Shardiya Navratri 2022: नवरात्रों पर वैष्णो देवी में जबरदस्त भीड़, दुल्हन की तरह सजा मां का द्वार, देखें तस्वीरें

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 26, 2022 04:00 PM2022-09-26T16:00:36+5:302022-09-26T16:00:36+5:30

Shardiya Navratri 2022: कटड़ा में विभिन्न मार्गों पर मनमोहक स्वागत द्वार बनाए गए हैं। मुख्य बस अड्डे समेत अन्य जगहों पर रंग-बिरंगी लड़ियों से सजावट की गई है। इसके साथ ही वैष्णो देवी भवन में प्राकृतिक फूलों व फलों से भव्य सजावट की गई है।

Shardiya Navratri 2022 huge pilgrims gathered on Vaishno devi mandir during Navratri | Shardiya Navratri 2022: नवरात्रों पर वैष्णो देवी में जबरदस्त भीड़, दुल्हन की तरह सजा मां का द्वार, देखें तस्वीरें

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रों पर वैष्णो देवी में जबरदस्त भीड़, दुल्हन की तरह सजा मां का द्वार, देखें तस्वीरें

Next
Highlightsनवरात्रि पर श्राइन बोर्ड को इस बार 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद हैरविवार को 35 हजार से अधिक भक्तों ने माता वैष्णो देवी के चरणों में माथा टेकावैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध भी किए गए हैं

जम्मू:नवरात्रि महोत्सव के अवसर पर कटड़ा स्थित वैष्णो देवी तीर्थस्थल पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। नवरात्रों की शुरूआत से पहले ही रविवार को भी 35 हजार श्रद्धालुओं ने मत्था टेक यह दर्शा दिया कि इस बार आने वाले कोई नया रिकार्ड बना सकते हैं। हालांकि श्राइन बोर्ड को 3 लाख से अधिक के आने की उम्मीद है।

कटड़ा में विभिन्न मार्गों पर मनमोहक स्वागत द्वार बनाए गए हैं। मुख्य बस अड्डे समेत अन्य जगहों पर रंग-बिरंगी लड़ियों से सजावट की गई है। इसके साथ ही वैष्णो देवी भवन में प्राकृतिक फूलों व फलों से भव्य सजावट की गई है। भवन की सजावट के लिए विशेष तौर पर फूल व फल न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, आदि से मंगवाए गए हैं।

भवन परिसर दुल्हन की तरह सजा हुआ है। देसी-विदेशी फल-फूलों से भव्य सजावट के साथ ही रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। मां वैष्णो देवी की स्वर्णयुक्त प्राचीन गुफा के पवित्र अटका (दिव्य आरती) स्थल के साथ ही कृत्रिम गुफाओं की भव्य सजावट की गई है। भवन परिसर में जगह-जगह देसी-विदेशी फल-फूलों से विशाल स्वागत द्वार बनाए गए हैं। 

वहीं, विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां भी सजाई गई हैं। मां के भवन की अद्भुत छटा देखते ही बन रही है। नवरात्रि पर्व से एक दिन पहले रविवार को 35 हजार से अधिक भक्तों ने माता वैष्णो देवी के चरणों में माथा टेका है। इससे पहले शनिवार को 32433 भक्तों ने प्राकृतिक पिंडियों के दर्शन किए थे। 

गौरतलब है कि शारदीय नवरात्रि पर अक्सर भक्तों की संख्या 35 से 40 हजार के बीच रहती है। इस बार अधिकारी 3 लाख से अधिक के आने की आस लगाए बैठे हैं। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध भी किए गए हैं। सीआरपीएफ व पुलिस की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं जो यात्रा मार्गों के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में लगातार गश्त जारी रखे हुए हैं। 

वहीं, कटड़ा के साथ लगती सभी पुलिस चौकियों पर अतिरिक्त संख्या में जवानों की तैनाती की गई हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार बैठकें कर रहे हैं। नवरात्र में वैष्णो देवी भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक सीसीटीवी कैमरों से नजर रहेगी तो दूसरी ओर ड्रोन कैमरों से भी निरंतर नजर रखी जाएगी। 

प्रमुख स्थलों पर बिना वर्दी के भी जवान तैनात हैं, ताकि संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर डॉग स्क्वायड से भी जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त पहाड़ी क्षेत्रों में सेना व सीआरपीएफ कड़ी नजर रखे हुए है। नवरात्रि महोत्सव को ध्यान में रख पूरे माता वैष्णो देवी धाम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं।

Web Title: Shardiya Navratri 2022 huge pilgrims gathered on Vaishno devi mandir during Navratri

पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे