5G in India Airtel Qualcomm team up push partners Jio fast internet service at home | 5जी के लिए साझेदारी, जियो को देंगे टक्कर, एयरटेल-क्वालकॉम ने मिलाए हाथ, घर पर तेज इंटरनेट सर्विस...
एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक लाइव वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा का प्रदर्शन किया है। (file photo)

Highlightsरिलायंस जियो को बड़ा झटका लगा है। वह दूसरे नंबर पर है।कंपनी क्वालकॉम के रेडियो एक्सेस नेटवर्क प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी।दिसंबर 2020 में कंपनी ने 40.5 लाख वायरलेस सब्सक्राइबर जोड़े।

नई दिल्लीः रिलायंस जियो ने कहा है कि 2021 की दूसरी छमाही में कंपनी भारत में 5जी  लॉन्च करेगी। इस बीच कई कंपनियों ने इस पर कमर कस ली।

दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल और चिपनिर्माता क्वालकॉम ने गठजोड़ किया है। कंपनी ने बाजार नियामकों को इसकी सूचना दे दी। भारत में 5जी पर अमल में तेजी लाने के लिये मंगलवार को साझेदारी की घोषणा की। एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक लाइव वाणिज्यिक नेटवर्क पर 5जी सेवा का प्रदर्शन किया है।

एयरटेल भारत की पहली दूरसंचार कंपनी...

इस तरह एयरटेल ऐसा करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गयी है। कंपनी के एक बयान के अनुसार, ‘‘अपने नेटवर्क विक्रेताओं और उपकरण भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित 5जी नेटवर्क की शुरुआत करने के लिये क्वालकॉम के 5जी रैन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी।

एयरटेल ओ-रैन गठजोड़ के निदेशक मंडल की सदस्य होने के नाते इसे सफल बनाने को प्रतिबद्ध है। कंपनी भारत में ओ-रैन का क्रियान्वयन करने के लिये क्वालकॉम के साथ मिलकर काम कर रही है।’’ दोनों मिलकर 5जी वायरेस एक्सेस नेटवर्क पर काम करेंगे। 

घर पर इंटरनेट सेवा तेज

घर में इंटरनेट नेटवर्क अपग्रेड हो जाएगा। अपग्रेड कर के गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क दिया जाएगा। इससे आपके घर पर इंटरनेट सेवा तेज हो जाएगा। एयरटेल कई कंपनियों को टक्कर देने की योजना बना रही है।

जियो, एयरटेल, वोडफोन आइडिया ने स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेने के लिये आवेदन दिए

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने मंगलवार को 3.92 लाख करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेने को लेकर आवेदन दिये। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। नीलामी एक मार्च से शुरू होनी है।

यह नीलामी 2,251.25 मेगाहट्र्ज के लिये सात फ्रीक्वेंसी बैंड...700 मेगाहट्र्ज, 800 मेगाहट्र्ज, 900 मेगाहट्र्ज, 1800 मेगाहट्र्ज, 2100 मेगाहट्र्ज, 2300 मेगाहट्र्ज और 2500 मेगाहट्र्ज में होंगी। इसके लिये सम्मिलित कुल न्यूनतम मूल्य 3.92 लाख रुपये है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘भारतीय एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने स्पेक्ट्रम नीलामी में भागीदरी के लिये आवेदन दिये हैं।’’

भारती एयरटेल के आवेदन 900 मेगाहट्र्ज बैंड में 12.4 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम और 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में 47 मेगाहटर्ज स्पेक्ट्रम के लिए तथा रिलांयस कम्युनिकेशन के 800 मेगाहट्र्ज बैंड में 44 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम के नवीनीकरण के लिये बोली लगाएगी। वहीं वोडाफोन आइडिया को 900 मेगावाहट्र्ज बैंड में 6.2 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम और 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में 38.2 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम के नीवीनीकरण की जरूरत है। 

भारतीय टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी वापस खरीदेगी एयरटेल

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने कहा कि वह अपनी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) कंपनी भारतीय टेलीमीडिया में वारबर्ग पिंकस से संबद्ध इकाई से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी। यह सौदा करीब 3,126 करोड़ रुपये का है। वारबर्ग पिंकस से संबद्ध लॉयन मीडो इनवेस्टमेंट ने भारती टेलीमीडिया में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 2018 में 2,310 करोड़ रुपये में खरीदी थी।

इस सौदे को लेकर घोषणा दिसंबर 2017 में की गयी थी। भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा कि सौदे के तहत बिक्रेता कंपनी को भारती टेलीमीडिया के शेयरों के लिए एयरटेल के करीब 3.64 करोड़ इक्विटी शेयर 600 रुपये प्रति इक्विटी भाव पर जारी किये जाएंगे। साथ ही 1,037.8 करोड़ रुपये नकद में भुगतान किया जाएगा।

बयान के अनुसार, ‘‘प्रस्तावित सौदा एयरटेल की अपने ग्राहकों से जुड़े उत्पादों, सेवाओं और कंपनियों को एक ही होल्डिंग कंपनी के अंतर्गत लाने की रणनीति का हिस्सा है।’’ इसमें कहा गया है कि भारती टेलीमीडिया पर एक पूर्ण नियंत्रण और स्वामित्व से एयरटेल ग्राहकों को बेहती सेवाएं दे सकेगी। भारतीय टेलीमीडिया डीटीएच कारोबार के ग्राहकों की संख्या 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के अनुसार 1.7 करोड़ थी। 

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: 5G in India Airtel Qualcomm team up push partners Jio fast internet service at home

टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे