फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाटसेप रहे बंद...कुछ घंटों में मार्क जकरबर्ग को 7 अरब डॉलर का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में भी नीचे खिसके

By विनीत कुमार | Published: October 5, 2021 08:49 AM2021-10-05T08:49:49+5:302021-10-05T09:03:55+5:30

विश्व के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप ने काम करना बंद कर दिया। भारत में ये समस्या रात करीब 9 बजे शुरू हुई।

Facebook outage and whistleblower revelations Mark Zuckerberg Loses 7 Billion dollar | फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाटसेप रहे बंद...कुछ घंटों में मार्क जकरबर्ग को 7 अरब डॉलर का नुकसान, अमीरों की लिस्ट में भी नीचे खिसके

मार्क जकरबर्ग को कुछ ही घंटों में हुआ 7 अरब डॉलर का नुकसान (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय समय के अनुसार सोमवार रात फेसबुक और इससे संबंधित दूसरे सोशल मीडिया ऐप पर शुरू हुई थी दिक्कतें।पूरी दुनिया में फेसबुक, इंस्टा और वाटसेप यूजर्स ने ऐप के काम नहीं करने की शिकायत की थी।ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक जकरबर्क को कुछ ही घंटों में 7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

नई दिल्ली: फेसबुक को लेकर हाल में वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपे सनसनीखेज दावों और फिर सोमवार को दुनिया भर फेसबुक सहित वाटसेप, इंस्टाग्रााम के डाउन होने से मार्क जकरबर्ग को जबर्दस्त नुकसान उठाना पड़ा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक जकरबर्क को कुछ ही घंटों में 7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और वे दुनिया की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी नीचे खिसक गए हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को कंपनी के शेयरों में 4.9 प्रतिशत की भी कमी आई। सितंबर के मध्य से कंपनी के शेयर करीब 15 प्रतिशत नीचे हो गए हैं। जकरबर्ग को हुए नुकसान के बाद अब वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों की ब्लूमबर्ग की लिस्ट में बिल गेट्स से नीचे 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल में फेसबुक को लेकर छपे सनसनीखेज दावे

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 13 सितंबर से कंपनी के अंदरूनी कुछ दस्तावेज के आधार पर फेसबुक को लेकर कुछ सनसनीखेज स्टोरी छापनी शुरू की थी। इसमें बताया गया कि कैसे फेसबुक अपने प्रोडक्ट से होने वाली समस्याओं को पहले से जानता था। इसमें इंस्टाग्राम से किशोर लड़कियों को होने वाली मानसिक समस्या और 6 जनवरी को कैपिटल हिल के बारे में फैली गलत सूचना जैसी बातें शामिल थीं।

अखबार फेसबुक को लेकर सीरीज एक सूत्र और व्हिसलब्लोअर के आधार पर छाप रहा था। इस व्हिसलब्लोअर महिला ने रविवार को अपनी पहचान सार्वजनित कर दी थी। इनका नाम फ्रांसेस हौगेन है।

इन रिपोर्ट्स के बीच पिछले महीने के आखिर में फेसबुक ने बच्चों के लिए अपने अलग इंस्टाग्राम संस्करण को लॉन्च करने की योजना पर रोक लगा दी थी। 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इंस्टाग्राम किड्स के विकास की योजना थी।

फेसबुक ने मार्च में बच्चों के लिए इंस्टाग्राम विकसित करने की घोषणा की थी। हालांकि, तत्काल ही इसका विरोध शुरू हो गया था और लगभग उसी समय और मई महीने में 44 अटॉर्नी जनरलों के द्विदलीय समूह ने फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग से परियोजना को रोकने का अनुरोध किया था। उन्होंने बच्चों की सेहत का उल्लेख किया था।

फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाटसेप कई घंटों के लिए रहे बाधित

भारतीय समय के अनुसार फेसबुक, वाटसेप और इंस्टाग्राम की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं, जिसके चलते भारत सहित दुनिया के हजारों उपयोगकर्ताओं को इन डिजिटल मंचों का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा। यह दिक्कत भारतीय समयानुसार रात करीब नौ बजे शुरू हुई।

बाद में जकरबर्ग ने भी फेसबुक पर लिखा वे इस दिक्कत के लिए अपने यूजर्स से माफी मांगते हैं।

बता दें कि बाद में कुछ घंटों बाद इसे ठीक कर लिया गया। इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ वाटसेप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं। 

Web Title: Facebook outage and whistleblower revelations Mark Zuckerberg Loses 7 Billion dollar

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे