Sawan 2021: सावन के तीसरे सोमवार पर भगवान शंकर को जरूर चढ़ाएं ये चीजें, कष्टों से मिलती है मुक्ति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 8, 2021 03:22 PM2021-08-08T15:22:58+5:302021-08-08T15:22:58+5:30

Sawana Somvar vrat: सावन का तीसरा सोमवार कल है। इस मौके पर भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। इस सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं।

Sawan 2021: Third Somvar vrat puja vidhi and things to Offer Lord shiva | Sawan 2021: सावन के तीसरे सोमवार पर भगवान शंकर को जरूर चढ़ाएं ये चीजें, कष्टों से मिलती है मुक्ति

सावन का तीसरा सोमवार 9 अगस्त को है (फाइल फोटो)

Highlightsसावन के तीसरे सोमवार पर श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी।इस दिन चंद्र ग्रह अपनी स्वराशि कर्क में विराजमान होंगे, सूर्य अश्लेषा नक्षत्र में होंगे।

Sawan Somvar 2021: श्रावण माह का तीसरा सोमवार 9 अगस्त को है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार सावन महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है और खासकर इस महीने में सोमवार के दिन का महत्व अलग ही है। मान्यता है कि सावन माह में सोमवार व्रत करने वालों को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। इसे करने से कुंडली में चंद्र ग्रह से जुड़े दोष दूर होते हैं। वहीं अविवाहित लड़कियों के ये व्रत करने से योग्य वर मिलता है।

सावन के तीसरा सोमवार पर क्या करें

सावन का तीसरा सोमवार इस बार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी पहली तिथि को पड़ रहा है। इस दिन चंद्र ग्रह अपनी स्वराशि कर्क में विराजमान होंगे। दिल्ली में राहु काल सुबह 7.27 से 9.07 बजे तक रहेगा। सूर्य अश्लेषा नक्षत्र में होंगे।

तीसरे सोमवार पर सुबह जल्दी उठे और स्नान आदि कर व्रत का संकल्प लें। शिव मंदिर जाकर बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाएं। पंचामृत से उनका रूद्राभिषेक करें। साथ ही दूध और बेल पत्र अर्पित करें।

इस दिन भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजें जैसे भांग, धतूरा, चंदन, अक्षत आदि जरूर चढ़ाएं। इसके अलावा कनेर, बेला, चमेली आदि के फूल चढ़ा सकते हैं। साथ ही गणेश जी की आरती और माता पार्वती की भी पूजा करें। भगवान शिव को घी शक्कर का भोग लगाएं। इस दिन फलाहार कर सकते हैं। सात्विक विचार और भोजन को अपनाएं। 

सावन में इस बार चार सोमवार

सावन में इस बार चार सोमवार ही पड़ रहे हैं। चौथा और आखिरी सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा। इससे पहले 11 अगस्त को हरियाली तीज है। वहीं, 13 अगस्त को नागपंचमी पड़ेगी। साथ ही 18 अगस्त को श्रावण पुत्रदा एकादशी, और फिर 20 अगस्त को शुक्ल प्रदोष व्रत होगा। इसके बाद 22 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा होगा। इसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार भी मनाया जाएगा।

Web Title: Sawan 2021: Third Somvar vrat puja vidhi and things to Offer Lord shiva

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे