Rama Ekadashi 2019 Date and Shubh Muhurt: कब है रमा एकादशी? जानें शुभ तिथि, महत्व और पूजा विधि

By मेघना वर्मा | Published: October 14, 2019 09:49 AM2019-10-14T09:49:01+5:302019-10-14T12:04:39+5:30

Rama Ekadashi 2019 Date: दिवाली से ठीक 4 दिन पहले मनाई जाने वाली इस रमा एकादशी का बेहद खास महत्व बताया जाता है। इस व्रत को करने से घर में सुख समृद्धि आती है।

Rama Ekadashi 2019 Date and Shubh Muhurt: rama ekadashi date, shubh muhurat, significance puja vidhi | Rama Ekadashi 2019 Date and Shubh Muhurt: कब है रमा एकादशी? जानें शुभ तिथि, महत्व और पूजा विधि

Rama Ekadashi 2019 Date and Shubh Muhurt: कब है रमा एकादशी? जानें शुभ तिथि, महत्व और पूजा विधि

Highlightsरमा एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ महालक्ष्मी की भी पूजा की जाती है।रमा एकादशी का व्रत दिवाली से चार दिन पहले मनाया जाता है।

हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु को यश और धन के लिए पूजा जाता है। महीने में आने वाली हर एकदाशी पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। वहीं कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष को पड़ने वाली रमा एकादशी का महत्व सबसे अधिक बताया जाता है। मान्यता है कि रमा एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति के सभी दोषों का नाश होता है। 

इस साल रमा एकादशी का ये व्रत 24 अक्टूबर को पड़ रहा है। इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है। रमा एकादशी का नाम भी मां लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है। इस एकादशी में महालक्ष्मी के स्वरूप की अराधना की जाती है। इसी के साथ ही इस दिन विष्णु के पूर्णावतार केशव स्वरूप की भी लोग अराधना करते हैं।

ये है रमा एकादशी का शुभ मुहूर्त

इस साल एकादशी का व्रत 24 अक्टूबर को पड़ रहा है। शुभ मुहूर्त की बात करें तो एकादशी प्रारंभ हो रही है 24 अक्टूबर 2019 को 1 बजकर नौ मिनट से वहीं समाप्त हो रही है 24 अक्टूबर को रात 10 बजकर 19 मिनट पर। वहीं इस बार व्रत के पारण का समय  सुबह 6 बजकर 32 मिनट से 8 बजकर 45 मिनट तक बताया जा रहा है।

दिवाली से ठीक 4 दिन पहले मनाई जाने वाली इस रमा एकादशी का बेहद खास महत्व बताया जाता है। इस व्रत को करने से घर में सुख समृद्धि आती है। माना जाता है कि इस व्रत से मनुष्य के पापों को भी कम करती है। 

ये है पूजा विधि

1. रमा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर लें।
2. साफ सुथरे कपड़े पहनकर व्रत का संकल्प करें।
3. सुबह ही विष्णु भगवान का विधि-विधान से पूजा करें।


4. विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करना ना भूलें।
5. लगाए हुए भोग को प्रसाद के रूप में सभी को बांटे।
6. शाम को भी भगवान विष्णु का जाप करें। 
7. दिन में गीता का पाठ अवश्य करें।
 

English summary :
This year, this fast of Rama Ekadashi is will be on 24 October. Goddess Lakshmi is also worshiped along with Lord Vishnu on this day. Rama Ekadashi is also named after Maa Lakshmi. In this Ekadashi, the form of Mahalakshmi is worshiped.


Web Title: Rama Ekadashi 2019 Date and Shubh Muhurt: rama ekadashi date, shubh muhurat, significance puja vidhi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे