Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण के बाद ये काम नहीं किया तो..

By गुणातीत ओझा | Published: June 21, 2020 02:46 PM2020-06-21T14:46:17+5:302020-06-21T15:07:17+5:30

हिन्दू धर्म में सूर्य ग्रहण का बड़ा महत्व है। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के हमारे जीवन में बदलाव लेकर आता है। सूर्य ग्रहण के बाद कुछ ऐसे भी कार्य हैं जिन्हें करना बहुत जरूरी है।

surya grahan 2020 tone totke know what to do after sun eclipse upay after surya grahan | Surya Grahan 2020: सूर्य ग्रहण के बाद ये काम नहीं किया तो..

सूर्य ग्रहण के बाद जरूरी हैं ये काम।

Highlightsज्योतिषाचार्यों के मुताबिक सूर्य ग्रहण हमारे जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आता है। सूर्य ग्रहण जीवन से जुड़े उन क्षेत्रों का संकेत देता है जहां परिवर्तन की जरूरत होती है।मान्‍यता है कि सूर्य ग्रहण जब खत्म होता है तो पवित्र नदियों में या फिर घर में ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए।

Upay after Surya Grahan 2020: ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक सूर्य ग्रहण हमारे जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आता है। सूर्य ग्रहण जीवन से जुड़े उन क्षेत्रों का संकेत देता है जहां परिवर्तन की जरूरत होती है। हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार आज के दिन का विशेष महात्म है। मान्‍यता है कि सूर्य ग्रहण जब खत्म होता है तो पवित्र नदियों में या फिर घर में ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए। यदि घर में मंदिर है तो सूतक लगते ही उसे साफ कपड़े ढक देना चाहिए। सूतक काल लगने से पहले ही खाने-पीने की वस्तुओं में तुलसी के पत्ते डालकर रख देने चाहिए। ग्रहण के बाद दान-पुण्य करना चाहिए।

ग्रहण के बाद गंगाजल युक्त जल से करें स्नान

अगर तुलना करें तो चंद्र ग्रहण के अपेक्षा सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है। इसका प्रभाव भी अधिक माना गया है। मान्यता है कि ग्रहण के बाद पवित्र नदी में स्नान व जरूरतमंदों को दान दक्षिणा देने से  इष्ट देव की विशेष कृपा मिलती है।

ग्रहण के बाद ये काम जरूर करें

-ग्रहण के बाद तुलसी पौधा की पूजा कर दीपक जरूर जलाएं, ऐसा करने से ग्रहण दोष समाप्त होता है। घर में शांति आती है।

-पितृदोष से मुक्ति के लिए सूर्य ग्रहण के बाद भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करें

-पका भोजन अगर बच गया है तो फेकने के बजाय तुलसी पत्र या कुश डाल दें। इससे ग्रहण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। ग्रहण के बाद गंगाजल छिड़क कर भोजन कर सकते हैं।

-ग्रहण की समाप्ति पर मंदिरों में विशेष साफ-सफाई के उपरांत ही पूजा आरंभ होगी। घरों में भी यही करें पूजा-पाठ वाले स्थान को अच्छी तरीके से साफ सफाई करने के बाद ही पूजन करें।

Web Title: surya grahan 2020 tone totke know what to do after sun eclipse upay after surya grahan

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे