co-win to block users who search for covid vaccine slots 1000 times in a day 50 otp requests allowed | कोविन ऐप पर दिन में 1000 से ज्यादा बार वैक्सीन स्लॉट सर्च करने वाले यूजर्स होंगे ब्लॉक, 50 ओटीपी की इजाजत, जानें क्या है नया बदलाव
फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Highlightsको-विन ऐप पर 15 मिनट के भीतर 20 से अधिक बार सर्च करने पर हो जाएंगे लॉग आउटभारत सरकार ने बॉट और स्क्रिपट के संदेह के कारण बढ़ाई सख्ती लोगों से कहा अन्य ऐप की मदद से मैनुअली लॉग इन करें

दिल्ली:  भारत सरकार ने कोविड वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए को-विन ऐप (Co-WIN) वेबसाइट बनाई है, जिसकी मदद से लोग अपने और अपने परिजनों के लिए वैक्सीन की स्लॉट बुक कर सकते हैं । हालांकि एक मोबाइल नंबर से केवल 4 व्यक्तियों के लिए ही वैक्सीन की स्लॉट बुक की जा सकती है ।

अब नए गाइडलाइंस के तहत को-विन उन उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करना शुरू कर देगी, जो वैक्सीन स्लॉट के लिए 1000 से अधिक बार सर्च कर रहे हैं और 24 घंटे के भीतर 50 से अधिक ओटीपी उत्पन्न कर रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार अब इस सीमा का उल्लंघन करने वालों को 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया जाएगा । सिस्टम उन उपयोगकर्ताओं को भी लॉग आउट करेगा, जो को-विन ऐप पर 15 मिनट के सत्र के भीतर 20 से अधिक बार सर्च करते हैं । ऐसा उपाय इसलिए किया गया है ताकि लोग को-विन वेबसाइट पर स्लॉट बुकिंग को स्वचालित करने के लिए बॉट या स्क्रिप्ट ना लगा दें।

बुकिंग स्लॉट को मैनुअल तरीके से सर्च करें यूजर्स

अधिकारी ने कहा की ऐसा करने के पीछे हमारी यह सोच है कि यूजर्स बुकिंग स्लॉट को मैनुअल रूप से सर्च करें न कि बॉट्स की मदद से प्रतिस्पर्धा बढ़ाएं । उन्होंने कहा की वेबसाइट के पास पहले से ही पोर्टल पर उपलब्ध स्लॉट के लिए सार्वजनिक सर्च का एक विकल्प है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता  बिना लॉग इन किए स्लॉट की तलाश कर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा बहुत कम समय में 20 या उससे अधिक अनुरोध करने वाले उपयोगकर्ता बॉट गतिविधि का संदेह बढ़ाते हैं । कई ऐप की मदद से उपयोगकर्ताओं के लिए स्लॉट बुक करना या  सर्च करना आसान हो जाता है । 

बता दें कि हाल ही में भारत सरकार ने को-विन के लिए  नए दिशा निर्देशों का एक सेट पेश  किया है, जो तीसरे पक्ष को अपने ऐप के माध्यम से पंजीकरण, शिड्यूलिंग और टीकाकरण के प्रबंधन को सक्षम करने की अनुमति देता है । यह मौजूदा ढांचे का एक अपडेट है, जहां डेवलपर्स केवल स्लॉट की उपलब्धता के बारे में जानकारी दे सकते हैं और अपने ऐप के माध्यम से टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं ।

इससे पहले सरकार आरोग्य सेत्तु और उमंग ऐसे दो ऐप थे, जो उपयोगकर्ताओं को को-विन के अलावा को वैक्सीन अपॉइंटमेंट को पंजीकृत करने और बुक की अनुमति देते थे।

Web Title: co-win to block users who search for covid vaccine slots 1000 times in a day 50 otp requests allowed

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे