Sawan Puja Samagri List: सावन में भगवान शिव की पूजा से पहले तैयार कर लें सामग्री लिस्ट, अधूरी न रह जाए पूजा

By गुणातीत ओझा | Published: July 6, 2020 11:35 AM2020-07-06T11:35:10+5:302020-07-06T14:50:49+5:30

शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान शंकर आसानी से भक्त की आराधना से खुश हो जाते हैं, इसलिए उन्हें भोले शंकर भी कहा जाता है। भगवान शिव को लेकर धार्मिक मान्यताएं हैं कि शिव जी को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं। ऐसे तैयार करें पूजा की लिस्ट..

sawan somvar puja samagri full list | Sawan Puja Samagri List: सावन में भगवान शिव की पूजा से पहले तैयार कर लें सामग्री लिस्ट, अधूरी न रह जाए पूजा

आज सावन के पहले सोमवार पर भगवान शिव की पूजा में इस्तेमाल करें ये जरूरी सामग्री।

Highlights सावन का पावन महीना आज से शुरू हो गया है। आज 6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है।सावन का माह भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है। इस पूरे महीने भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं।

सावन सोमवार (SawanPuja Samagri List):सावन का पावन महीना आज से शुरू हो गया है। आज 6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। सावन का माह भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है। इस पूरे महीने भक्त भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता है कि सावन माह में भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाए तो भक्तों पर उनकी अपार कृपा बरसती है। शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान शंकर आसानी से भक्त की आराधना से खुश हो जाते हैं, इसलिए उन्हें भोले शंकर भी कहा जाता है। भगवान शिव को लेकर धार्मिक मान्यताएं हैं कि शिव जी को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं। सोमवार का व्रत रखने या पूजा करने जा रहे हैं, तो आइये आपको बताते हैं पूजा सामग्री की लिस्ट...

बिल्व पत्र (बेल का पत्ते), रुद्राक्ष, भस्म, त्रिपुण्ड्रक, धतूरा, भांग, अक्षत, आक, धतूरा या कनैल का फूल। शिवलिंग पर यह चीजें अर्पित करते हुए ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। शिव लिंग की परिक्रमा करें। शिवलिंग की परिक्रमा आधी ही करनी चाहिए।

गंगा जल, गाय का दूध, दही, फूल, फूल माला, कम से कम 5 या 51 बेलपत्र, शहद, शक्कर, घी, कपूर, रुइ की बत्ती, प्लेट, नया कपड़ा, यज्ञोपवित, सुपारी, इलायची, लौंग, पान का पत्ता, सफेद चंदन, धूप, दिया, धतूरा, भांग, जल पात्र, चम्मच, नैवेद्य, मिठाई। भगवान शिव को ये चीजें भी अति प्रिय हैं। इन्हें अपनी पूजा की थाली में शामिल करना ना भूलें।

आपसे अगर पूजा में कोई भूल हो जाती है तो याद आते ही 'आवाहनं न जानामि, न जानामि तवार्चनम, पूजाश्चैव न जानामि क्षम्यतां परमेश्वर' मंत्र का जाप कर भगवान शिव से माफी मांग लें।

Web Title: sawan somvar puja samagri full list

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे