ये है भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स की लिस्ट, यह कंपनी है टॉप पर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: May 19, 2019 06:28 AM2019-05-19T06:28:18+5:302019-05-19T06:28:18+5:30

IDC की सामने आई रिपोर्ट में यह बताया गया है कि इस साल की पहली तिमाही (जनवरी-फरवरी-मार्च) में चीनी कंपनी Xaiomi का फोन Redmi 6A सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा है।

Best selling smartphones in India, Xiaomi at the top as per IDC report | ये है भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स की लिस्ट, यह कंपनी है टॉप पर

ये है भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स की लिस्ट, यह कंपनी है टॉप पर

Highlightsस्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi की हिस्सेदारी 30.6 प्रतिशत रहीपहली तिमाही में सेल के मामले में Samsung दूसरे स्थान पर रहीरियलमी की बढ़ती पॉप्युलैरिटी शाओमी और सैमसंग के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रही है

भारतीय बाजार में कौन से स्मार्टफोन को यूजर्स ने सबसे ज्यादा पसंद किया इस बात की जानकारी उस फोन की बिक्री से मिलती है। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट जारी हो गई है। यह जानकारी इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की रिपोर्ट में सामने आई है।

IDC की सामने आई रिपोर्ट में यह बताया गया है कि इस साल की पहली तिमाही (जनवरी-फरवरी-मार्च) में चीनी कंपनी Xaiomi का फोन Redmi 6A सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा है। इस दौरान कंपनी ने करीब 30 लाख रेडमी 6ए स्मार्टफोन बेचे हैं। इसी के साथ ही लिस्ट में दूसरे नंबर पर Redmi Note 6 Pro और तीसरे नंबर पर Redmi Y2 स्मार्टफोन रहा है।

आपको बता दें कि शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु जैन ने बताया कि आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में 10 में 7 फोन शाओमी के रहे।

Redmi 6A
Redmi 6A

आईडीसी की इस लिस्ट में साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग गैलेक्सी एम20 और Samsung Galaxy J2 Core भी शामिल है। सेल में 6वें स्थान पर Vivo V15 Pro है।

IDC के मुताबिक शाओमी ने इस साल पहली तिमाही में 98 लाख यूनिट्स शिपिंग की। वहीं, सैमसंग ने साल के पहले क्वॉर्टर में 72 लाख स्मार्टफोन्स शिप किए, पिछले साल की तुलना में कंपनी ने 4.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। वहीं रियलमी ने 66 लाख स्मार्टफोन्स शिप किए। कंपनी का मार्केट शेयर 6 प्रतिशत रहा। रियलमी की बढ़ती पॉप्युलैरिटी शाओमी और सैमसंग के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रही है।

ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन की लिस्ट...

रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 की पहली तिमाही में करीब 30 लाख रेडमी 6A स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जिसके साथ इसका मार्केट शेयर 9.5 फीसदी है।

रेडमी नोट 6 प्रो की 15 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ मार्केट शेयर 4.8 फीसदी है।

रेडमी Y2 फोन 12 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री के साथ 3.8 मार्केट शेयर के साथ तीसरे पायदान पर रही।

Galaxy M20
Galaxy M20

चौथे नंबर पर सैमसंग गैलेक्सी M20 है।

पांचवें पर सैमसंग गैलेक्सी J2 कोर है।

छठें पर वीवो वी15 प्रो है।

इस लिस्ट में रेडमी 6 प्रो सातवें नंबर पर रहा है।

रेडमी 6 आठवें पर है।

रेडमी नोट 7 नौवें नंबर पर है।

रेडमी गो 10वें पायदान पर रहा।

Web Title: Best selling smartphones in India, Xiaomi at the top as per IDC report

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे