मानव मस्तिष्क को पढ़ने वाला 37 लाख का हेलमेट तैयार, जानिए कैसे बताएगा दिमाग में चल रहे विचारों को

By अभिषेक पारीक | Published: June 19, 2021 04:08 PM2021-06-19T16:08:43+5:302021-06-19T16:21:46+5:30

इंसानी दिमाग के बारे में जानने और उसके काम के तरीकों को समझने सहित कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है। हालांकि कोशिश बरसों से जारी है।

A 50 thousand doller price helmet can read user mind, know all about | मानव मस्तिष्क को पढ़ने वाला 37 लाख का हेलमेट तैयार, जानिए कैसे बताएगा दिमाग में चल रहे विचारों को

फाइल फोटो

Highlightsदिमाग को पढ़ने वाला हेलमेल विकसित किया गया है। इस हेलमेट की कीमत करीब 37 लाख रुपए रखी गई है। हेलमेट की तरह पहनकर कोई कहीं भी घूम सकता है।

इंसानी दिमाग के बारे में जानने और उसके काम के तरीकों को समझने सहित कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है। हालांकि कोशिश बरसों से जारी है। Kernel नामक अमेरिकी कंपनी ने एक ऐसा हेलमेट विकसित किया है, जो इंसान के दिमाग को पढ़ सकेगा। अगले कुछ हफ्तों में कंपनी अपने दर्जनों ग्राहकों को हेलमेट भेजना शुरू कर देगी। कंपनी का दावा है कि किसी भी व्यक्ति के दिमाग में चल रहे विचार को यह हेलमेट बता देगा। इसकी कीमत 50 हजार डॉलर (करीब 37 लाख रुपए) रखी गई है। 

हेलमेट का वजन करीब दो पाउंड है। इसमें सेंसर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डायोड लगे हैं। यह मनुष्य के दिमाग में चल रहे विचारों को पढ़ सकते हैं। यह मस्तिष्क के विद्युत आवेगों और रक्त प्रवाह को मापते हैं और विश्लेषण करते हैं। जिससे यह पता चलता है कि यह अंग दुनिया को कैसे प्रतिक्रिया देता है। 

किफायती और बेहतर तकनीक

इसकी बुनियादी तकनीक कई सालों से है, लेकिन यह आमतौर पर बड़ी मशीन होती है जो कई बार कमरे के आकार की होती है। साथ ही इनकी कीमत लाखों डॉलर हो सकती है। हालांकि यह एक ज्यादा किफायती और बेहतर तकनीक है। जिसे कोई भी पहन सकता है और उसके साथ घूम सकता है। यह उन लोगां के लिए एक वरदान होगा जो कि मानसिक विकार या स्ट्रोक का शिकार हैं। 

जल्द बाजार में उतारा जाएगा

इस हेलमेट को जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी के मुताबिक, दिमाग से जुड़े टेस्ट काफी महंगे होते हैं। ऐसे में यह हेलमेट मददगार साबित होगा। कंपनी के सीईओ ब्रायन जॉनसन ने कहा कि इसे तैयार करने में करीब पांच साल का वक्त लगा है और करीब 815 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। 

दिमाग के शोध में जुटी संस्थाओं मिलेगा

सबसे पहले यह हेलमेट उन संस्थाओं को उपलब्ध कराया जाएगा, जो दिमाग को लेकर शोध में जुटी हैं। जॉनसन का कहना है कि वे चाहते हैं कि 2030 तक स्मार्टफोन की कीमत कम हो और हर अमेरिकी घर में यह हेलमेट मौजूद हो। जॉनसन को सरकार से भी मदद की उम्मीद है। 

Web Title: A 50 thousand doller price helmet can read user mind, know all about

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :TECNOटेक्नो