Raksha Bandhan 2019 on 15th August subh muhurat date and time | Raksha Bandhan: 19 साल बाद रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस एक साथ, जानें राखी बांधने का सबसे शुभ समय
रक्षा बंधन-2019 पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Highlightsरक्षा बंधन का त्योहार इस बार 15 अगस्त को पड़ रहा है19 साल बाद यह पहला मौका है जब रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस एक साथ पड़ रहे हैं

Raksha Bandhan 2019: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस इस बार एक साथ यानी 15 अगस्त को पड़ रहे हैं। रक्षा बंधन के त्योहार का हिंदू धर्म में खासा महत्व है। सावन के आखिरी दिन मनाये जाने वाले इस त्योहार में बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। रक्षा बंधन के त्योहार के साथ ही सवान मास का भी समापन हो जाएगा और इसके बाद भाद्र महीने की शुरुआत हो जाती है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन राखी को शुभ मुहूर्त में बांधने की परंपरा है।

Raksha Bandhan 2019: राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

कई वर्षों के बाद ऐसा मौका आया है जब राखी बांधने को लेकर शुभ मुहूर्त काफी लंबा है। कई सालों के बाद यह पहली बार होगा जब राखी के मौके पर भद्रा का भी साया नहीं होगा। इसलिए यह रक्षाबंधन खास हो गया है। राखी बांधने का शुभ मुहूर्त इस बार सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6.01 बजे तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं।

जानकारों के अनुसार वैसे, दोपहर 1.45 से 4.15 तक राखी बांधने का मुहूर्त सबसे शुभ है। सावन के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत दोपहर 3:45 (14 अगस्त से) से ही हो जाएगी और इसका समापन 17:58 (15 अगस्त) को होना है।

Raksha Bandhan 2019: रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस 19 साल बाद एक साथ

इस बार 19 साल बाद यह संयोग बन रहा है जब रक्षा बंधन का त्योहार और भारत की आजादी का वर्षगाठ एक साथ पड़ रहे हैं। इससे पहले यह संयोग साल 2000 में पड़ा था। खास बात ये भी है कि सावन पूर्णिमा के दिन ही श्रवण नक्षत्र की शुरुआत होती है। इस नक्षत्र में किया गया कार्य शुभ माना गया है। 

English summary :
Raksha Bandhan 2019: The festival of Raksha Bandhan will celebrate on the same day on Independence Day i.e. August 15. This festival, which is celebrated as a symbol of brother and sister's love, has a lot of importance in Hinduism.


Web Title: Raksha Bandhan 2019 on 15th August subh muhurat date and time
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे