एप्पल ने ट्विटर को दी एप स्टोर पर प्रतिबंध लगाने की धमकी, जानें क्या रही एलन मस्क की प्रतिक्रिया

By मनाली रस्तोगी | Published: November 29, 2022 02:01 PM2022-11-29T14:01:36+5:302022-11-29T14:04:33+5:30

यह अपुष्ट बना हुआ है कि एप्पल कथित तौर पर ऐप स्टोर से ट्विटर को वापस लेने की धमकी क्यों दे रहा है।

Apple threatens Twitter with App Store ban Elon Musk says he will go to war with Apple | एप्पल ने ट्विटर को दी एप स्टोर पर प्रतिबंध लगाने की धमकी, जानें क्या रही एलन मस्क की प्रतिक्रिया

एप्पल ने ट्विटर को दी एप स्टोर पर प्रतिबंध लगाने की धमकी, जानें क्या रही एलन मस्क की प्रतिक्रिया

Next
Highlightsएलन मस्क ने एप्पल पर ऐप स्टोर से ट्विटर को बिना बताए ब्लॉक करने का आरोप लगायाउन्होंने कहा कि एप्पल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना भी बंद कर दिया हैमस्क का कहना है कि कंटेंट मॉडरेशन मांगों को लेकर एप्पल ट्विटर पर दबाव बना रहा था

न्यूयॉर्क: ट्विटर के नए बॉस एलन मस्कएप्पल को ऐप स्टोर पॉलिसीस और टैक्स रूल्स के लिए जमकर लताड़ लगा रहे हैं। इसी क्रम में मस्क ने कंपनी पर ऐप स्टोर से ट्विटर को बिना बताए ब्लॉक करने का आरोप लगाया और कहा कि एप्पल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना भी बंद कर दिया है। मस्क का कहना है कि कंटेंट मॉडरेशन मांगों को लेकर एप्पल ट्विटर पर दबाव बना रहा था। 

हालांकि, यह अपुष्ट बना हुआ है कि एप्पल कथित तौर पर ऐप स्टोर से ट्विटर को वापस लेने की धमकी क्यों दे रहा है, ट्वीट्स और मस्क की टिप्पणियों से संकेत मिलता है कि यह फ्री स्पीच की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नई मॉडरेशन नीति से उपजी हो सकती है। एप्पल को अभी इन दावों की पुष्टि करनी है, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब आईफोन निर्माता ने अपने ऐप स्टोर से किसी ऐप को हटाने की धमकी दी है।

यह भी स्पष्ट नहीं है कि एप्पल ने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देना क्यों बंद कर दिया, हालांकि मस्क का कहना है कि कंपनी फ्री स्पीच का समर्थन नहीं करना चाहती है। रॉयटर्स ने बताया कि जब मस्क ने ट्विटर डील की थी तब एप्पल ने 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच ट्विटर विज्ञापनों पर अनुमानित 131,600 डॉलर खर्च किया, जो 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच 220,800 डॉलर से नीचे था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन निर्माता 2022 की पहली तिमाही में ट्विटर पर शीर्ष विज्ञापनदाता था। मस्क एप्पल और गूगल द्वारा इन-एप खरीदारी पर 30 प्रतिशत शुल्क वसूलने से भी नाखुश हैं। ट्विटर की दुनिया भर में ट्विटर ब्लू को 8 डॉलर में पेश करने की योजना है। यानी सभी सब्सक्राइबर्स के लिए कंपनी 30 फीसदी कटौती करेगी।

मस्क ने कहा, "क्या आप जानते हैं कि एप्पल अपने ऐप स्टोर के माध्यम से आपके द्वारा खरीदी जाने वाली हर चीज़ पर गुप्त रूप से 30 फीसदी कर लगाता है।"

Web Title: Apple threatens Twitter with App Store ban Elon Musk says he will go to war with Apple

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे