Nautapa 2020, nautapa starts know what are the indications about weather forecast | Nautapa 2020: शुरू हो चुका है नौतपा, भीषण गर्मी के साथ ऐसा होगा मौसम का हाल-पढ़ें यहां
Nautapa 2020: शुरू हो चुका है नौतपा, भीषण गर्मी के साथ ऐसा होगा मौसम का हाल-पढ़ें यहां

Highlightsरोहिणी नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों तक भ्रमण करता है।वैज्ञानिकों की मानें तो नौतपा के दौरान सूरज की किरणें सीधे धरती पर आती हैं।

हिन्दूं पंचाग के अनुसार इस समय ज्येष्ठ माह चल रहा है। ज्येष्ठ माह में नौतपा लगता है। जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है। इस बार नौतपा 25 मई से लग गया है। इस दौरान सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। इस समय को मौसम की दृष्टी से ये दिन भीषण गर्मी वाले होते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस बार नौतपा में गर्मी कम पड़ने के आसार हैं। वहीं बारिश और आंधी-तूफान आने की ज्यादा संभावना है। बताया जा रहा है कि इस साल वक्री ग्रहों की स्थिति से बने संयोग प्राकृतिक आपदाओं के संकेत भी हैं। 

वैज्ञानिकों की मानें तो नौतपा के दौरान सूरज की किरणें सीधे धरती पर आती हैं। इस कारण से गर्मी सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रोहिणी नक्षत्र का अधिपति चन्द्रमा और ब्रह्मा हैं। जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तभी से  नौतपा लगता है। इस दौरान गर्मी बहुत अधिक पड़ती हैं। 

2 जून को होगा खत्म नौतपा

रोहिणी नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों तक भ्रमण करता है मगर शास्त्रों की मानें तो शुरूआत के नौ दिन ही नौतपा माने जाते हैं। सूरज की गर्मी और रोहिणी के जल तत्व के कारण मानसून आता है। नौतपा ही मानसून का गर्भकाल माना जाता है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आद्रा नक्षत्र से लेकर दस नक्षत्रों तक अगर बारिश होती है तो वर्षा ऋतु में दसो नक्षत्रों में वर्षा नहीं होती। अगर इसी में ज्यादा गर्मी पड़े तो बारिश अच्छी होती है। 

इस बार कैसा होगा मौसम

वहीं इस बार की बात करें तो ज्योतिष के अनुसार इस बार गर्मी कम पड़ने के संकेत हैं। पश्चिम राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में समुद्र तटीय शहरों पर अधिक खतरा होगा। इस बार वक्री ग्रह होने की वजह से कहीं-कहीं बादल फटने के समाचार भी मिलेंगे। वर्षा से धन-जन की हानि होगी। 

Web Title: Nautapa 2020, nautapa starts know what are the indications about weather forecast
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे