शिव के धाम 'केदारनाथ' से जुड़ी ये 5 बातें कर देंगी हैरान

By उस्मान | Published: November 12, 2018 11:37 AM2018-11-12T11:37:47+5:302018-11-12T11:37:47+5:30

साल 2013 में केदारनाथ को भारी बाढ़ का सामना करना पड़ा था। मंदिर के आसपास का हिस्से पूरी तरह नष्ट हो गए थे जबकि मंदिर को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। बताया जाता है कि मंदिर के पीछे एक बड़े पहाड़ से निकला पानी बाढ़ का कारण बना था।  

unknown and interesting facts about kedarnath temple and kedarnth movie, kedarnath tragedy | शिव के धाम 'केदारनाथ' से जुड़ी ये 5 बातें कर देंगी हैरान

फोटो- पिक्साबे

सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान की फिल्म 'केदारनाथ' रिलीज से पहले विवादों में है। यह फिल्म पांच साल पहले केदारनाथ में आई प्रलंयकारी बाढ़ की घटना की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इस फिल्म पर बैन लगाने की मांग करने वालों का कहना है कि यह हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है और लव-जिहाद को बढ़ावा देती है। खैर, फिल्म का टीजर देखकर आपको वो पांच साल पहले की वो भयावह बाढ़ याद आ जाएगी जिसका कहर केदारनाथ मंदिर पर बरसा था। बेशक उस बाढ़ में हजारों श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी लेकिन केदारनाथ मंदिर कुछ खास नुकसान नहीं हुआ था। आज हम आपको केदारनाथ मंदिर से जुड़ी कुछ ऐसी खास बातों की जानकारी दे रही हैं जो आपको हैरान कर देंगी। 

केदारनाथ हिंदू चार धाम यात्रा (तीर्थयात्रा) में से एक है और यह मंदिर बेहद ऊंचाई पर बने मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इसे महाभारत के पांडवों ने बनाया था। वर्तमान मंदिर आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा डिजाइन किया गया है। 

1) खराब मौसम की वजह से केदारनाथ जाना आसान नहीं होता है। वास्तव में थोड़ी सी बारिश की वजह से मंदिर के परिसर में पानी भरने का खतरा होता है। साल 2013 में केदारनाथ को भारी बाढ़ का सामना करना पड़ा था। मंदिर के आसपास का हिस्से पूरी तरह नष्ट हो गए थे जबकि मंदिर को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था। बताया जाता है कि मंदिर के पीछे एक बड़े पहाड़ से निकला पानी बाढ़ का कारण बना था।  

2) कुछ धार्मिक विद्वान यह मानते हैं कि चाहे कुछ भी हो जाए लेकिन मंदिर हमेशा सुरक्षित रहता है क्योंकि क्योंकि केदारनाथ की सुरक्षा भगवान शिव मंदिर कर रहे हैं। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है क्योंकि बाढ़ के दौरान यहां हजारों लोग मारे गए थे। इसके बाद सरकार द्वारा मंदिर का पुनर्निर्माण करना पड़ा।

3) वैज्ञानिकों और विद्वानों के मुताबिक, मंदिर के मलबे में मृत लोगों के शरीर धंसे हुए हैं जिससे मंदिर नकारात्मक आत्माओं से घिरा हुआ है। उन्होंने सुझाव दिया कि पहले यहां के मलबे को पूरी तरह साफ किया जाएगा उसके बाद मंदिर के परिसर को शुद्ध करने के बाद ही मंदिर का निर्माण किया जाए।  

4) कुरुक्षेत्र के युद्ध के बाद पांडव भगवान शिव की खोज में काशी यात्रा पर निकल गए। उनका इरादा युद्ध द्वारा बनाए गए सभी पापों की क्षमा मांगना था। इसे जानने पर, भगवान शिव एक बैल के रूप में स्वयं को स्थानांतरित करके उत्तराखंड से बच निकले। पांडवों को यह जानकारी मिल गई और वे काशी से उत्तराखंड उनके पीछे गए। बाद में, उन्होंने बैल को भगवान शिव के रूप में पहचाना और आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करना शुरू कर दिया। वास्तव में, आज की गुप्तकाशी वह जगह है जहां पांडवों को बैल मिला। अंत में, वे भगवान को प्रसन्न करने और मुक्ति पाने में सफल हुए।

5) महत्वपूर्ण बात यह है कि त्रिकोणीय आकार वाली लिंग को केदारनाथ के रूप में पूजा की जाती है। यह एक दृढ़ विश्वास है कि यदि आप यहां शुद्ध हृदय के साथ प्रार्थना करते हैं तो आपको सभी पापों से क्षमा मिलती है। बाद में, वे अपनी मृत्यु के बाद कैलास (स्वर्ग) जाएंगे। 

कैसे पहुंचे केदारनाथ 
केदारनाथ मंदाकिनी नदी के किनारे हैं। हालांकि अधिकांश दूरी सड़क से सुलभ है लेकिन आगे की 14 किमी की दूरी पैदल तय करनी होती है। सर्दी के मौसम में बर्फ जम जाता है और कोई भी सड़क दिखाई नहीं देती है। इसलिए, केदारनाथ मंदिर एक वर्ष में छह महीने के लिए बंद रहता है।

Web Title: unknown and interesting facts about kedarnath temple and kedarnth movie, kedarnath tragedy

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे