Google के Find My Device ऐप में आया नया फीचर, इस तरह से बिल्डिंग के अंदर भी खोज सकेंगे अपना खोया फोन

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 22, 2018 02:02 PM2018-11-22T14:02:04+5:302018-11-22T14:02:04+5:30

Google ने अपने Find My Device ऐप में एक नया फीचर शामिल किया है। इस नए फीचर की मदद से अब खोए हुए फोन को ढूंढना काफी आसान हो जाएगा। गूगल ने फाइंड माय डिवाइस ऐप में Indoor Maps का ऑप्शन जोड़ा है जिसकी मदद से यूजर चुनिंदा इमारतों जैसे कि एयरपोर्ट या मॉल के अंदर का व्यू भी देख सकेंगे।

Google's Find My Device App Now Has New Indoor Maps Feature | Google के Find My Device ऐप में आया नया फीचर, इस तरह से बिल्डिंग के अंदर भी खोज सकेंगे अपना खोया फोन

Google's Find My Device App

अगर आपका स्मार्टफोन कहीं खो गया है तो परेशान न हो। गूगल आपके खोए हुए स्मार्टफोन को ढूंढने में मदद करेगा। दरअसल, Google ने अपने Find My Device ऐप में एक नया फीचर शामिल किया है। इस नए फीचर की मदद से अब खोए हुए फोन को ढूंढना काफी आसान हो जाएगा। गूगल ने फाइंड माय डिवाइस ऐप में Indoor Maps का ऑप्शन जोड़ा है जिसकी मदद से यूजर चुनिंदा इमारतों जैसे कि एयरपोर्ट या मॉल के अंदर का व्यू भी देख सकेंगे। इससे यूजर यह देख पाएंगे कि उन्होंने अपना फोन कहां छोड़ा है।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडोर मैप्स के जरिए यूजर्स इमारतों के अंदर का व्यू ले पाएंगे। हालांकि गूगल ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि इस फीचर को किन-किन बिल्डिंग्स में लागू किया जाएगा। Google Play store पर ऐप के बारे में दिए जानकारी के मुताबिक, 'फाइंड माय डिवाइस आपको हवाईअड्डों, मॉल्स या दूसरी बड़ी इमारतों में आपकी एंड्रॉयड डिवाइस ढूंढने में मदद करता है और इसे तब तक लॉक रखता है जब तक आप खुद इसे नहीं ढूंढ लेते।'

google-play-store
google-play-store

फोन न मिलने तक लॉक रहेगा स्मार्टफोन

Find My Device ऐप में दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें शामिल हुआ नया फीचर हवाईअड्डों, मॉल्स या दूसरी बड़ी इमारतों में एंड्ऱ़ॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को उनका फोन खोजने में मदद करता है। यूजर को जब तक खोया हुआ फोन नहीं मिल जाता तब तक डिवाइस को लॉक रख सकते हैं।

आगे लिखा है, फाइंड माय डिवाइस ऐप यूजर्स को उनके डिवाइस या स्मार्टफोन को उनकी हालिया या लास्ट लोकेशन के आधार पर मैप में दिखाता है। इसके अलावा, गूगल मैप्स पर डिवाइसेज की निगरानी करने, साइलेंट मोड या लॉक होने के बावजूद पूरी आवाज में अलर्ट देने और लॉक स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट नंबर देखने की सुविधा देता है। बता दें कि इस ऐप को पिछले साल मई में सर्च इंजन के एंड्रॉयड में मालवेयर सुरक्षा 'गूगल प्ले प्रोटेक्ट' के लिए लॉन्च किया गया था।

google-find-phone
google-find-phone

Find My Device के जरिए इस तरह खोजें स्मार्टफोन

* सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में 'फाइंड माय डिवाइस' ऐप को इंस्टॉल करें। ऐप आपसे आपकी लोकेशन को एक्सेस करने की परमिशन मांगता है उसे OK करें। आपको लोकेशन हमेशा ऑन रखना होगा ताकि खोने पर फोन की लोकेशन का पता चल सके। इसके अलावा फोन का गूगल प्ले पर भी दिखाई देना जरूरी है।

* अब स्मार्टफोन खो जाने पर आपको इंटरनेट ब्राउजर पर जाकर android.com/find टाइप करना होगा और गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा। यहां आपकी डिवाइस नजर आएगी जिस पर क्लिक करें।

google
google

* इसके बाद गुम हुए फोन पर एक अलर्ट मैसेज भेजा जाता है और वो डिवाइस फिर उसकी हालिया या आखिरी लोकेशन के आधार पर गूगल मैप्स पर दिखाई देने लगता है। मैप्स पर देखकर यूजर्स अपना खोया हुआ फोन ढूंढ सकते हैं।

* इसके अलावा किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन में मौजूद फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद से भी अपना फोन ढूंढ सकते हैं। इसके लिए बस खोए हुए डिवाइस के यूजरनेम की जरुरत होती है। 

English summary :
Google Find My Device App new feature updates: If your smartphone is lost somewhere then don't worry. Google will help you find your lost smartphone. Actually, Google has added a new feature to its Find My Device app.


Web Title: Google's Find My Device App Now Has New Indoor Maps Feature

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे