'Bring Orkut back': 'गुड बाय ट्विटर' ट्रेंड के बीच सोशल मीडिया पर Orkut को वापस लाने की उठी मांग

By रुस्तम राणा | Published: November 18, 2022 09:11 PM2022-11-18T21:11:19+5:302022-11-18T21:38:19+5:30

ट्विटर पर यूजर्स मृत अवस्था में जा चुकी सोशल नेटवर्किंग साइट ऑर्कुट को याद करते हुए उसकी वापसी की मांग कर रहे हैं। इसके लिए बकायदा ट्विटर पर हैशटैग के साथ ब्रिंग ऑर्कुट बैक (#BringOrkutBack) ट्रेंड चलाया जा रहा है।

Dead Social Network 'Orkut' Trends On Twitter Netizens demands Bring Orkut back | 'Bring Orkut back': 'गुड बाय ट्विटर' ट्रेंड के बीच सोशल मीडिया पर Orkut को वापस लाने की उठी मांग

'Bring Orkut back': 'गुड बाय ट्विटर' ट्रेंड के बीच सोशल मीडिया पर Orkut को वापस लाने की उठी मांग

Next
Highlightsट्विटर पर #GoodByeTwitter, #RIPTwitter) टॉप ट्रेंड कर रहा हैसाथ ही ट्विटर पर ऑर्कुट को याद करते हुए उसकी वापसी की मांग भी की जा रही हैएक जमाने में चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रहा ऑर्कुट को 2014 में बंद कर दिया गया था

Twitter: एक ओर जहां ट्विटर पर हैशटैग के साथ गुड बाय ट्विटर (#GoodByeTwitter), हैशटैग आरआईपी ट्विटर (#RIPTwitter) टॉप ट्रेंड कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर पुरानी सोशल नेटवर्किंग साइट ऑर्कुट को याद करते हुए उसकी वापसी की मांग कर रहे हैं। यूजर्स इसके लिए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर हैशटैग के साथ ब्रिंग ऑर्कुट बैक की मांग की जा रही है।  

एक जमाने में चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रहा ऑर्कुट को 2014 में बंद कर दिया गया था। इसे ऑर्कुट द्वारा संचालित किया जाता था। कंपनी की स्थापना जनवरी 2004 में Orkut Buyukkokten द्वारा की गई थी और सितंबर 2014 में इसे भंग कर दिया गया था। यह 2008 में भारत और ब्राजील में सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक थी।

एक स्वतंत्र डिजाइनर निन्नाद कोठावड़े ने ट्वीट किया, "तकनीक में" मरने के लिए बहुत बड़ी "जैसी कोई चीज नहीं है। आप अपने उपयोगकर्ताओं को अलग-थलग कर देते हैं, और लोग अंततः एक बेहतर, नई चीज़ की ओर बढ़ जाते हैं। मायस्पेस (MySpace), ऑर्कुट (Orkut), टंबलर (Tumblr), स्नैपचैट (Snapchat) और फेसबुक (Facebook) को याद रखें। कोठावड़े ने कुछ एनएफटी डिज़ाइन बनाए हैं और कोक, स्पॉटिफाई और नेटफ्लिक्स जैसी चीज़ों से भी डील किया है।

एनपीआर के कोसु (KOSU) रेडियो में सामग्री और दर्शकों के विकास के निदेशक और ओक्लाहोमा रॉक शो के मेजबान रेयान लाक्रॉइक्स ने कहा कि लोग इससे वैसे ही बचे रह सकते हैं जैसे वे ऑर्कुट, लाइवजर्नल, ज़ंगा, वाइन और Google+ जैसे सोशल मीडिया ऐप के पतन से बचे थे।

इस बीच, ट्विटर के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क ने कहा कि ट्विटर अब तक के उच्च सक्रिय उपयोग तक पहुंच गया है। मस्क ने ट्वीट किया, "और... हमने अभी-अभी ट्विटर के उपयोग में एक और उच्चतम स्तर हासिल किया है। उसमें डूबने दो… ”

Web Title: Dead Social Network 'Orkut' Trends On Twitter Netizens demands Bring Orkut back

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे