नववर्ष आने से पहले ही कर लें ये 7 सरल काम, खुशियों से भर जाएगा घर-परिवार

By गुलनीत कौर | Published: December 24, 2018 10:09 AM2018-12-24T10:09:57+5:302018-12-24T10:09:57+5:30

नए साल में घर में लक्ष्मी-नारायण की मूर्ति लाएं और इसे घर में स्थापित करें। रोजाना इसपर कमल का फूल अर्पित करें। शाम को मां लक्ष्मी की आरती का गायन करें।

Year ender 2018: New year 2019 astrological remedies for prosperous life | नववर्ष आने से पहले ही कर लें ये 7 सरल काम, खुशियों से भर जाएगा घर-परिवार

नववर्ष आने से पहले ही कर लें ये 7 सरल काम, खुशियों से भर जाएगा घर-परिवार

2018 खत्म होने के साथ ही हम सभी यह कामना कर रहे होंगे कि इस साल के ख़त्म होने के साथ हमारे दुख-दर्द भी हमें अलविदा कह दें और नए साल में हमें सिर्फ और सिर्फ खुशियाँ मिलें। नया साल उमंगों भरा हो और हमारे लिए ढेर सारे अवसर लाए। नए साल में हमारी किस्मत के सितारे बुलंदी पर हों। लेकिन इतनी कामना करने से ही काम नहीं चलेगा। यदि आप स्वयं थोड़ी कोशिश करें तो नए साल में सभी खुशियाँ आपके कदम चूमती हुई नजर आएंगी। 

शास्त्रों में मनुष्य जीवन को सरल और सुखी बनाने के लिए कई सारे उपाय दर्ज हैं। यदि इन्हें विधिवत कर लिया जाए तो संकट आने से पहले ही उसे समाप्त किया जा सकता है। यहां हम आपको शास्त्रों के खजाने से लाए गए 7 सरल परंतु असरदार उपाय बताएंगे। इन्हें नववर्ष आरम्भ होने से पहले या नया साल शुरू होते ही कर लें। कुछ ही दिनों में आपको अपने घर में खुशहाल वातावरण दिखाई देने लगेगा।

1) नए साल में घर के प्रवेश द्वार की ओर सबसे अधिक ध्यान दें। इसी द्वार से घर में खुशियों का प्रवेश होता है। एंट्री गेट के आसपास गंदगी ना फैलने दें और प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक का शुभ चिह्न बनाएं। 

2) घर में सुख, समृद्धि एवं शांति को बनाए रखने के लिए सफेद रंग की गणपति की मूर्ति स्थापत करें। रोजाना इसका पूजन करें और भगवान को भोग भी लगाएं।

3) यदि आपके घर में शंख नहीं है तो इस नववर्ष घर में शंख स्थापित करें। मुमकिन हो तो शुभ मुहूर्त को देखते हुए पंडित जी से विधिवत तरीके से शंख स्थापना कराएं। अन्यथा आप खुद भी सुबह पूजा के बाद घर के मंदिर में शंख रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं हनुमान? पौराणिक कथाओं में दर्ज है उनकी धर्म-जाति का पूरा सच, जानें हनुमान परिवार के बारे में

4) नए साल में घर में लक्ष्मी-नारायण की मूर्ति लाएं और इसे घर में स्थापित करें। रोजाना इसपर कमल का फूल अर्पित करें। शाम को मां लक्ष्मी की आरती का गायन करें। धन की देवी प्रसन्न होकर आपने जीवन में आने वाले हर आर्थिक संकट को दूर करेंगी।

5) यदि आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो नववर्ष में तुलसी का पौधा लाकर लगाएं। रोजाना इसकी पूजा करें और इसे जल अवश्य अर्पित करें। देवी तुलसी की कृपा से घर में सुख-शांति बनी रहती है। 

6) नए साल में घर में साफ-सफाई बनाए रखने की कोशिश करें। घर के किसी भी कोने में गंदगी ना फैलने दें। मुमकिन हो तो घर के हर कोने में रोशनी बनाए रखने। अंधेरा और गदंगी घर में नकारात्मक ऊर्जा को लाती है। इससे हमें बचना चाहिए।

7) नववर्ष से घर में सुगन्धित फूल और धूप-अगरबत्ती जलाएं। आपका घर जितना महकेगा, घर मने सकारात्मक ऊर्जा उतनी ही अधिक बनी रहेगी। परिवार के सदस्यों पर इसका सकारात्मक प्रभाव होगा। 

Web Title: Year ender 2018: New year 2019 astrological remedies for prosperous life

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे