कंगाली लाती हैं घर में रखी ये 5 चीजें, तुरंत कर दें इन्हें बाहर

By गुलनीत कौर | Published: April 21, 2019 03:12 PM2019-04-21T15:12:37+5:302019-04-21T15:12:37+5:30

वास्तु शास्त्र की मानें तो हमें घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। सिर्फ और सिर्फ खुशबूदार और वातावरण को स्वच्छ करने वाले पौधे लगाने चाहिए। कांटेदार पौधे परिवार के सदस्यों के बीच कलह को बढ़ावा देते हैं।

Vastu Shastra Tips: Remove this 5 negative things from your home to attain good health, wealth and happiness in life | कंगाली लाती हैं घर में रखी ये 5 चीजें, तुरंत कर दें इन्हें बाहर

कंगाली लाती हैं घर में रखी ये 5 चीजें, तुरंत कर दें इन्हें बाहर

हिन्दू शास्त्रों में प्रसिद्ध विज्ञान वास्तु शास्त्र हमें निगेटिव एनर्जी को दूर कर पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाने में सहयोग देता है। पॉजिटिव एनर्जी हमें लाइफ में खुशियाँ और अच्छा भाग्य दिलाती है। यदि आप अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए ढेरों खुशियाँ चाहते हैं तो अपने घर में रखी कुछ निगेटिव चीजों को बाहर कर दें। इनके घर में होने से पॉजिटिव एनर्जी नष्ट हो जाती है। तो आइए उन 7 चीजों के बारे में जानते हैं जो घर में वास्तु दोष को बनाती हैं:

1) टूटा हुआ शीशा

अगर आपके घर में टूटा हुआ शीशा है और वह दीवार पर लगा भी हुआ है तो यह वास्तु दोष को बनाता है। इसे जल्द से जल्द उतारकर घर से बाहर कर दें। टूटा हुआ शीशा घर में क्लेश को बढ़ावा देता है। यह परिवार के सदस्यों की मानसिक शांति को भंग करता है।

2) खण्डित मूर्ति

देवी देवता की खंडित मूर्ति को घर में रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार अपशकुन माना जाता है। यदि घर के मंदिर में या फिर कहीं भी खण्डित मूर्ति या देवी-देवता की फटी हुई तस्वीर पडी है तो उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसी किसी भी चीज को घर में ना रखें। यह आर्थिक हानि को बढ़ावा देती हैं। 

3) कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र की मानें तो हमें घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। सिर्फ और सिर्फ खुशबूदार और वातावरण को स्वच्छ करने वाले पौधे लगाने चाहिए। कांटेदार पौधे परिवार के सदस्यों के बीच कलह को बढ़ावा देते हैं। साथ ही ये पैसों का नुकसान भी कराते हैं।

4) मकड़ी का जाला

घर में मकड़ी के जाले वास्तु दोष को बढ़ाते हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो जिस तरह मकड़ी के ये जाले एक दूसरे में उलझे होते हैं, इसी तरह ये परिवार के सदस्यों में भी उलझन को पैदा करते हैं। इसलिए घर में कहीं भी मकड़े के जाले दिखें तो तुरंत इन्हें साफ कर देना चाहिए। 

5) कूड़ा-कबाड़

लंबे समय से अगर कोई वास्तु एक ही जगह पड़ी है, इस्तेमाल नहीं हो रही और एक तरह से पड़ी पड़ी कबाड़ हो रही है तो इसे घर से बाहर ही कर देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यर्थ रखी चीज निगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देती है। या तो उसे ठीक करके इस्तेमाल करें या फिर घर से बाहर करना ही बेहतर होता है। 

Web Title: Vastu Shastra Tips: Remove this 5 negative things from your home to attain good health, wealth and happiness in life

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे