Navratri 2020 Upay: इस नवरात्रि पान के पत्ते के ये 10 अचूक उपाय आजमाना बिल्कुल न भूलें, चमक जाएगी किस्मत

By गुणातीत ओझा | Published: October 19, 2020 05:11 PM2020-10-19T17:11:49+5:302020-10-19T17:11:49+5:30

हिन्दुओं का पावन पर्व नवरात्रि शुरू हो चुका है। 17 अक्टूबर को शुरू हुए नवरात्र की धूम नौ दिनों तक रहेगी। नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होगी।

navratri special navratri 2020 paan ke upay navratri totke | Navratri 2020 Upay: इस नवरात्रि पान के पत्ते के ये 10 अचूक उपाय आजमाना बिल्कुल न भूलें, चमक जाएगी किस्मत

navratri 2020

Highlights17 अक्टूबर को शुरू हुए नवरात्र की धूम नौ दिनों तक रहेगी।नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होगी।

Navratri 2020: हिन्दुओं का पावन पर्व नवरात्रि शुरू हो चुका है। 17 अक्टूबर को शुरू हुए नवरात्र की धूम नौ दिनों तक रहेगी। नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होगी। नवरात्रि की रौनक दशहरे तक बनी रहेगी। नवरात्रि पर मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रि के शुभ दिनों में देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के जतन किए जाते हैं। कई उपायों को अपनाकर लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। आइये आज आपको बताते हैं पान के पत्ते के 10 सटीक, सरल और अचूक उपाय..

1. नवरात्रि पर पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को चढ़ाएं। इस उपाय से धन आने का रास्ता खुलने लगता है।

2. नवरात्रि के दौरान मंगलवार के दिन एक साबूत पान का पत्ता लेकर उसमें लौंग और इलायची रखें। उसका बीड़ा बना लें। हनुमान मंदिर में जाकर यह बीड़ा अर्पित कर दें। कर्ज की समस्या से छुटकारा पाने का यह अचूक उपाय है।

3.पान के पत्ते पर दो लौंग रखकर दोनों हाथों से जल में प्रवाहित कर दें। बरसों से कोई ख्वाहिश अधूरी है वह पूरी होगी इस सरल उपाय से...

4. पान के पत्ते की चिकनी तरफ सिंदूर से श्रीराम लिखें और नवरात्रि में आने वाले मंगलवार को हनुमान जी के समक्ष अर्पित करें। याद रखें कि इसे
हनुमान जी के चरण में न रखें क्योंकि हनुमान जी श्रीराम के अनन्य भक्त हैं वे अपने चरणों में प्रभु श्रीराम को नहीं देख सकते। अत: पान के पत्ते को सिर्फ उनके सामने रख दें या आशीर्वाद की मुद्रा वाले हाथ पर चिपका दें। यह उपाय जिंदगी की सुख शांति और समृद्धि के लिए सटीक है।

5. अगर मनचाही तरक्की रूक रही है तो एक पान का पत्ते के दोनों तरफ सरसों का तेल लगाएं और इसे नवरात्रि में मां दुर्गा को अर्पित करने के बाद अपने सिर के पास रखकर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर पान के पत्ते को किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख दें, फेंके नहीं... यह उपाय आपकी तरक्की के रास्ते खोलेगा।

6. जिन लोगों का व्यापार मंदी में है वे 9 दिनों तक नियम से 1 ही समय पर पान का बीड़ा मां दुर्गा के मंदिर में जाकर अर्पित करें। ध्यान रहे कि एक ही सुनिश्चित समय तय कर लें। मां दुर्गा आपके सफल व्यापार के लिए प्रसन्नतापूर्वक आशीष प्रदान करेंगी।

7. अगर आप अपनी आकर्षण शक्ति और प्रभावशीलता बढ़ाना चाहते हैं तो 9 दिन तक प्रात: 4 से 6 के बीच मां भुवनेश्वरी और सौभाग्यसुंदरी का ध्यान कर पान के पत्ते की जड़ को घिसकर उसका तिलक करें। ऐसा करने से आपकी बात का महत्व बढ़ेगा और खूबसूरती में वृद्धि होगी।

8. दरिद्रता और घोर आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो नवरात्रि के आरंभिक 5 दिन 1 पान के पत्ते पर ह्रीं लिखकर मां दुर्गा को अर्पित करें और महानवमी के बाद उन 5 पान के पत्तों को अपने पैसे रखने वाली जगह पर रख लें। यह उपाय निश्चित रूप से आपकी आर्थिक समृद्धि को तेजी से बढ़ाएगा।

9.घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है, घर की शांति प्रभावित हो रही है तो नवरात्रि
में 9 दिनों तक पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्तोत्र और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करें। आपके घर की सभी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी। नवरात्रि से दुर्गा चालीसा कंठस्थ कर लें और हर दिन घर से निकलते समय उसका पाठ करें। प्रति मंगलवार या रविवार परिवार के सदस्य पान का सेवन करें।

10.संतान के अभिलाषी है तो नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता को 9 पान अर्पित करें और 9 सुहागन संतानवती स्त्री को समस्त सुहाग सामग्री के साथ भेंट करें।

Web Title: navratri special navratri 2020 paan ke upay navratri totke

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे