Google ने जारी की Android Messages, अब डेस्कटॉप से भी भेज पाएंगे SMS,ये है तरीका

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 20, 2018 05:13 PM2018-06-20T17:13:47+5:302018-06-20T17:13:47+5:30

गूगल ने आधिकारिक तौर पर वेब के लिए एंड्रॉयड मैसेज को रोलआउट कर दिया है। इसके चलते अब एंड्रॉयड यूजर्स अपने डेस्कटॉप से एसएमएस भेज सकेंगे।

After Whatsapp, Google Finally Starts Rolling Out Android Messages for Web: Here's How to Use Google's Latest Feature | Google ने जारी की Android Messages, अब डेस्कटॉप से भी भेज पाएंगे SMS,ये है तरीका

Google ने जारी की Android Messages, अब डेस्कटॉप से भी भेज पाएंगे SMS,ये है तरीका

Highlightsकम्प्यूटर से एसएमएस भेजने की सुविधा जल्द मिलेगीवेब के लिए एंड्रॉयड मैसेज जारी कर दिया है

नई दिल्ली, 20 जून: आखिरकार गूगल ने आधिकारिक तौर पर वेब के लिए एंड्रॉयड मैसेज को रोलआउट कर दिया है। इसके चलते अब एंड्रॉयड यूजर्स अपने डेस्कटॉप से एसएमएस भेज सकेंगे। इसके अलावा, एंड्रॉयड मैसेज ऐप से मैसेज, तस्वीरें और स्टिकर्स भेजने के साथ ही रिसीव कर पाएंगे। Google ने जानकारी दी है कि इस नए फीचर को अभी जारी किया गया है। नया फीचर अगले सप्ताह तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। एंड्रॉयड को डेस्कटॉप सपोर्ट मिलने से गूगल अब सीधे ऐपल के आईमैसेज से टक्कर ले पाएगा। 

वेब क्लाइंट गूगल क्रोम, ओपेरा, मोजिला फायरफॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट एज, ऐपल सफारी और कई दूसरे ब्राउजर सपोर्ट करता है। एंड्रॉयड मैसेज में नया फीचर आने के बाद से यह दूसरे पॉपुलर ऐप्स जैसे Whatsapp और Facebook को टक्कर देगा। बता दें कि ये दोनों ऐप पहले से ही डेस्कटॉप सपॉर्ट के साथ आते हैं।

ये भी पढ़ें- गूगल मैप के नए अपडेट में अब नहीं मिलेगी यह सुविधा, यूजर्स को हो सकती है परेशानी

गूगल ने इसके अलावा मैसेजेस में  4 नए फीचर्स को जारी किया है। इसके तहत, यह इंटीग्रेटिड GIF सपोर्ट के सपोर्ट के साथ आता है। इसमें यूजर्स जीआईएफ सर्च व सेंड की सुविधा ले पाएंगे। साथ ही, यूजर्स अपने कनवर्सेशन में लिंक को प्रिव्यू कर पाएंगे। यूजर्स अब आसानी से भेजे गए वेरिफिकेशन कोड व पासवर्ड को कॉपी-पेस्ट कर पाएंगे। इससे आपके पास आया वन-टाइम पासवर्ड या कोड एक टैप में डाला जाना संभव होगा। इनमें से कई फीचर की जानकारी गूगल ने अप्रैल में ही दे दी थी।

अगर आप भी अपने डेस्कटॉप पर ऐंड्रॉयड मेसेज के नए फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Android Messages ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करें। याद रहे कि आपके डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स, ओपेरा और ऐपल सफारी में से कोई एक ब्राउजर इंस्टॉल होना चाहिए।

ब्राउजर पर ऐसे इस्तेमाल करें एंड्रॉयड मेसेज:

1. अपने स्मार्टफोन पर एंड्रॉयड मेसेजेज ऐप खोलें।
2. ऐप में ऊपर की ओर दाएं कोने में दिए गए तीन हॉरिजॉन्टल डॉट पर टैप करें।
3. मेन्यू में More पर टैप करें और 'Messages for web' पर क्लिक करें।
4. अब अपने पीसी में किसी भी ब्राउज़र में “https://messages.android.com/” लिंक ओपन करें।
5. अब फोन से वॉट्सऐप वेब फीचर की तरह ही क्यूआर कोड स्कैन करें।
6. इसके बाद पेज लोड होगा और अब आप आप मेसेज भेजने और रिसीव करने के साथ-साथ इन्हें पढ़ भी पाएंगे।

ये भी पढ़ें- Flipkart Super Value Week: 70,000 रु. वाले Google Pixel 2 को सिर्फ 10,999 रूपये में खरीदने का मौका

गौर करने वाली बात है कि गूगल ने अपने सपॉर्ट पेज पर जानकारी दी है कि सभी कॉन्टेक्ट, बातचीत, मेसेज और दूसरी सेटिंग्स इनक्रिप्टेड हैं। अगर कोई यूजर 14 दिन तक अपना अकाउंट इस्तेमाल नहीं करता है तो यह अपने आप साइनआउट हो जाएगा।

Web Title: After Whatsapp, Google Finally Starts Rolling Out Android Messages for Web: Here's How to Use Google's Latest Feature

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे