श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति ने उज्जैन दर्शन बस सेवा की फिर शुरुआत, 100 रुपये में 5 घंटे में 13 धार्मिक स्थलों के दर्शन

By बृजेश परमार | Published: November 28, 2021 08:12 PM2021-11-28T20:12:14+5:302021-12-02T09:19:58+5:30

उज्जैन दर्शन यात्रा बस का संचालन कोरोना काल के चलते 20 महिनों से बंद था। मध्य प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन आने के बाद एक बार फिर इसकी शुरुआत की गई है।

Shri Mahakaleshwar Mandir Committee resumes Ujjain Darshan bus service | श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति ने उज्जैन दर्शन बस सेवा की फिर शुरुआत, 100 रुपये में 5 घंटे में 13 धार्मिक स्थलों के दर्शन

श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति ने उज्जैन दर्शन बस सेवा की शुरुआत की (फाइल फोटो)

Next

उज्जैन: श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने उज्जैन दर्शन बस सेवा एक बार फिर शुरू कर दी है। यह बस 5 घंटे में उज्जैन के 13 धार्मिक स्थलों के दर्शन श्रद्धालुओं को करवाएगी। इसके लिए एक सौ रूपये बतौर शुल्क देना होगा।

उज्जैन दर्शन के लिए यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उज्जैन दर्शन यात्रा फिर से शुरू की गई है। इसके लिए पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर बुकिंग सिस्टम रखा गया है।

करीब दो बर्ष उपरांत महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने एक बार फिर उज्जैन दर्शन बस सेवा शुरू की है। रविवार को उच्च शिक्षा मंत्री डा.मोहन यादव ने हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। इसके तहत उज्जैन के महत्वपूर्ण मंदिरों सहित शिप्रा तट रामघाट और वेधशाला का भ्रमण भी शामिल है। 

उज्जैन दर्शन यात्रा बस का टाइमटेबल

उज्जैन दर्शन यात्रा बस सुबह 9 बजे महाकाल मंदिर से रवाना होगी, दोपहर को 2 बजे महाकाल मंदिर पर ही इसका समापन होगा। उज्जैन दर्शन बस यात्रा के जरिये बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को महाकाल से बड़ा गणेश, हरसिद्धि, शिप्रा तट रामघाट, वेधशाला, त्रिवेणी शनि नवग्रह मंदिर, चिंतामण गणेश, भर्तृहरि गुफा, गढ़कालिका, स्थिरमन गणेश, मित्रवृंदा, कालभैरव, सिद्धवट, मंगलनाथ और सांदीपनि आश्रम की यात्रा कराई जाएगी। 

बस में एलईडी पर निरंतर भजनों का प्रसारण, पेयजल की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके साथ ही मंदिर प्रबंध समिति सेवक, एवं गाईड मौजूद रहेगा। बस का संचालन प्रतिदिन सुबह 9 बजे से  महाकाल अन्नक्षेत्र से होगा। 32 सीटर बस में उज्जैन दर्शन यात्रा के एक दिन पूर्व पहले आओं, पहले पाओं के आधार पर बुकिंग की जा सकेंगी। 
इसके लिए महाकाल मंदिर निर्गम द्वार पर कांउटर बनाया जा रहा है। स्थान रिक्त होने पर बस में भी टिकट की सुविधा होगी। उज्जैन दर्शन यात्रा बस सेवा में जल्द ही 84 महादेव यात्रा और उज्जैन से ओंकारेश्वर बस सेवा भी शुरू की जाने की तैयारियां की जा रही है।

20 महीनों से बंद थी बस

उज्जैन दर्शन यात्रा बस का संचालन कोरोना काल के चलते 20 महिनों से बंद था। मध्य प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन आने के बाद एक बार फिर इसकी शुरुआत की गई है। 

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिल सकेगा। वर्तमान में उज्जैन दर्शन के नाम पर निजी कार व ऑटो वाले मनमाना किराया वसूलते है। इससे श्रद्धालुओं पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ता है।

Web Title: Shri Mahakaleshwar Mandir Committee resumes Ujjain Darshan bus service

पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे