वास्तुशास्त्र: घर की इस जगह पर हरगिज ना लगाएं मनी प्लांट, छा जाएगी कंगाली

By मेघना वर्मा | Published: March 29, 2020 02:12 PM2020-03-29T14:12:43+5:302020-03-29T14:12:43+5:30

कई बार ऐसा होता है कि मिनी प्लांट लगाने के बाद अचानकर खर्च बढ़ जाते हैं। आर्थिक नुकसान होने के साथ घर में क्लेष भी बढ़ जाता है।

vastu tips for money plant planting for hindi | वास्तुशास्त्र: घर की इस जगह पर हरगिज ना लगाएं मनी प्लांट, छा जाएगी कंगाली

वास्तुशास्त्र: घर की इस जगह पर हरगिज ना लगाएं मनी प्लांट, छा जाएगी कंगाली

Highlightsमनी प्लांट जब सूखने लगे तो इसे फौरन हटा दीजिए।वास्तु के अनुसार मनी प्लांट की सही दिशा आग्नेय दिशा बताई जाती है।

आपने भी अपने घर पर मनी प्लांट जरूर लगाया होगा। अगर नहीं लगाया तो आस-पड़ोस या रिश्तेदारों के घर मनी प्लांट देखा जरूर होगा। मनी प्लांट को वास्तुशास्त्र में सुख और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। लोग जीवन में खुशहाली और समृद्धि के लिए इसे अपने घर पर लगाते हैं।  

कई बार ऐसा होता है कि मिनी प्लांट लगाने के बाद अचानकर खर्च बढ़ जाते हैं। आर्थिक नुकसान होने के साथ घर में क्लेष भी बढ़ जाता है। ऐसा इस वजह से होता है वास्तु। वास्तुशास्त्र के हिसाब से कुछ गड़बड़ जरूर होता है। 

आइए आपको बताते हैं  घर में मनी प्लांट लागते समय वास्तु शास्त्र के हिसाब से किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है-

इस दिशा में हो मनी प्लांट

वास्तुशास्त्र के हिसाब से मनी प्लांट को लगाते समय दिशा का ज्ञान जरूर रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व में ही लगाना चाहिए। इसके पीछे कारण ये है कि इस दिशा के देवता श्री गणेशजी है जो सभी विघ्नों के नाशक हैं। इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने की बात कही जाती है।

 

इस दिशा में ना रखें मनी प्लांट

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट की सही दिशा आग्नेय दिशा बताई जाती है। इसलिए मनी प्लांट को इसी दिशा में ही प्लांट रखना चाहिए। वैसे ही ईशान दिशा यानी कि उत्तर-पूर्व में इसे रखने की मनाही होती है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से केवल नुकसान होता है। 

घर की इस जगह पर ना रखें मनी प्लांट

मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं रखना चाहिए। मनी प्लांट को हमेशा उस जगह रखना चाहिए जिस जगह दूसरों की नजर उस पर ना पड़े। मनी प्लांट जब सूखने लगे तो इसे फौरन हटा दीजिए। कभी भी सूखे मनी प्लांट को घर पर नहीं रखना चाहिए।

हमेशा ऊपर की तरफ हो मनी प्लांट

मनी प्लांट क की पत्तियां कभी जमीन में नहीं छूनी चाहिए। इन्हें हमेशा सहारा देकर ऊपर की ओर चढ़ाना चाहिए। मान्यता है कि नीचे लटकती हुई मनी प्लांट की पत्तियां आपके भविष्य को भी नीचे गिरा देती हैं। इसलिए इसे हमेशा ऊंचाई पर चढ़ते रहना चाहिए।

Web Title: vastu tips for money plant planting for hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे