मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते थे 4 मेडल, दिल्ली सरकार से अब तक नहीं मिली इनामी राशि

By भाषा | Published: July 30, 2018 03:39 PM2018-07-30T15:39:24+5:302018-07-30T15:39:44+5:30

हरियाणा में स्वर्ण पदक विजेता को 1.5 करोड़ और तमिलनाडु में 50 लाख रुपये की ईनामी राशि दी जाती हैं।

manika batra yet to receive cash reward by delhi government after performance in commonwealth games | मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते थे 4 मेडल, दिल्ली सरकार से अब तक नहीं मिली इनामी राशि

मनिका बत्रा

नई दिल्ली, 30 जुलाई: गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रही मनिका बत्रा को दिल्ली सरकार ने तीन महीने बीत जाने के बाद भी नगद राशि से सम्मानित नहीं किया है। दिल्ली की मनिका ने इन खेलों में चार पदक अपने नाम किये थे जिसमें दो स्वर्ण (टीम और व्यक्तिगत), एक रजत (युगल) और कांस्य (मिश्रित युगल) शामिल हैं। 

दिल्ली सरकार की मौजूदा नीति के मुताबिक राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 14 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 10 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता को छह लाख रुपये की ईनामी राशि दिये जाने का प्रावधान हैं। ये राशि हालांकि हरियाणा और तमिलनाडु के खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि से काफी कम हैं। इससे संबंधित एक संशोधित प्रस्ताव दिल्ली सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है।

हरियाणा में स्वर्ण पदक विजेता को 1.5 करोड़ और तमिलनाडु में 50 लाख रुपये की ईनामी राशि दी जाती हैं। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक (खेल) धर्मेन्द्र सिंह ने इस बात की पुष्टि की और बताया कि मनिका की फाइल को मंत्रिमंडल को मंजूरी के लिए भेजा गया है। 

सिंह ने पीटीआई से कहा, 'आप जिस फाइल के बारे में पूछा रहे है उसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के पास भेजा गया है।' 

इस खिलाड़ी के करीबी सूत्र ने बताया कि संशोधित प्रस्ताव के मुताबिक मनिका को दिल्ली सरकार से ईनाम के तौर पर 1.7 करोड़ रुपये मिलेंगे। दो स्वर्ण के लिए 50-50 लाख रुपये, रजत के लिए 40 लाख और कांस्य के लिए 30 लाख रुपये।

टेबल टेनिस महासंघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में रविवार रात मनिका ने उम्मीद जतायी कि दिल्ली सरकार उन्हें जल्द ही ईनामी राशि देगी। इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी में लगी मनिका ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि यह अभी तक क्यों नहीं हुआ लेकिन मुझे पता है कि यह होगा।' 

केन्द्र सरकार ने इन खेलों के समाप्त होने के 15 दिनों के बाद पदक विजेताओं का सम्मान किया था। मनिका ने राष्ट्रमंडल खेलों के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात भी की थी और दोनों ने उन्हें 'पूरा साथ' देने का भरोसा दिया था। 

टीटीएफआई के सचिव एमपी सिंह ने इस मामले पर नाराजगी जताते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि यह पहले ही हो जाना चाहिए था। ज्यादातर राज्यों ने पदक विजेताओं को सम्मानित कर दिया हैं।'

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: manika batra yet to receive cash reward by delhi government after performance in commonwealth games

टेबल टेनिस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे