Google का लेटेस्ट Android 9 Pie हुआ जारी, इन खास फीचर्स से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: August 7, 2018 06:27 PM2018-08-07T18:27:49+5:302018-08-07T18:27:49+5:30

लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को Android Pie के नाम से लॉन्च किया गया है। इसमें कुछ फीचर्स दिए गए हैं जो फोन के काम और आसान बना देंगे। एंड्रॉयड ओरियो की तुलना में एंड्रॉयड पी कई नए फीचर के साथ आता है।

Android 9 Pie rolling out for Google's phone, these features totally change your smartphone | Google का लेटेस्ट Android 9 Pie हुआ जारी, इन खास फीचर्स से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन

Google का लेटेस्ट Android 9 Pie हुआ जारी, इन खास फीचर्स से पूरी तरह बदल जाएगा आपका स्मार्टफोन

Highlightsएंड्रॉयड पाई को एंड्रॉयड पी के पांच डेवलपर प्रिव्यू बिल्ड के बाद रिलीज किया गयाबीटा बिल्ड को करीब 1,40,000 बीटा यूजर द्वारा टेस्ट किया गयाAndroid P सबसे पहले Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL को मिलेगा

नई दिल्ली, 7 अगस्त: Google ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को जारी कर दिया है। इस लेटेस्ट सिस्टम को कई खास फीचर्स के साथ पेश किया गया है। बता दें इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को Android Pie के नाम से लॉन्च किया गया है। इसमें कुछ फीचर्स दिए गए हैं जो फोन के काम और आसान बना देंगे। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone X की डिस्प्ले की तरह आने वाले स्मार्टफोन को भी सपोर्ट करेगा।

बता दें कि एंड्रॉयड पाई को एंड्रॉयड पी के पांच डेवलपर प्रिव्यू बिल्ड के बाद रिलीज किया गया है। दावा है कि अब तक बीटा बिल्ड को करीब 1,40,000 बीटा यूजर द्वारा टेस्ट किया गया है। इससे पहले Google ने कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों से उनके फ्लैगशिप डिवाइस पर Android Pie लाने के लिए साझेदारी की थी। एंड्रॉयड पाई को सबसे पहले Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL मॉडल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। एंड्रॉयड ओरियो की तुलना में एंड्रॉयड पी कई नए फीचर के साथ आता है। हम आपको बता रहें है कि लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम से आपका फोन कितना बदल जाएगा।

नोटिफिकेशन एंड स्मार्ट रिप्लाई

नोटिफिकेशन में ही अब और फीचर को जोड़ा गया है। यूजर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में स्मार्ट रिप्लाई का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा नोटिफिकेशन में ही यूजर को फोटो भी नजर आएगी। फिलहाल यूजर्स को इस फीचर में आने वाले मैसेज को देखने के लिए यूजर्स को नोटिफिकेशन को खोलना पड़ता है।

ऑफिशियल डार्क मोड

गूगल ने अब सेटिंग्स ऐप में ऑफिशियल डार्क मोड को भी शामिल किया गया है। यूजर्स अब इस ऑप्शन का इस्तेमाल मैन्यूवली या ऑटो मोड में सिलेक्ट कर सकते हैं।

नॉच डिस्प्ले

अब काफी एंड्ऱॉयड स्मार्टफोन्स में आइफोन एक्स की तरह डिस्प्ले दी जा रही है। यह सभी स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा। नॉच फीचर के जरिए यूजर्स फोन के पूरे डिस्प्ले को इस्तेमाल कर सकेंगे। Android Pie यूजर को डेवलपर मोड इनेबल करने के बाद यह कैसा दिख सकता है इसका एक प्रीव्यू देता है। डेवलपर ऑप्शन के तहत ड्रॉइंग सेक्शन पर नीचे स्क्रॉल करें। इसके बाद टैप करें, फिर इसका साइज चुनें।

स्क्रीन शॉट्स

नए एंड्रॉयड सिस्टम में स्क्रीन शॉट लेना और आसान हो जाएगा। अब पावर बटन को होल्ड करके स्क्रीन पर टैप करने से स्क्रीन शॉट लिया जा सकेगा। हालांकि, यूजर पुराने तरीके से भी स्क्रीन शॉट को ले सकेंगे। यूजर को इसके अलावा स्क्रीन शॉट में डायरेक्ट एडिट करने का ऑप्शन भी मिलेगा।

एक्सट्रा सिक्योरिटी

Google एंड्रॉयड पाई में आपकी सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। आपकी प्राइवेसी में सुधार करने के लिए गूगल कई कदम उठा रहा है जो कि हुड के तहत लिया जाएगा।

टेक्स्ट जूम

एंड्रॉयड पी में एक और फीचर है जो कि फिलहाल आईफोन X में है और यह फीचर है टेक्स्ट जूम का। इसके जरिए टाइपिंग के दौरान आपको टेक्स्ट जूम होकर दिखेंगे।

सेटिंग्स का लुक

एंड्रॉयड पी में सेटिंग पेज का डिजाइन बदला हुआ मिलेगा। टेक्स्ट और मीनू व्हाइट/ब्लू कलर में नजर आएंगे।

 

टेक्नोलॉजी और देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट! 

Web Title: Android 9 Pie rolling out for Google's phone, these features totally change your smartphone

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे