ट्विटर की इस नई सेटिंग के जरिए ट्वीट्स का जवाब देने वालों को कर सकते हैं कंट्रोल

By रजनीश | Published: August 12, 2020 03:31 PM2020-08-12T15:31:36+5:302020-08-12T15:31:36+5:30

जो लोग आपके ट्वीट का उत्तर नहीं दे सकते हैं, वे अभी भी आपके ट्वीट्स को देख, रिट्वीट और शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, एक बार जब आप एक ट्वीट पब्लिश कर देते हैं, तो आप उस विशेष ट्वीट की रिप्लाई सेटिंग्स को नहीं बदल सकते सकते हैं।

Here’s how you can control who replies to your Tweets with Twitter’s new conversation settings | ट्विटर की इस नई सेटिंग के जरिए ट्वीट्स का जवाब देने वालों को कर सकते हैं कंट्रोल

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआप अपनी होम टाइमलाइन, प्रोफाइल पेज, नोटिफिकेशंस या ट्वीट डिटेल में आपे द्वारा किए गए ट्वीट्स की बातचीत के प्रतिभागियों को देख सकते हैं।यहां से आप उन सभी को देख सकते हैं जो इस उत्तर में शामिल हैं। आप इस सूची में शामिल लोगों को फॉलो या अनफॉलो भी कर सकते हैं।

ट्विटर वह जगह है जहां लोग यह देखते और बात करते हैं कि दुनिया में क्या हो रहा है, लेकिन कभी-कभी, अवांछित उत्तरों के कारण सार्थक बातचीत करना मुश्किल हो जाता है। यह सेवा लोगों को उनकी बातचीत पर अधिक नियंत्रण करने देने के लिए काम कर रही है। इसके लिए, ट्विटर ने वैश्विक स्तर पर एक नया अपडेट जारी किया है, जो लोगों को यह चुनने की क्षमता देता है कि कौन उनके ट्वीट्स का जवाब दे सकता है और उनकी बातचीत में शामिल हो सकता है।

ये नई वार्तालाप सेटिंग्स iOS, एंड्रायड और twitter.com पर ट्विटर का उपयोग करने वाले सभी लोगों के लिए उपलब्ध हैं। यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं जिनमें बताया गया है आप ट्विटर से इन नए कंट्रोल्स का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं।

कैसे चुनें आपके ट्वीट का जवाब कौन दे सकता है
twitter.com, iOS या एंड्रायड के लिए twitter.com या ट्विटर से, कम्पोज़ ट्वीट बटन पर टैप करें। यह चुनने के लिए कि निम्नलिखित में से कौन आपके ट्वीट का उत्तर दे सकता है, globe आइकॉन बटन पर टैप करें:

1. सब लोग
2. वे जिन्हें आप फॉलो करते हैं
3. केवल वे लोग जिनका आप उल्लेख करते हैं

एक बार अपनी सेटिंग को अंतिम रूप देने के बाद, अपना ट्वीट लिखें और पोस्ट करने के लिए ट्वीट पर क्लिक या टैप करें।

महत्वपूर्ण टिप्पणीः
जो लोग आपके ट्वीट का उत्तर नहीं दे सकते हैं, वे अभी भी आपके ट्वीट्स को देख, रिट्वीट और शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, एक बार जब आप एक ट्वीट पब्लिश कर देते हैं, तो आप उस विशेष ट्वीट की रिप्लाई सेटिंग्स को नहीं बदल सकते सकते हैं।

कैसे चुनें: आप किसे उत्तर दे सकते हैं
कंपोज़ स्क्रीन से, आप उन बातचीत में लोगों को देख सकते हैं, जिन्हें आप जवाब देंगे। Replying to… पर क्लिक करें, जिससे एक एडिटिंग स्क्रीन आएगी, जिसमें उन लोगों की सूची होगी जो बातचीत का हिस्सा बन सकते हैं। बातचीत में शामिल 50 लोगों तक के नाम दिखाई देंगे।

लोगों को वार्तालाप में जोड़नाः
-एडिटिंग स्क्रीन को बंद करने के लिए नीचे स्वाइप करें, और उनके यूज़रनेम अपने ट्वीट में लिखें।
-लोगों को बातचीत से निकालनाः लोगों को बातचीत की सूची में से निकालने के लिए, प्रतिभागियों को डिसलेक्ट(हटाने) के लिए, checkmark आइकान पर क्लिक या टैप करें। एक बार, जब किसी को अनसलेक्ट कर दिया जाता है तो चैकमार्क आइकान का निशान हट जाएगा।

-ब्लॉक किए गए एकाउंटः जो एकाउंट आपने ब्लॉक कर रखे हैं, वे आपको रेसिपिएंट (प्राप्तकर्ता) की सूची में दिखेंगे, और यह प्रदर्शित होगा कि आपने उन्हें ब्लॉक किया हुआ है। एडिटिंग स्क्रीन से, आप checkmark आइकान पर क्लिक या टैप करके, ब्‍लॉक किए गए एकाउंट्स को बातचीत से निकालने का चयन कर सकते हैं।

किसी बातचीत के प्रतिभागियों को कैसे देखें
आप अपनी होम टाइमलाइन, प्रोफाइल पेज, नोटिफिकेशंस या ट्वीट डिटेल में आपे द्वारा किए गए ट्वीट्स की बातचीत के प्रतिभागियों को देख सकते हैं। प्रतिभागियों के नाम, बायो और /@usernames देखने के लिएः
1. Replying to…पर टैप या क्लिक करें
2. यहां से आप उन सभी को देख सकते हैं जो इस उत्तर में शामिल हैं। आप इस सूची में शामिल लोगों को फॉलो या अनफॉलो भी कर सकते हैं।

जैसे आप किसी ट्वीट के लिए कुल लाइक्स और रिट्वीट देख सकते हैं, वैसे ही आप रिप्लाई काउंट से यह भी देख सकते हैं कि कितने लोग बातचीत में भाग ले रहे हैं। आपको reply icon (रिप्लाई आइकन) के पास एक संख्या दिखाई देगी, जो बताती है कि मूल ट्वीट को कितने प्रत्यक्ष उत्तर मिले हैं। तो क्या आप इन नई सेटिंग्स के साथ रचनात्मक बनने के लिए उत्साहित हैं?

Web Title: Here’s how you can control who replies to your Tweets with Twitter’s new conversation settings

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Twitterट्विटर