टेक्नॉलॉजी का तेजी से हो रहा विकास जिस तरह से हमारी लाइफ को आसान बना रहा है उसी तरह यह पैसे कमाने में भी मदद कर रहा है। काफी बड़ी जनसंख्या आज की तारीख में अपने परिवार के साथ घर बैठे पैसे कमा रही है। उसे पैसे कमाने के लिए दूसरे शहर की बात छोड़िए अपने शहर में भी कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ जरूरत है स्मार्ट वर्क करने की। डिजिटल प्लेटफॉर्म यूट्यूब, फेसबुक, वेबसाइट से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं इंस्टाग्राम के जरिए कमाई करने के तरीके के बारे में..

फॉलोवर्स बढ़ाने का प्रयास करें
इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। कुछ लोग इसे सिर्फ फोटोज शेयर करने और टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग इसके जरिए काफी अच्छा पैसा बना रहे हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इंस्टाग्राम के जरिए लाखों रुपये कमाते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम के जरिए पैसा कमाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण बात आपको ध्यान रखना है वो ये है कि आपको ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स बढ़ाने होंगे। अब करते हैं आगे की बात-

इंस्टाग्राम पर सभी डिटेल सही से भरकर अपना अकाउंट बनाएं। इसमें अपनी पसंद की चीजों को पोस्ट करना शुरू करें। पोस्ट करने के दौरान सही हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए पोस्ट करें। हैशटैग वही इस्तेमाल करें जो आपकी पोस्ट से मिलता-जुलता हो।

सेल्स
पहली बात तो ये कि अगर आपका खुद किसी प्रॉडक्ट को बेचने का बिजनेस करते हैं तो उसे आप अपने इंस्टाग्राम के जरिए बेच सकते हैं। उस प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी दीजिए लोगों को पसंद आएगा तो वो आपका प्रॉडक्ट खरीदेंगे। दूसरी बात कि आप दूसरे लोगों से बात कर उनके प्रॉडक्ट को अपने इंस्टाग्राम के जरिए बेच सकते हैं और अपना कमीशन उनसे ले सकते हैं। इसके अलावा कई कंपनियां हैं जो उनका प्रॉडक्ट बेचने पर कमीशन देती हैं।

इमेज सेल
गेटी, शटरस्टॉक जैसी कई और वेबसाइट ऐसी हैं जो फोटो बेचकर पैसे कमाती हैं। आपको भी अगर फोटोग्राफी का शौक है तो आप भी फोटो को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इस काम में शुरुआत में फोटो बेचने-खरीदने वाले लोगों से जान पहचान बनाने में दिक्कत हो सकती है लेकिन एक बार आपका कनेक्शन सही हो गया तो आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादा पॉवर बैकअप वाले फोन का इंतजार खत्म, 6000mAH बैटरी के साथ आ रहा है Samsung Galaxy M30s

अगर आपका कोई यूट्यूब, टिकटॉक चैनल है तो उसको अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करके ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकते हैं। अगर एक बार आपने इंस्टाग्राम पर अपनी अच्छी पहचान बना ली तो आप दूसरों के वीडियो को भी प्रमोट कर सकते हैं और बदले में उनके प्लेटफॉर्म पर भी खुद को प्रमोट करने के लिए बात कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग को इस तरह से समझिए कि जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट के किसी प्रॉडक्ट को आप अपने प्लेटफॉर्म के जरिए बेचते हैं तो उसके बदले आपको उस प्रॉडक्ट की कीमत के मुताबिक कुछ परसेंट कमीशन के तौर पर मिलेगा। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी अन्य वेबसाइटों के एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होगा। कई बार आपने देखा भी होगा कि यूट्यूबर कहते हैं इस प्रॉडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन में दिया है। वहां क्लिक करते ही आप डायरेक्ट दी गई साइट पर पहुंचते हैं। अगर प्रॉडक्ट पसंद आने पर आप उसे खरीद लेते हैं तो उन्हें उसका कुछ परसेंट कमीशन के तौर पर मिलता है। एफिलिएट मार्केटिंग काफी बढ़िया तरीका है लेकिन इसके लिए लोगों के बीच विश्वास बनाना होगा।

इसी तरह जब आपके फॉलोवर्स की संख्या काफी ज्यादा हो जाएगी तो आप कई कंपनियों से बात कर उनके प्रॉडक्ट को अपने स्टाइल में सेल कर सकते हैं उसके बदले आपको अच्छी खासी रकम हासिल होगी। कोशिश करिए कि आप अपने फॉलोअर्स से मौका मिलने पर डायरेक्ट मिल सकें जिससे आपके प्रति उनमें विश्वास जगे और तब वो आपकी बातों को ज्यादा महत्व देंगे।

Web Title: how to Earn Money from Instagram tips Make Money Online on Social Media

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे