सावधान! एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हैकर्स डाल रहे हैं वायरस, फोन के इस फीचर को बनाया हथियार

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 6, 2019 06:55 AM2019-11-06T06:55:15+5:302019-11-06T06:55:15+5:30

हैकर्स इस फीचर्स की मदद से मिनटों में आपके फोन के मैलवेयर (वायरस) डाल सकते हैं। यह एक बग है जो एंड्रॉयड 8.0 और उससे ऊपर के ओएस पर चलने वाले डिवाइस को अटैक करता है।

Beaware! Hackers can use NFC to install malware in your Android smartphones, latest Technology news in Hindi | सावधान! एंड्रॉयड स्मार्टफोन में हैकर्स डाल रहे हैं वायरस, फोन के इस फीचर को बनाया हथियार

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के इस फीचर से फोन में आ रहा वायरस

Highlightsहैकर्स इस नएफसी बीमिंग की मदद से मिनटों में आपके फोन में मैलवेयर डाल सकते हैंएनएफसी एक शॉर्ट रेंज हाई फ्रीक्वेंसी वायरलेस कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी हैजब दो डिवाइस आसपास होते हैं तो एंड्रॉयड बीम ऑटोमेटिक तरीके से कॉपी कर लेती है

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरयो या उसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो आपका फोन एक नए बग की चपेट में आ सकता है। दरअसल हैकर्स इन डिवाइसेज में NFC बीमिंग यानि की नियर फील्ड कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल करके यूजर्स के फोन में मैलवेयर को इंस्टॉल कर रहे हैं।

एंड्रॉयड 8.0 ओरियो में मिला बग

Google ने इस एंड्रॉयड बग में सुधार करने की कोशिश की है, लेकिन कई डिवाइस में अभी भी खतरा बना हुआ है। यह बग Android 8.0 Oreo और इसके बाद के डिवाइसेज पर असर डालता है। हैकर्स इस एनएफसी बीमिंग का इस्तेमाल करके दो डिवाइसेज में फाइल्स, वीडियो, फोटो और ऐप्स को आसानी से शेयर कर सकता है। हैकर्स इसी को नया हथियार बनाकर स्मार्टफोन यूजर्स को निशाना बना रहे हैं।

हैकर्स इस नएफसी बीमिंग की मदद से मिनटों में आपके फोन में मैलवेयर (वायरस) डाल सकते हैं। यह एक बग है जो एंड्रॉयड 8.0 और उससे ऊपर के ओएस पर चलने वाले डिवाइस को अटैक करता है।

क्या है NFC

एनएफसी एक शॉर्ट रेंज हाई फ्रीक्वेंसी वायरलेस कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी है जो 4cm तक की दूरी से दो डिवाइसेज को कनेक्ट करती है। धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है क्योंकि इसमें यूजर्स के टाइम की बचत होती है।

एनएफसी डिवाइस का इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस के लिए किया जाता है। अगर एक लाइन में आपको समझाएं तो जिन एंड्रॉयड फोन में एनएफसी फीचर है वो बड़ी फाइल को ट्रांसफर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। जब दो डिवाइस आसपास होते हैं तो एंड्रॉयड बीम ऑटोमेटिक तरीके से कॉपी कर लेती है।

कैसे करें बचाव

जिन यूजर्स के डिवाइस में NFC फीचर ऑन है उनको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए। हालांकि गूगल और दूसरे ब्रैंड भी यूजर्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट लाते रहते हैं। अगर आप किसी कारण से अपने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं तो फोन में एनएफसी फीचर को ऑफ कर सकते हैं।

Web Title: Beaware! Hackers can use NFC to install malware in your Android smartphones, latest Technology news in Hindi

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे