खुशखबरीः एपल भारत में 10 लाख नौकरी दिलाएगा, भारत में निवेश और रोजगार महत्वपूर्ण, जानें सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 18, 2021 06:03 PM2021-11-18T18:03:50+5:302021-11-18T19:25:19+5:30

भारत में एपल पिछले दो दशकों से अधिक समय से कारोबार कर रही है और वर्ष 2017 से इसने बेंगलुरु स्थित संयंत्र में 'आईफ़ोन' का विनिर्माण शुरू किया है।

Apple investing significantly in India, supports around 1 million jobs, says company official | खुशखबरीः एपल भारत में 10 लाख नौकरी दिलाएगा, भारत में निवेश और रोजगार महत्वपूर्ण, जानें सबकुछ

आईफोन 11, नए आईफोन एसई और आईफ़ोन 12 जैसे मॉडल कंपनी आपूर्तिकर्ता-भागीदारों द्वारा भारत में असेंबल किए गए हैं।

Highlightsबेंगलुरु और चेन्नई में स्थित अपने संयत्रों का विस्तार किया है।घरेलू बाजार और निर्यात के लिए आईफोन के कई मॉडलों का विनिर्माण किया है।नीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ जुड़ने के लिए भारत में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं।

नई दिल्लीः बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एपल भारत में उल्लेखनीय निवेश करने के साथ अपने कार्यबल, ऐप्स और आपूर्तिकर्ता भागीदारों के जरिये करीब 10 लाख नौकरियों का समर्थन कर रही है।

कंपनी की उपाध्यक्ष (उत्पाद परिचालन) प्रिया बालासुब्रमण्यम ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। बेंगलुरु टेक समिट-2021 को संबोधित करते हुए बालासुब्रमण्यम ने कहा कि भारत में एपल पिछले दो दशकों से अधिक समय से कारोबार कर रही है और वर्ष 2017 से इसने बेंगलुरु स्थित संयंत्र में 'आईफ़ोन' का विनिर्माण शुरू किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद से हमने बेंगलुरु और चेन्नई में स्थित अपने संयत्रों का विस्तार किया है, जहां से घरेलू बाजार और निर्यात के लिए आईफोन के कई मॉडलों का विनिर्माण किया है।’’ बालासुब्रमण्यम ने कहा, ‘‘हम अपनी आपूर्ति श्रृंखला के साथ अपने परिचालन के विकास तथा पहुंच के विस्तार और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ जुड़ने के लिए भारत में महत्वपूर्ण निवेश कर रहे हैं।’’

आईफोन 11, नए आईफोन एसई और आईफ़ोन 12 जैसे मॉडल कंपनी आपूर्तिकर्ता-भागीदारों द्वारा भारत में असेंबल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एपल भारत में आज लगभग दस लाख नौकरियों का समर्थन करती है। बालासुब्रमण्यम ने कहा कि पिछले साल, कंपनी ने पहली बार भारत भर के ग्राहकों को सीधे अपने उत्पादों और सेवाओं की पूरी श्रृंखला की पेशकश करते हुए ऐप्पल ऑनलाइन स्टोर की स्थापना की।

बालासुब्रमण्यम ने कहा कि भारत में ऐप्पल के विनिर्माण कार्यों ने शून्य कचरे से लैंडफिल को जल्दी से हासिल करने का लक्ष्य हासिल किया और स्थानीय समुदायों में जहां कर्मचारी रहते हैं। पिछले महीने, Apple ने कहा था कि उसने 2030 तक अपनी आपूर्ति श्रृंखला और उत्पादों में कार्बन न्यूट्रल होने के अपने लक्ष्य के हिस्से के रूप में, भारत सहित विश्व स्तर पर पिछले वर्ष में स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध आपूर्तिकर्ताओं की संख्या को दोगुना से अधिक 175 कर दिया है।

Apple पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति का आक्रामक रूप से विस्तार कर रहा है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, सितंबर 2021 की तिमाही में एपल 212 फीसदी y-o-y ग्रोथ के साथ सबसे ज्यादा ग्रोथ करने वाला ब्रांड था और 44 फीसदी शेयर के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट (30,000 रुपये से ऊपर) में सबसे आगे था।

काउंटरपॉइंट ने कहा था कि ब्रांड ने 74 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये या 650 अमरीकी डालर से ऊपर) में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी है, जिसमें कहा गया है कि आईफोन 12 और आईफोन 11 की मजबूत मांग कंपनी के विकास में प्रमुख कारक थे। काउंटरपॉइंट के अनुसार, Apple पहली बार प्रीमियम सेगमेंट में शीर्ष 5G स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

Web Title: Apple investing significantly in India, supports around 1 million jobs, says company official

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे